News Nation Logo

IPL 2020 : आईपीएल की विजेता टीम को मिलते हैं इतने करोड़, इस बार होगा नुकसान!

आईपीएल 2020 का स्‍टेज तैयार है. सभी टीमें आईपीएल खेलने के लिए यूएई पहुंच गई हैं. आईपीएल का पहला मैच 19 सितंबर को खेला जाएगा. हालांकि अभी यह साफ नहीं है कि इस बार पहला मुकाबला किन दो टीमों के बीच होगा.

Sports Desk | Edited By : Pankaj Mishra | Updated on: 26 Aug 2020, 10:22:50 AM
ipllogojpeg

Dream 11 IPl 2020 (Photo Credit: फाइल फोटो )

New Delhi:

IPL 2020 Prize Money : आईपीएल 2020 का स्‍टेज तैयार है. सभी टीमें आईपीएल खेलने के लिए यूएई (UAE) पहुंच गई हैं. आईपीएल का पहला मैच 19 सितंबर को खेला जाएगा. हालांकि अभी यह साफ नहीं है कि इस बार पहला मुकाबला किन दो टीमों के बीच होगा, लेकिन माना जा रहा है कि पहला मैच पिछली बार की चैंपियन मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) और चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स (Channai Superkings) के बीच खेला जाएगा. हालांकि अभी ऑफिशियल एनाउंसमेंट बाकी है. लेकिन आज आपको यह भी जानना चाहिए कि आईपीएल की जो भी विजेता टीम होती है, उसे आखिर कितनी रकम मिलती है. हालांकि इस बार इस रकम में भारी कटौती कर दी गई है. आईपीएल के 12 साल के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है, जब आईपीएल चैंपियन की प्राइज मनी (IPL Champion Prize Money) में कटौती की गई हो. बीसीसीआई (BCCI) की ओर से इस बात का ऐलान उसी वक्‍त कर दिया गया था, जब आईपीएल मार्च, अप्रैल और मई में होना था. हालांकि इसके बाद से अब तक बीसीसीआई की ओर से इस बारे में कोई भी बात नहीं कही गई है. 

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 : केएल राहुल और अनिल कुंबले मिलकर KXIP के लिए रचेंगे इतिहास!

आईपीएल 2019 की चैंपियन टीम मुंबई इंडियंस को 20 करोड़ रुपये दिए गए थे, वहीं उप विजेता टीम चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स को 12.5 करोड़ रुपये दिए गए थे. लेकिन इस बार पता चला है कि यह रकम घटाकर चैंपियन को 10 करोड़ और उप विजेता को 6.25 करोड़ कर दिया गया है. यानी रकम में सीधे सीधे 50 फीसद की कटौती कर दी गई है. इतना ही नहीं, प्लेऑफ में पहुंचने वाली टीम की प्राइज मनी में भी कटौती की गई है. बताया जाता है कि कोरोना वायरस के कारण पूरी दुनिया पर बुरा असर पड़ा है, बीसीसीआई भी इससे अछूता नहीं रह गया है. इसलिए यह फैसला किया गया है. आईपीएल का पहला सीजन 2008 में खेला गया था, अभी तक कभी भी प्राइज मनी में कमी नहीं की गई थी, बल्‍कि बीच बीच में रकम बढ़ाई ही गई थी, ये पहली बार होगा कि रकम में इतनी बड़ी कटौती हुई हो.

