logo-image

TGT Recruitment: यहां निकली टीजीटी के पदों पर बंपर भर्ती, जल्द करें आवेदन

TGT Recruitment 2023: अगर आप टीचर बनना चाहते हैं तो आपके लिए खुशखबरी है, क्योंकि अंडमान और निकोबार में टीजीटी के पदों पर बड़ी संख्या में भर्ती निकली है.

Updated on: 17 Dec 2023, 03:00 PM

नई दिल्ली:

TGT Recruitment 2023: अगर आप स्कूल में शिक्षक बनने का सपना देख रहे हैं तो आपके लिए ये शानदार मौका हो सकता है. क्योंकि, अंडमान और निकोबार प्रशासन ने ग्रेजुएट ट्रेंड टीचर (GTT) या टीजीटी यानी ट्रेंड ग्रेजुएट टीचर (TGT) के पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है. नोटिफिकेशन के मुताबिक, इन पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया 9 दिसंबर 2023 से शुरू हो चुकी है. इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. आवेदन करने की अंतिम तिथि 30 दिसंबर 2023 रखी गई है. इस भर्ती के माध्यम से विभाग टीजीटी के कुल 380 पदों के लिए उम्मीदवारों का चयन करेंगा. आवेदन और भर्ती से जुड़ी अन्य जानकारियां नीचे दी गई हैं.

ये भी पढ़ें: SBI में जूनियर एसोसिएट क्लर्क के पदों के लिए निकली भर्ती, जल्द करें आवेदन

शैक्षणिक योग्यता

टीजीटी के पदों के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवार का किसी भी विषय में कम से कम 50 फीसदी अंकों के साथ स्नातक होना अनिवार्य है. इसके साथ ही उम्मीदवार ने बीएड की परीक्षा भी पास की साथ ही उम्मीदवार ने सीटेट द्वितीय पेपर पास किया हो.

आयु सीमा

उम्मीदवार की अधिकतम आयु 30 वर्ष होने चाहिए. वहीं आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में नियमानुसार छूट दी जाएगी.

ये भी पढ़ें: इसरो में इन पदों पर निकली वैकेंसी, दसवीं पास कर सकते हैं आवेदन

विषय का नाम

हिंदी भाषा, अंग्रेजी भाषा, बंगाली, संस्कृति, सोशल साइंस (बांग्ला भाषा), सोशल साइंस (हिंदी/अंग्रेजी मीडियम), गणित (बंगाली मीडियम), गणित (हिंदी/अंग्रेजी मीडियम), शारीरिक विज्ञान (बंगाली मीडियम),  शारीरिक विज्ञान (हिंदी/अंग्रेजी मीडियम)

ये भी पढ़ें: UKSSSC: 12वीं पास के लिए नौकरी का शानदार मौका, जल्द करें आवेदन

आवेदन शुल्क

सभी वर्ग के उम्मीदवारों के लिए आवेदन निःशुल्क है.

कैसे करें आवेदन

आवेदन करने के लिए सबसे पहले अंडमान सरकार के टीचर्स रिक्रूटमेंट पोर्टल https://edurec.andaman.gov.in/ पर जाएं. यहां रिक्रूटमेंट वाले लिंक पर क्लिक करें. उसके बाद रजिस्ट्रेशन वाले लिंक पर क्लिक करें और मांगी गई सभी जानकारियां दर्ज कर रजिस्ट्रेशन कर लें और लॉगइन आईडी पासवर्ड बना लें. इसके बाद लॉगइन आईडी और पासवर्ड की मदद से लॉगइन करें और सभी जानकारियां दर्ज कर फॉर्म को पूरा करें. आखिर में फॉर्म को सबमिट कर दें और इसका एक प्रिंटआउट भी निकाल लें.

ये भी पढ़ें: Indian Navy Recruitment 2023: भारतीय नौसेना में इन पदों पर निकली बंपर भर्ती, ये है आवेदन का तरीका

महत्वपूर्ण तिथियां

आवेदन शुरू होने की तारीख

09 दिसंबर 2023

आवेदन करने की आखिरी तारीख

30 दिसंबर 2023

पदों की संख्या

पदों की कुल संख्या 380 है.

ये भी पढ़ें: IOCL Recruitment 2023: इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड में बंपर वैकेंसी, आवेदन करने की ये है आखिरी तारीख