News Nation Logo

तेज बनने के चक्कर में औंधे मुंह गिरा श्रीलंका क्रिकेट, LPL के ऐलान के 15 दिन बाद ही स्थगित हुआ टूर्नामेंट

श्रीलंका क्रिकेट ने बीते 28 जुलाई को ही लंका प्रीमियर लीग के पहले सीजन की घोषणा की थी. बोर्ड ने 27 जुलाई को हुई अपनी कार्यकारी समिति की बैठक में इस टूर्नामेंट को मंजूरी दी थी.

News Nation Bureau | Edited By : Sunil Chaurasia | Updated on: 12 Aug 2020, 12:42:31 PM
sri lanka 21

श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

लीग क्रिकेट के मामले में श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड (Sri Lanka Cricket) की किस्मत साथ नहीं दे रही है. 28 अगस्त से शुरू होने वाला लंका प्रीमियर लीग (LPL) का पहला सीजन स्थगित कर दिया गया है. श्रीलंका क्रिकेट ने शीर्ष विदेशी खिलाड़ियों की अनुपलब्धता के कारण लंका प्रीमियर लीग के पहले सत्र को स्थगित कर दिया. देश में कोविड-19 (Covid-19) के बढ़ते मामले के कारण विदेश से आने वाले लोगों को अनिवार्य रूप से 14 दिन के आइसोलेशन के दौर से गुजरना पड़ रहा है. सरकार और स्वास्थ्य मंत्रालय से मंजूरी मिलने की स्थिति में इस टी20 लीग को 28 अगस्त से शुरू होना था लेकिन विदेशी खिलाड़ियों के लिए 14 दिनों तक आइसोलेशन में रहना बड़ा मुद्दा बन गया.

ये भी पढ़ें- IPL की मेजबानी के लिए एमिरेट्स क्रिकेट बोर्ड को मिली BCCI की आधिकारिक मंजूरी

श्रीलंका क्रिकेट के अध्यक्ष शम्मी सिल्वा ने बताया कि हमने स्वास्थ्य अधिकारियों के साथ चर्चा की. देश में प्रवेश करने वाले किसी व्यक्ति के लिए 14 दिन का आइसोलेशन अनिवार्य है. इसलिए अगस्त के अंत में टूर्नामेंट का आयोजन करना बहुत मुश्किल है. बता दें कि लंका प्रीमियर लीग में पांच टीमों के बीच कुल 23 मुकाबले खेले जाने थे, जिसका फाइनल मैच 20 सितंबर को प्रस्तावित था. रिपोर्ट के मुताबिक कुल 93 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटरों ने इसमें भाग लेने के लिए हामी भरी थी. लंका प्रीमियर लीग टी20 टूर्नामेंट 28 अगस्त से 20 सितंबर तक खेला जाना था. पूरा टूर्नामेंट 4 स्टेडियम में खेलने के लिए तय किया गया था.

ये भी पढ़ें- पाकिस्तान के खिलाफ जारी टेस्ट सीरीज से बाहर हुए बेन स्टोक्स, जोफ्रा आर्चर ने कही ये बात

लंका प्रीमियर लीग के पहले सीजन के सभी 23 मैच आर. प्रेमदासा इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम, रंगगीरी दांबुलु इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम, पल्लेकेल इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम और सूर्यावेवा महिंदा राजपक्षे इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में होने थे. श्रीलंका क्रिकेट ने बताया था कि टूर्नामेंट में श्रीलंका के पांच शहरों कोलंबो, कैंडी, गाले, दांबुला और जाफना की टीमें भाग लेंगी. शम्मी सिल्वा ने मंगलवार को LPL में खेलने वाले सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटरों को इसमें शामिल करने के संकेत दिए हैं. उन्होंने कहा कि हम इंडियन प्रीमियर लीग के बाद नवंबर के मध्य में इस टूर्नामेंट का आयोजन करेंगे. इंडियन प्रीमियर लीग का 13वां सीजन 19 सितंबर से यूएई में शुरू हो रहा है, जिसका फाइनल मुकाबला 10 नवंबर को खेला जाएगा.

ये भी पढ़ें- विराट कोहली और टिम पेन इस समय दुनिया के सर्वश्रेष्ठ टेस्ट कप्तान : फैज फजल

इंडियन प्रीमियर लीग जैसी क्रिकेट लीग शुरू करने के लिए किसी भी क्रिकेट बोर्ड को सालों से तैयारियां और प्लानिंग करनी होती है. लेकिन श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड ने ऐसा कुछ नहीं किया. श्रीलंका क्रिकेट ने बीते 28 जुलाई को ही लंका प्रीमियर लीग के पहले सीजन की घोषणा की थी. बोर्ड ने 27 जुलाई को हुई अपनी कार्यकारी समिति की बैठक में इस टूर्नामेंट को मंजूरी दी थी. लंका प्रीमियर लीग को मंजूरी मिलने के महज 15 दिनों के अंतराल में ही इसे स्थगित करने की भी घोषणा कर दी गई है. इससे साफ जाहिर होता है कि श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड ने बिना तैयारियों और प्लानिंग के ही टूर्नामेंट की घोषणा कर दी थी. यही वजह है कि टूर्नामेंट के ऐलान के 2 हफ्ते बाद ही इसे स्थगित भी करना पड़ गया.

ये भी पढ़ें- बिना मास्क कार में घूम रही थीं रविंद्र जडेजा की पत्नी, पुलिस ने कारण पूछा तो करने लगीं बहस

बोर्ड का ऐसा रवैया काफी हैरान कर देने वाला है कि आखिर एक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट बोर्ड कैसे बिना तैयारियों और प्लानिंग के इतनी बड़ी घोषणा कर सकता है. इतना ही नहीं, श्रीलंका क्रिकेट ने लंका प्रीमियर लीग के पहले सीजन के लिए जो शेड्यूल बनाया था, वो भी बिना सोचे-समझे तैयार किया गया था. बोर्ड के मुताबिक 28 अगस्त से शुरू होने वाला लंका प्रीमियर लीग 28 अगस्त से शुरू होकर 20 सितंबर तक खेला जाना था. जबकि कैरेबियन प्रीमियर लीग भी इसी दौरान होना है.

ये भी पढ़ें- भारत में हीरो बने पाक गेंदबाज दानिश कनेरिया, टीम इंडिया के खिलाड़ियों को लेकर देश नाराज

इतना ही नहीं, लंका प्रीमियर लीग खत्म होने से पहले ही इंडियन प्रीमियर लीग की भी शुरुआत होनी है. अब ऐसे में जब पहले से ही दो बड़े क्रिकेट लीग का शेड्यूल तैयार है तो श्रीलंका क्रिकेट को सोच-समझकर अपना शेड्यूल बनाना चाहिए था, लेकिन उन्होंने ऐसा कुछ नहीं किया. श्रीलंका क्रिकेट इस बात को अच्छे से जानता है कि कोई भी अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी आईपीएल जैसे विश्व के सबसे बड़े क्रिकेट लीग को छोड़कर एलपीएल जैसे नए टूर्नामेंट में हिस्सा नहीं लेगा. आईपीएल तो फिर भी दूर की बात रही, एलपीएल जैसी नई क्रिकेट लीग में खेलने के लिए खिलाड़ी कैरेबियन प्रीमियर लीग को भी नहीं छोड़ेंगे.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 12 Aug 2020, 12:42:31 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.