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 : मोहम्‍मद कैफ ने कोरोना और दिल्‍ली कैपिटल्‍स के लिए कही ये बड़ी बात

जानकारी मिली है कि आईपीएल 2020 की विजेता टीम को दस करोड़ रुपये ही दिए जाएंगे, पिछली बार यानी साल 2019 में विजेता को 20 करोड़ रुपये मिले थे. फाइनल में पहुंचकर हार जाने वाली टीम की धनराशि में भी भारी कटौती की गई है. इस बार उपविजेता को 6.25 करोड़ रुपये दिए जाएंगे. पिछली बार यह राशि करीब 12.5 करोड़ रुपये दिए गए थे. प्‍लेऑफ तक पहुंचने वाली दो टीमों को इस बार 4.37 करोड़ रुपये दिए जाएंगे. साल 2019 में प्‍लेऑफ में पहुंचने वाली टीम को 8.75 करोड़ रुपये मिले थे. बताया यह भी जाता है कि आईपीएल कमेटी की ओर से इस बारे में सभी टीमों के स्‍टेक होल्‍डर्स को इस बारे में जानकारी दे दी गई है. हालांकि इस बीच कुछ टीमों ने नाराजगी भी जताई थी, लेकिन हुआ कुछ भी नहीं.

यह भी पढ़ें ः सकलेन मुश्‍ताक ने यूट्यूब पर की एमएस धोनी की तारीफ, PCB ने लगाई फटकार

अब जरा दो साल पहले यानी साल 2018 में चलते हैं. उस साल फाइनल मुकाबला चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स और सनराइजर्स हैदराबाद के बीच खेला गया था. तब चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स ने सनराइजर्स हैदराबाद को आठ विकेट से हराया था, तब सीएसके को 20 करोड़ और एसआरएच को 12.5 करोड़ रुपये दिए गए थे. साल 2017 में फाइनल मैच मुंबई इंडियंस और राइजिंग पुणे सुपरजाएंट के बीच हुआ था. तब मुंबई इंडियंस ने ने पुणे को हराया था. उस साल मुंबई इंडियंस को 15 करोड़ और पुणे को 10 करोड़ रुपये की प्राइज मनी दी गई थी.
इससे पहले साल 2016 में फाइनल मैच सनराइजर्स हैदराबाद और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर के बीच हुआ था. सनराइजर्स हैदराबाद ने पहली बार फाइनल मुकाबला जीता था. तब भी सनराइजर्स हैदराबाद को 15 करोड़ और आरसीबी को 10 करोड़ रुपये दिए गए थे. आईपीएल के आठवें सीजन में मुंबई इंडियंस और चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स के बीच हुआ था, तब मुंबई इंडियंस ने चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स को हराया था और तब मुंबई को 15 करोड़ और चेन्‍नई को 10 करोड़ रुपये मिले थे. साल 2014 में कोलकाता नाइट राइडर्स ने खिताब जीता था और तब केकेआर को 15 करोड़ रुपये दिए गए थे. वहीं उप विजेता किंग्‍स इलेवन पंजाब को 10 करोड़ रुपये मिले थे.

यह भी पढ़ें ः वर्ल्ड क्रिकट का वो 'अंगद' जिसने उखाड़े 600 बल्लेबाजों के पैर

साल 2013 में भी मुंबई इंडियंस और चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स के बीच मुकाबला हुआ था. तब चैंपियन टीम मुंबई इंडियंस को 12.5 और चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स को 7.5 करोड़ रुपये दिए गए थे. आईपीएल जब पहली बार शुरू हुआ था तब चैंपियन टीम को 4.8 करोड़ रुपये दिए जाते थे. इसके बाद धीरे धीरे बढ़ते बढ़ते यह पिछले साल 20 करोड़ तक पहुंचा था, लेकिन अब एक झटके में इसे आधा कर दिया गया है. हालांकि जो इनामी राशि 20 करोड़ से घटाकर 10 करोड़ यानी आधा कर दिया गया है, वह अगले साल भी जारी रहेगा या फिर इसी साल के लिए ऐसा किया गया है, यह अभी साफ नहीं है. हालांकि अगला आईपीएल भी अब ज्‍यादा दूर नहीं है. अगर सब कुछ ठीक रहा तो आईपीएल 2021 अपने तय समय यानी मार्च अप्रैल और मई के महीने में होता हुआ दिखाई देगा.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 26 Aug 2020, 10:19:25 AM

For all the Latest Sports News, Indian Premier League News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.