logo-image

मिशेल स्टार्क ने बीमा कंपनी से किया समझौता, IPL 2018 नहीं खेल पाए थे

दुनिया की सबसे बड़ी लीग आईपीएल की कई टीमों से खेल चुके आस्‍ट्रेलिया के तेज गेंदबाज मिशेल स्‍टार्क आईपीएल को इस साल भी नहीं खेलेंगे, लेकिन इस बीच एक काम जरूर उनके साथ हो गया.

Updated on: 10 Aug 2020, 03:50 PM

New Delhi:

दुनिया की सबसे बड़ी लीग आईपीएल (IPL) की कई टीमों से खेल चुके आस्‍ट्रेलिया के तेज गेंदबाज मिशेल स्‍टार्क (Mitchell Starc) आईपीएल को इस साल भी नहीं खेलेंगे, लेकिन इस बीच एक काम जरूर उनके साथ हो गया. मिशेल स्‍टार्क (Mitchell Starc) का बीमा कंपनी के साथ जो विवाद चल रहा था, उसमें अब समझौता हो गया है. मिशेल स्‍टार्क ने हालांकि T20 विश्‍व कप (T20 World Cup) के कारण आईपीएल में न खेलने की बात कही थी, अब विश्‍व कप टल गया है, लेकिन स्‍टार्क ने अपना फैसला नहीं बदला है. इससे पहले मिशेल स्टार्क ने आईपीएल (IPL 2015) में आखिरी बार 2015 में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर (RCB) के लिए खेला था. उसके बाद वे आईपीएल खेलने के लिए भारत तो आए, लेकिन खेल नहीं पाए. इसी कारण विवाद चल रहा था. जो अब निपट गया है. 

यह भी पढ़ें ः मैथ्‍यू हेडन ने शोएब अख्‍तर को बताया बी ग्रेड एक्टर, बड़ी घटना का खुलासा

आस्ट्रेलिया के स्टार तेज गेंदबाज मिशेल स्टार्क ने 2018 में चोट के कारण इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) की ओर से नहीं खेल पाने के कारण 15 लाख 30 हजार डॉलर के बीमा भुगतान के मामले में समझौता कर लिया है. सिडनी मॉर्निंग हेराल्ड की खबर में बताया गया है कि विक्टोरिया काउंटी अदालत में सुनवाई से सिर्फ दो दिन पहले सोमवार को यह समझौता हुआ.

यह भी पढ़ें ः IPL 2021 : नहीं होगा खिलाड़ियों के लिए ऑक्‍शन! आईपीएल की बड़ी खबर

उन्होंने कहा कि समझौते की शर्तों को जारी नहीं किया गया है, जिसके वित्तीय समझौता भी शामिल है लेकिन कुछ दिनों में इसकी जानकारी अदालत को दी जाएगी. स्टार्क को 2018 आईपीएल से पहले केकेआर ने 18 लाख डॉलर (नौ करोड़ 40 लाख रुपये) में अनुबंधित किया था, लेकिन वह दाएं पैर में चोट के कारण एक भी मैच नहीं खेल पाए थे. बायें हाथ के इस तेज गेंदबाज ने 10 मार्च 2018 को दावा किया कि दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दूसरे टेस्ट में टूटती हुई पिच पर पैरों के निशान के कारण उबड़ खाबड़ सतह पर गेंदबाजी करने के कारण उनकी दाईं पिंडली में दर्द है. अगले कुछ गेंदबाजी सत्र में हालत और खराब हो गई और तीसरे टेस्ट के दौरान उनके दाएं पैर में फ्रेक्चर हो गया. मिशेल स्टार्क ने पिछले साल अप्रैल में अपने बीमाकर्ता के खिलाफ अदालत की शरण ली थी. बीमाकर्ता ने पोर्ट एलिजाबेथ में दूसरे टेस्ट में चोट के समय को गलत बताया था. स्टार्क और बीमाकर्ता दोनों ने अदालत में अपने दावों के पक्ष में साक्ष्य मुहैया कराए थे.

यह भी पढ़ें ः IPL Big News : आईपीएल 13 की स्‍पॉन्‍सरशिप चाहती है पतंजलि, जानिए डिटेल

हालांकि आपको बता दें कि मिशेल स्टार्क ने इससे पहले कुछ ही दिन पहले कहा था कि वह आईपीएल-2020 से नाम वापस लेने के अपने फैसले को नहीं बदलेंगे. मिशेल स्टार्क ने T20 विश्व कप के लिए अपने आप को तरोताजा रखने के लिए आईपीएल में नहीं खेलने का फैसला किया था. 18 अक्टूबर से 15 नवंबर के बीच ऑस्ट्रेलिया में खेला जाने वाला टी-20 विश्व कप कोविड-19 के कारण स्थगित कर दिया गया है, वहीं जबकि आईपीएल यूएई में 19 सितंबर से 10 नवंबर के बीच होना है. इसके बाद भी स्‍टार्क ने अपने फैसले को नहीं बदला है.

यह भी पढ़ें ः एमएस धोनी संग दिखे सुरेश रैना, बोले- हर पल आईपीएल का इंतजार

मिशेल स्टार्क ने कहा कि जब उनकी टीम के खिलाड़ी आईपीएल में खेल रहे होंगे तब वह ऑस्ट्रेलियाई ग्रीष्मकाल की तैयारी करेंगे. क्रिकेट डॉट कॉम डॉट एयू ने स्टार्क के हवाले से लिखा है कि मुझे पता है कि दूरदर्शिता अच्छी बात है और अब आईपीएल अलग समय पर हो रहा है, लेकिन नहीं, मैं अपना फैसला नहीं बदलूंगा. जब मेरी टीम के खिलाड़ी सितंबर में आईपीएल में व्यस्त होंगे तो मैं ग्रीष्मकाल सीजन की तैयारी करूंगा. उन्होंने कहा कि आईपीएल अब जब अगले साल होगा और मुझे खेलने की इच्छा हुई, लोग मुझे खेलता देखना चाहते होंगे, तो मैं निश्चित तौर पर इसके बारे में सोचूंगा, लेकिन जहां तक इस साल की बात है, तो मैं अपने फैसले से काफी खुश हूं.

यह भी पढ़ें ः ENGvPAK : पाकिस्‍तान के खिलाफ सीरीज से बेन स्‍टोक्‍स बाहर, जानिए क्‍यों

मिशेल स्टार्क ने आईपीएल में आखिरी बार 2015 में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर के लिए खेला था. वह चोट के कारण 2016 सीजन में नहीं खेले थे और बाद में फ्रेंचाइजी के द्वारा रिलीज कर दिए गए थे. उन्होंने 2018 आईपीएल के लिए अपने आप को उपलब्ध बताया था और कोलकाता नाइट राइडर्स ने उन्हें खरीदा था. चोट के कारण हालांकि वह एक बार फिर आईपीएल में हिस्सा नहीं ले सके थे. स्टार्क ने फिर 2019 विश्व कप को देखते हुए आईपीएल नहीं खेला था.

(इनपुट भाषा)