इसरो में इन पदों पर निकली वैकेंसी, दसवीं पास कर सकते हैं आवेदन

ISRO Recruitment 2023: इसरो में दसवीं पास के लिए वैकेंसी निकली है. आवेदन प्रक्रिया 9 दिसंबर से शुरू हो चुकी है. उम्मीदवार 31 दिसंबर तक ऑनलाइन माध्यम से आवेदन कर सकते हैं.

author-image
Suhel Khan
New Update
ISRO

ISRO Recruitment( Photo Credit : Social Media)

ISRO Recruitment 2023: अगर आपने दसवीं पास की है और सरकारी नौकरी करने का सपना देख रहे हैं तो आपके लिए खुशखबरी है. दरअसल, भारतीय अंतरिक्ष एजेंसी यानी इसरो ने टेक्निशियन बी के पदों पर आवेदन के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है. नोटिफिकेशन के मुताबिक, इस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया 9 दिसंबर 2023 से शुरू होगी. आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन है इसलिए उम्मीदवारों से अनुरोध है कि वे ऑफलाइन या किसी अन्य माध्यम से आवेदन न करें. ऐसे आवेदनों को स्वीकार नहीं किया जाएगा. इस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया 31 दिसंबर 2023 चलेगी. इस भर्ती के माध्यम से विभाग कुल 54 पदों के लिए उम्मीदवारों का चयन करेगा. आवेदन से जुड़ी अन्य जानकारियां नीचे दी गई हैं.

Advertisment

ये भी पढ़ें: दिल्ली में स्कूल टीचर बनने का शानदार मौका, 863 पदों पर निकली भर्ती

शैक्षणिक योग्यता

इन पदों के लिए उम्मीदवार के किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान, बोर्ड, विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में दसवीं की परीक्षा पास की हो. साथ ही उम्मीदवार ने संबंधित ट्रेड में आईटीआई डिप्लोमा किया हो.

आयु सीमा

इन पदों के लिए उम्मीदवार की आयु कम से कम 18 वर्ष और अधिकतम 35 वर्ष  होनी चाहिए.

ये भी पढ़ें: इंटेलिजेंस ब्यूरो में इन पदों पर निकली बंपर भर्ती, ये है शैक्षिक योग्यता

आवेदन शुल्क

सभी वर्ग के उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क के रूप में 500 रुपये देने होंगे. वहीं परीक्षा देने वाले एससी, एसटी, दिव्यांगजन, और महिला उम्मीदवारों की पूरी आवेदन फीस वापस कर दी जाएगी.

पद नाम और पदों की संख्या

Advertisment

डेस्कटॉप पब्लिकेशन ऑपरेटर- 02 पद, इलेक्ट्रोनिक मैकेनिक- 33 पद, इलेक्ट्रिशियन- 08, फोटोग्राफी- 02 पद, इस्ट्रूमेंट मैकेनिक-09 पद

ये भी पढ़ें: NTA Recruitment: एनटीए में इन पदों पर निकली वैकेंसी, जानें शैक्षिक योग्यता और आवेदन का तरीका

कैसे करें आवेदन

आवेदन करने के लिए सबसे पहले इसरो की आधिकारिक वेबसाइट https://cdn.digialm.com/EForms/configuredHtml/1258/86205/Index.html पर जाएं. इसके बाद भर्ती वाले लिंक पर क्लिक करें और मांगी गई सभी जानकारियां दर्ज कर रजिस्ट्रेशन कर लें. उसके बाद फॉर्म को पूरी तरह से भरकर फीस जमा करें दें और अंत में फॉर्म को सबमिट कर दें. इसके बाद फॉर्म का एक प्रिंटआउट जरूर निकाल लें.

ये भी पढ़ें: IDBI बैंक में इन पदों पर निकली वैकेंसी, स्नातक युवा कर सकते हैं आवेदन

महत्वपूर्ण तिथियां

आवेदन शुरू होने की तिथि- 9 दिसंबर 2023

आवेदन करने की अंतिम तिथि- 31 दिसंबर 2023

ये भी पढ़ें: SBI में जूनियर एसोसिएट क्लर्क के पदों के लिए निकली भर्ती, जल्द करें आवेदन

 

Source : News Nation Bureau

isro vacancy ISRO Recruitment government jobs ISRO Recruitment 2023 ISRO Jobs Vacancy Govt Jobs isro Jobs
Advertisment