logo-image

इंटेलिजेंस ब्यूरो में इन पदों पर निकली बंपर भर्ती, ये है शैक्षिक योग्यता

इंटेलिजेंस ब्यूरो (IB) ने असिस्टेंट सेंट्रल इंटेलिजेंस ऑफिसर (Assistant Central Intelligence Officer ) के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मांगे हैं. आवेदन प्रक्रिया 25 नवंबर से शुरू हो चुकी है.

Updated on: 27 Nov 2023, 02:48 PM

New Delhi:

IB Recruitment 2023: अगर आपने स्नातक किया है और सरकारी नौकरी करने का सपना देख रहे हैं तो आपके लिए ये शानदार मौका हो सकता है. क्योंकि गृह मंत्रालय (MHA) के अंतर्गत आने वाले इंटेलिजेंस ब्यूरो (IB) ने असिस्टेंट सेंट्रल इंटेलिजेंस ऑफिसर (Assistant Central Intelligence Officer ) के पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है. नोटिफिकेशन के मुताबिक, इस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया 25 नवंबर 2023 से शुरू हो चुकी है. इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. आवेदन करने की अंतिम तिथि 15 दिसंबर 2024 रखी गई है. आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन है. इसलिए उम्मीदवारों का सलाह दी जाती है कि वे ऑफलाइन या फिर किसी अन्य माध्यम से आवेदन करने न करें. ऐसे आवेदनों को स्वीकार नहीं किया जाएगा. भर्ती से संबंधी अन्य जानकारियां नीचे दी गई हैं.

ये भी पढ़ें: यहां होने जा रही है 10 हजार से ज्यादा होमगार्ड की भर्ती, जानें कैसे मिलेगी नौकरी

शैक्षणिक योग्यता

इन पदों के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार ने किस भी मान्यता प्राप्त संस्थान/विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में स्नातक किया हो.

आयु सीमा

इन पदों के लिए उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 27 वर्ष रखी गई है. वहीं आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में सरकारी नियमों के मुताबिक छूट देने का प्रावधान है.

ये भी पढ़ें: IDBI बैंक में नौकरी पाने का अवसर, स्नातक के लिए 2100 पदों पर निकली भर्ती

आवेदन शुल्क

सामान्य, ओबीसी और ईडब्ल्यूएस वर्ग के उम्मीदवारों को 550 रुपये आवेदन शुल्क देना होगा. जबकि एससी, एसटी और सभी वर्ग की महिला उम्मीदवारों को 450 रुपये आवेदन शुल्क देना अनिवार्य है.

पदों की संख्या

इस भर्ती के माध्यम से विभाग असिस्टेंट सेंट्रल इंटेलिजेंस ऑफिसर के कुल 995 पदों के लिए उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा.

ये भी पढ़ें: दिल्ली में स्कूल टीचर बनने का शानदार मौका, 863 पदों पर निकली भर्ती

कैसे करें आवेदन

आवेदन करने के लिए सबसे पहले इंटेलिजेंस ब्यूरो की आधिकारिक वेबसाइट https://cdn.digialm.com/EForms/configuredHtml/ पर जाएं. यहां रजिस्ट्रेशन वाले लिंक पर क्लिक करें. उसके बाद मांगी गई सभी जानकारियां दर्ज कर रजिस्ट्रेशन कर लें. उसके बाद फॉर्म को ओपन करें और सभी जानकारी और डॉक्यूमेंट अपलोडकर फॉर्म को पूरी तरह से भर ले. फॉर्म को भरने के बाद फीस जमा करें. उसके बाद सबमिट कर दें. फॉर्म को सबमिट करने के बाद इसका एक प्रिंटआउट जरूर निकाल लें.