News Nation Logo

जेम्‍स एंडरसन अभी नहीं लेंगे संन्‍यास, अब 700 टेस्‍ट विकेट पर निशाना साधा

इंग्‍लैंड के तेज गेंदबाज जेम्‍स एंडरसन ने वह कमाल कर दिखाया, जो अभी तक दुनिया का कोई भी तेज गेंदबाज नहीं कर सका था. जेम्‍स एंडरसन ने अपने 600 टेस्‍ट विकेट पूरे कर लिए हैं और अभी उनका संन्‍यास लेने का कोई मन नहीं है.

Sports Desk | Edited By : Pankaj Mishra | Updated on: 26 Aug 2020, 11:51:28 AM
james anderson 600 wicket

जेम्‍स एंडरसन (Photo Credit: ट्वीटर )

New Delhi:

इंग्‍लैंड के तेज गेंदबाज जेम्‍स एंडरसन (James Anderson) ने वह कमाल कर दिखाया, जो अभी तक दुनिया का कोई भी तेज गेंदबाज नहीं कर सका था. जेम्‍स एंडरसन ने अपने 600 टेस्‍ट (600 Teat Wicket) विकेट पूरे कर लिए हैं और अभी उनका संन्‍यास लेने का कोई मन नहीं है. वे अभी और भी खेलना चाहते हैं, साथ ही अब उनकी नजर 700 टेस्‍ट विकेट पर है. यानी अभी दुनियाभर के बल्‍लेबाजों को जेम्‍स एंडरसन की स्‍विंग गेंदों का सामना करना पड़ेगा और उनसे जूझना भी पड़ेगा. 

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 : आईपीएल की विजेता टीम को मिलते हैं इतने करोड़, इस बार होगा नुकसान!

जेम्स एंडरसन ने टेस्ट क्रिकेट में 600 विकेट लेने वाला पहला तेज गेंदबाज बनने के बाद कहा कि वह 700 विकेट के क्लब में भी शामिल हो सकते हैं, जहां अभी तक दो दिग्गज स्पिनर मुथैया मुरलीधरन और शेन वार्न ही पहुंच पाए हैं. इंग्लैंड के तेज गेंदबाज एंडरसन ने मंगलवार को तीसरे टेस्ट मैच के दौरान पाकिस्तानी कप्तान अजहर अली को आउट करके अपना 600वां विकेट लिया. वह अब सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाजों की सूची में मुरलीधरन (800), वार्न (708) और अनिल कुंबले (619) के बाद चौथे स्थान पर हैं. मैच ड्रा समाप्त होने के बाद जेम्‍स एंडरसन ने अपने इरादे स्पष्ट तौर पर जता दिए हैं.

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 : केएल राहुल और अनिल कुंबले मिलकर KXIP के लिए रचेंगे इतिहास!

ईएसपीएनक्रिकइन्फो के अनुसार जेम्‍स एंडरसन ने कहा कि मैंने इस बारे में जो रूट से बात की और उसने कहा कि वह मुझे आस्ट्रेलिया में देखना चाहते हैं. मुझे ऐसा कोई कारण नजर नहीं आता कि मैं क्यों टीम में नहीं हो सकता. मैं हमेशा की तरह अपनी फिटनेस पर कड़ी मेहनत कर रहा हूं. मैं अपने खेल पर कड़ी मेहनत कर रहा हूं. उन्होंने कहा कि मैं इन गर्मियों में वैसी गेंदबाजी नहीं कर पाया जैसी मैं करना चाहता था लेकिन इस टेस्ट में मैं वास्तव में ऐसा महसूस कर रहा था कि मैं इस टीम में अब भी योगदान दे सकता हूं. जब तक मैं ऐसा महसूस करता रहूंगा तो तब तक खेल में बने रहना पसंद करूंगा. मुझे नहीं लगता कि इंग्लैंड के क्रिकेटर के रूप में मैंने अपना आखिरी टेस्ट मैच जीत लिया है. क्या मैं 700 विकेट तक पहुंच सकता हूं? क्यों नहीं?

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 : मोहम्‍मद कैफ ने कोरोना और दिल्‍ली कैपिटल्‍स के लिए कही ये बड़ी बात

जेम्‍स एंडरसन ने तीसरे टेस्ट मैच में 29वीं बार पारी में पांच या इससे अधिक विकेट लिए. तेज गेंदबाजों में केवल रिचर्ड हैडली ही इस मामले में उनसे आगे हैं. उन्होंने कहा कि उनके विकेटों की भूख अभी कम नहीं हुई है और यही वजह है कि वह अभी खेल रहे हैं. उन्होंने कहा, अभी टेस्ट चैंपियनशिप चल रही है. अभी हमें टेस्ट सीरीज में खेलना है और टेस्ट मैचों में जीत दर्ज करनी है. मैं इन सभी में दिलचस्पी रखता हूं. मुझे अब भी हर दिन अभ्यास के लिए जाना, कड़ी मेहनत करना और इंग्लैंड के लिए जीत दर्ज करने के लिए टीम में बने रहना पसंद है.

