logo-image

SBI में जूनियर एसोसिएट क्लर्क के पदों के लिए निकली भर्ती, जल्द करें आवेदन

SBI Recruitment 2023: स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में 8000 से ज्यादा पदों के लिए भर्ती निकली है. जिन अभ्यर्थियों ने स्नातक कर रखा है वह इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं.

Updated on: 08 Dec 2023, 03:17 PM

नई दिल्ली:

SBI Recruitment 2023: अगर आपने स्नातक किया है और किसी बैंक में नौकरी करने का सपना देख रहे हैं. इसके लिए आपको वैकेंसी का इंतजार है तो आपके लिए ये शानदार मौका हो सकता है, क्योंकि इंस्टीट्यूट ऑफ बैंकिंग पर्सनल सलेक्शन (IBPS) ने जूनियर एसोसिएट क्लर्क के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मांगे हैं. आवेदन प्रक्रिया 17 नवंबर 2024 से चल रही है. इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. आवेदन करने की अंतिम तिथि बढ़कर 12 दिसंबर 2023 कर दी गई है. इस भर्ती के माध्यम से विभाग कुल 8283 पदों के लिए उम्मीदवारों का चयन करेगा. आवेदन से जुड़ी अन्य जानकारियां नीचे दी गई हैं.

ये भी पढ़ें: दिल्ली में स्कूल टीचर बनने का शानदार मौका, 863 पदों पर निकली भर्ती

शैक्षणिक योग्यता

इन पदों के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार ने किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान/विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में स्नातक किया हो.

आयु सीमा

इन पदों के लिए उम्मीदवार की आयु कम से कम 20 वर्ष और अधिकतम 28 वर्ष होनी चाहिए. जबकि आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में नियमानुसार छूट दी जाएगी.

ये भी पढ़ें: इंटेलिजेंस ब्यूरो में इन पदों पर निकली बंपर भर्ती, ये है शैक्षिक योग्यता

आवेदन शुल्क

सामान्य, ओबीसी और ईडब्ल्यूएस वर्ग के उम्मीदवारों को 750 रुपये आवेदन शुल्क देना होगा. जबकि एससी और एसटी वर्ग के उम्मीदवारों के लिए आवेदन निःशुल्क है.

पदों की संख्या और विवरण

इस भर्ती के माध्मय से विभाग जूनियर एसोसिएट क्लर्क के कुल 8283 पदों के लिए उम्मीदवारों का चयन करेगा. जिसमें 3515 पद सामान्य, 1919 पद ओबीसी, 817 पद ईडब्ल्यूएस, 1284 पद एससी, 748 पर एसटी वर्ग के उम्मीदवारों के लिए आरक्षित हैं.

ये भी पढ़ें: NTA Recruitment: एनटीए में इन पदों पर निकली वैकेंसी, जानें शैक्षिक योग्यता और आवेदन का तरीका

कैसे करें आवेदन
आवेदन करने के लिए सबसे पहले आईबीपीएस की आधिकारिक वेबसाइट https://ibpsonline.ibps.in/sbijaoct23/ पर जाएं, उसके बाद सबसे पहले मांगी गई जानकारियां दर्ज कर रजिस्ट्रेशन कर लें. उसके बाद रजिस्ट्रेशन नंबर और पासवर्ड की मदद से फॉर्म को ओपन करें और उसके बाद सभऊी जानकारियां दर्ज कर फॉर्म को पूरा कर लें. उसके बाद फॉर्म की फीस जमा करें और फिर सबमिट कर दें. फॉर्म को सबमिट करने के बाद इसका एक प्रिटआउंट निकालना न भूलें.

ये भी पढ़ें: IDBI बैंक में इन पदों पर निकली वैकेंसी, स्नातक युवा कर सकते हैं आवेदन