logo-image

यहां होने जा रही है 10 हजार से ज्यादा होमगार्ड की भर्ती, जानें कैसे मिलेगी नौकरी

Delhi Home Guard Bharti 2023: दिल्ली पुलिस जल्द ही होमगार्ड के पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी करने वाली है. इस भर्ती के माध्यम से होमगार्ड के कुल 10,285 पदों के लिए उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा.

Updated on: 21 Nov 2023, 02:59 PM

New Delhi:

Delhi Home Guard Bharti 2023: अगर आप सरकारी नौकरी करना चाहते हैं तो जल्द ही आपको खुशखबरी मिलने वाली है. दरअसल, दिल्ली में जल्द ही होमगार्ड के दस हजार से ज्यादा पदों पर भर्ती होने वाली है. दिल्ली के उपराज्यपाल की ओर से इस भर्ती के लिए हरी झंडी मिल गई है. उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने होमगार्ड के 10,285 पदों पर भर्ती को मंजूरी दी है. इसके साथ ही इस भर्ती को अगले साल यानी 2024 के मार्च तक पूरा करने का आदेश भी दिया गया है.

ये भी पढ़ें: Railway Jobs: रेलवे में निकली 1800 से ज्यादा पदों पर भर्ती, ऐसे करें आवेदन

भर्ती प्रक्रिया पूरी पारदर्शिता के साथ की जाएगी. इस भर्ती में पूर्व सिविल डिफेंस वॉलेंटियर्स को 10 बोनस प्वॉइंट देने की बात भी कही गई है. ऐसा माना जा रहा है कि जल्द ही इस भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया जा सकता है.

ये है भर्ती से जुड़ी अन्य जानकारियां

होमगार्ड के पदों पर भर्ती के लिए दिल्ली पुलिस नोटिफिकेशन जारी करेगी. इस संबंध में अधिसूचना डायरेक्ट्रेट जनरल ऑफ होम गार्ड्स की वेबसाइट पर जारी की जाएगी. उम्मीदवार विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर समय-समय पर इस संबंध में जानकारी के बारे में अपडेट ले सकते हैं.  होमगार्ड भर्ती के संबंध में जानकारी के लिए डायरेक्ट्रेट ऑफ होमगार्ड्स, दिल्ली की ऑफिशियल वेबसाइट homeguard.delhi.gov.in. पर विजिट करें. यहां से आप आवेदन से जुड़ी सभी जानकारियां हासिल कर सकते हैं और आवेदन भी कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: Sarkari Job: केवल इंटरव्यू देकर पाएं 89000 रुपये की सैलरी, जानें कहा मिलेगी जॉब

परीक्षा के माध्यम से होगी भर्ती

होमगार्ड के लिए मांगी गई शैक्षिक योग्यता को पूरी करने वाले अभ्यर्थी इस भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं. इसके बाद विभाग एक भर्ती परीक्षा का आयोजन करेगा. इस परीक्षा को पास करने के बाद भी उम्मीदवारों का चयन होमगार्ड के पदों के लिए किया जाएगा.

ऐसे मिलेगी नौकरी

बता दें कि भर्ती परीक्षा से पहले विभाग उम्मीदवरों का फिजिकल स्टैंडर्ड देखेगा. जिसके लिए पहले फिजिकल फिटनेस टेस्ट लिया जाएगा. इसके बाद लिखित परीक्षा देनी होगी. इन दोनों में पास होने वाले उम्मीदवारों को डीवी राउंड और मेडिकल एग्जामिनेशन जैसे बहुत से चरण से गुजरना होगा. जिन्हें पास करने के बाद भी उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा. बताया जा रहा है कि इस भर्ती के लिए फरवरी 2024 में फिजिकल फिटनेस टेस्ट हो सकता है. इसके बाद लिखित परीक्षा और मार्च तक नतीजे भी जारी कर दिए जाएंगे.

ये भी पढ़ें: कस्टम विभाग में नौकरी करने का शानदार मौका, ये है शैक्षिक योग्यता और आवेदन का तरीका

आयु सीमा

आयु सीमा की अगर बात करें तो दिल्ली में होमगार्ड के पदों के लिए उम्मीदवार की आयु पहले 60 वर्ष रखी गई थी. जिसे अब कम कर दिया गया है. उम्मीदवार की अधिकतम आयु 45 वर्ष रखी गई है. इन पदों के लिए उम्मीदवारों को प्रतिमाह 25 हजार रुपये वेतन दिया जाएगा.