यह भी पढ़ें ः सकलेन मुश्‍ताक ने यूट्यूब पर की एमएस धोनी की तारीफ, PCB ने लगाई फटकार

एंडरसन ने कहा, मैं केवल इसी बारे में सोचता हूं. मैं जिम में कड़ी मेहनत जारी रखूंगा और खुद को चयन के लिए उपलब्ध रखूंगा. यह फैसला चयनकर्ताओं, कोच और कप्तान को करना है कि वह टीम को कैसे आगे ले जाना चाहते हैं लेकिन जब तक वे मुझे टीम में चाहते हैं, मैं कड़ी मेहनत करता रहूंगा और यह साबित करने की कोशिश करता रहूंगा कि मैं इस टीम की तरफ से खेलने के योग्य हूं. अपने 600 विकेट के बारे में एंडरसन ने कहा, मैंने वास्तव में इतने वर्षों में अपने कौशल पर कड़ी मेहनत की और मैं भाग्यशाली हूं कि मैंने अपने देश की तरफ से खेलते हुए शीर्ष स्तर पर ऐसा प्रदर्शन किया. जब मैंने पहला टेस्ट (2003) खेला था तो सोचा भी नहीं था कि मैं 600 विकेट के करीब भी पहुंच पाऊंगा.

यह भी पढ़ें ः वर्ल्ड क्रिकट का वो 'अंगद' जिसने उखाड़े 600 बल्लेबाजों के पैर

आपको बता दें कि जेम्‍स एंडरसन ने अपना पहला टेस्‍ट मैच अब से करीब 17साल पहले खेला था. जेम्‍स एंडरसन जब टीम में शामिल हुए थे, उसमें पहले से ही मैथ्यू होगार्ड और स्टीव हार्मिसन जैसे धाकड़ गेंदबाजों की फौज थी. आसान नहीं था अपने लिए जगह बनाना, लेकिन एंडरसन ने अपने पहले मैच से ही इरादे जाहिर कर दिए और पहले ही मैच में जिम्बाब्वे की टीम को पानी पिला दिया और मैच की पहली पारी में पांच विकेट झटक लिए. हालांकि दूसरी पारी में जेम्‍स एंडरसन को कोई सफलता नहीं मिली, लेकिन दुनिया आने वाले तूफान को जान गई थी. लेकिन करियर शुरू ही हुआ था कि एंडरसन को फिटनेस संबंधी समस्याओं ने घेर लिया, जिससे एंडरसन इंग्लैंड की 2005 की फेमस एशेज सीरीज का हिस्सा नहीं बन पाए. अब लगा कि शायद ये धुरंधर अब वापस नहीं लौटेगा, लेकिन टाइगर अभी जिंदा था और एंडरसन ने एक बार फिर से 2007-2008 के न्यूजीलैंड दौरे में वापसी की और इस दौर में उन्हें साथ मिला अपने सबसे पसंदीदा जोड़ीदार स्टुअर्ट ब्राड का. और स्टुअर्ट ब्राड और जेम्‍स एंडरसन जोड़ी के रूप में कितने विध्वंसक है ये बताने की जरूरत नहीं है लेकिन स्टुअर्ट ब्राड का जिक्र फिर कभी. अभी वापस आते हैं एंडरसन पर उसके बाद तो इन्होंने अपनी स्विंग का ऐसा जलवा दिखाया कि एक के बाद एक रिकॉर्ड खुद उनके करीब आते गए. जेम्‍स एंडरसन ने अंगद की तरह अपने पैर जमा लिए और हर वो रिकॉर्ड अपने नाम लिख दिया जिसके वो हकदार थे. 600 विकेट लेने के लिए जेम्स एंडरसन ने 158 टेस्ट मैचों का सहारा लिया क्रिकेट के कुछ आलोचक कहेंगे कि भला इसमें क्या बड़ी बात है. आखिर इतने मैच भी तो खेले हैं लेकिन कोई उन आलोचकों को कोई जाकर बताए कि किसी भी खिलाड़ी खासकर तेज गेंदबाज के लिए 158 टेस्ट खेलना किसी तप से कम नहीं है.

(इनपुट भाषा)

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 26 Aug 2020, 11:49:01 AM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.