logo-image

IPL 2021 : नहीं होगा खिलाड़ियों के लिए ऑक्‍शन! आईपीएल की बड़ी खबर

इस साल यानी 2020 के मार्च से शुरू होकर मई तक चलने वाला आईपीएल कोरोना वायरस के कारण अब होने जा रहा है. आईपीएल 2020 का पहला मैच 19 सितंबर को खेला जाएगा.

Updated on: 10 Aug 2020, 12:17 PM

New Delhi:

IPL 2021 Auction Update : इस साल यानी 2020 के मार्च से शुरू होकर मई तक चलने वाला आईपीएल कोरोना वायरस (Corona Virus) के कारण अब होने जा रहा है. आईपीएल 2020 (IPL 2020) का पहला मैच 19 सितंबर को खेला जाएगा, वहीं दस नवबर को इसका फाइनल होगा. यह तो रही इस साल की बात, लेकिन इस बीच अगले साल के आईपीएल (IPL 2021) को लेकर एक बड़ा अपडेट सामने आ रहा है. पता चला है कि अगले साल यानी आईपीएल 2021 के लिए खिलाड़ियों का ऑक्‍शन (IPL Auction) नहीं होगा, बीसीसीआई (BCCI) ने इसके लिए लगभग मन बना लिया है. इस बात का खुलासा टाइम्‍स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट में किया गया है. बताया जा रहा है कि कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए इसे टाल दिया है. 

यह भी पढ़ें ः IPL Big News : आईपीएल 13 की स्‍पॉन्‍सरशिप चाहती है पतंजलि, जानिए डिटेल

बड़ी खबर यह है कि इस बार का आईपीएल 10 नवंबर को खत्‍म होगा, और उसके बाद अगले साल मार्च में ही फिर से आईपीएल का 14वां सीजन शुरू हो सकता है, लेकिन इसके लिए जरूरी है कि कोरोना वायरस का पूरा खत्‍मा हो जाए. हालांकि दस नवंबर से लेकर मार्च तक का वक्‍त बहुत ज्‍यादा नहीं होगा, ऐसे में कब ऑक्‍शन होगा और कब तैयारी शुरू होगी, यह अपने आप में बड़ा सवाल है. यह बात न केवल बीसीसीआई मान रहा है, बल्‍कि आईपीएल फ्रेंचाइजियां का भी मानना ऐसा ही कुछ है. ऐसे में आक्‍शन का कोई मतलब नहीं है, हालांकि आपको बता दें कि अगले साल 2021 में तो मेगा ऑक्‍शन होना था, जो अब टलता हुआ दिखाई दे रहा है.

यह भी पढ़ें ः एमएस धोनी संग दिखे सुरेश रैना, बोले- हर पल आईपीएल का इंतजार

आपको बता दें कि आईपीएल 2020 के लिए ऑक्शन दिसंबर 2019 में हुआ था. ये मिनी ऑक्शन था, क्योंकि 2021 के सीजन के लिए दिसंबर 2020 में मेगा ऑक्शन होना था, जिसमें टीमें फिर से बनाई जातीं. यानी इसका मतलब यह हुआ कि खिलाड़ी अगले साल भी आईपीएल में इन्हीं खिलाड़ियों के साथ उतरेंगी. जरूरत पड़ने पर खिलाड़ी बदले जा सकते हैं.

यह भी पढ़ें ः ENGvPAK : पाकिस्‍तान के खिलाफ सीरीज से बेन स्‍टोक्‍स बाहर, जानिए क्‍यों

आपको बता दें कि टीम को एक सीजन के ऑक्शन पर्स की वैल्यू 85 करोड़ रुपये होती है. इस बार जिन हालात में आईपीएल होगा, वह सभी जानते हैं, आईपीएल से टीमों और बीसीसीआई की बहुत ज्‍यादा कमाई नहीं होने जा रही है. साथ ही भारतीय और विदेशी खिलाड़ियों के साथ कॉन्ट्रैक्ट करना और फिर ऑक्शन कराना बहुत लंबी प्रक्रिया है. फ्रेंचाइजी को बोली की तैयारी करने के लिए 4-6 महीने का समय लगता है, जिसमें नीलामी की रणनीति बनती है. इस बार इतना वक्‍त बचा ही नहीं है तो फिर ऑक्‍शन करना ही एक मात्र विकल्‍प बचता है.