logo-image

लॉकडाउन के बाद गेंदबाजों के लिये लय हासिल करना मुश्किल होगा : ली

आ़स्ट्रेलिया के पूर्व तेज गेंदबाज ब्रेट ली का मानना है कि कोविड-19 महामारी के बाद क्रिकेट के फिर से बहाल होने के बाद गेंदबाजों को बल्लेबाजों के मुकाबले अपनी लय हासिल करने में मुश्किल होगी.

Updated on: 27 May 2020, 03:01 PM

New Delhi:

आ़स्ट्रेलिया के पूर्व तेज गेंदबाज ब्रेट ली का मानना है कि कोविड-19 महामारी के बाद क्रिकेट के फिर से बहाल होने के बाद गेंदबाजों को बल्लेबाजों के मुकाबले अपनी लय हासिल करने में मुश्किल होगी. ब्रेट ली ने क्रिकेट कनेक्टेड कार्यक्रम में कहा, मुझे लगता है कि यह बल्लेबाजों और गेंदबाजों दोनों के लिए मुश्किल होगा. संभवत: गेंदबाजों को अपनी खोई हुई फॉर्म पाने के लिए थोड़ा लंबा समय लगेगा, क्योंकि फिर से पूरी तरह से लय हासिल करने में आम तौर पर छह से आठ सप्ताह का समय लगता है. उन्होंने कहा, आप चाहे वनडे क्रिकेट खेल रहे हो या फिर टेस्ट क्रिकेट, अच्छी तरह ये लय हासिल करने में आठ सप्ताह का समय तो लगता ही है और गेंदबाजी में पूरी तरह से फिटनेस में आने के लिए भी. इसलिए गेंदबाजों के लिए यह थोड़ा मुश्किल होगा.

यह भी पढ़ें ः T20 विश्‍व कप नहीं होगा, IPL 2020 के लिए अक्‍टूबर में मिलेगी विंडो, यहां जानिए पूरी जानकारी

पूर्व तेज गेंदबाज ब्रेट ली को लगता है कि लॉकडाउन के बाद किसी भी प्रारूप के लिए मैच फिटनेस हासिल करने के लिए कम से कम आठ सप्ताह की जरूरत पड़ेगी. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने टेस्ट क्रिकेट में वापसी करने वाले गेंदबाजों के लिए तैयारी की अवधि आठ से 12 सप्ताह, वनडे के लिए छह सप्ताह और T20 के लिए पांच से छह सप्ताह रखने की सिफारिश की है. ली से पूछा गया कि लॉकडाउन के बाद बल्लेबाजों और गेंदबाजों में से लय हासिल करना किसके लिए मुश्किल होगा, उन्होंने कहा, मेरा मानना है कि यह बल्लेबाजों और गेंदबाजों दोनों के लिए मुश्किल होगा. गेंदबाजों को इसे हासिल करने में थोड़ा अधिक समय लग सकता है क्योंकि अमूमन छह से आठ सप्ताह में आप फिर से पुरानी लय में लौट जाते हो. इंग्लैंड के तेज गेंदबाज क्रिस वोक्स और स्टुअर्ट ब्राड उन गेंदबाजों में शामिल थे जिन्होंने 21 मई को व्यक्तिगत अभ्यास शुरू किया. इसी तरह से भारत के शार्दुल ठाकुर ने पिछले शनिवार को अभ्यास शुरू किया.

(एजेंसी इनपुट)