logo-image

Railway Jobs: रेलवे में निकली 1800 से ज्यादा पदों पर भर्ती, ऐसे करें आवेदन

Railway Recruitment Cell 2023: नौकरी की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए रेलवे में जॉब करने का शानदार मौका है, दरअसल, पूर्व मध्य रेलवे ने अप्रेंटिस के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मांगे हैं.

Updated on: 15 Nov 2023, 01:32 PM

New Delhi:

Railway Recruitment Cell 2023: अगर आप रेलवे में नौकरी करने का सपना देख रहे हैं तो आपके पास ये शानदार मौका है. क्योंकि रेलवे रिक्रूटमेंट सेल (RRC) ने पूर्व मध्य रेलवे पटना में अप्रेंटिस के पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है. नोटिफिकेशन के मुताबिक, इस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया 10 नवंबर 2023 से शुरू हो चुकी है. इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: कस्टम विभाग में नौकरी करने का शानदार मौका, ये है शैक्षिक योग्यता और आवेदन का तरीका

आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन है इसलिए उम्मीदवारों से अनुरोध है कि वे ऑफलाइन या किसी अन्य माध्यम से आवेदन न करें. ऐसे आवेदनों को स्वीकार नहीं किया जाएगा. आवेदन करने की आखिरी तारीख 9 दिसंबर 2023 है. इस भर्ती के माध्यम से विभाग अप्रेंटिस के 1851 पदों के लिए उम्मीदवारों का चयन करेगा. आवेदन से जुड़ी अन्य जानकारियां नीचे दी गई हैं.

शैक्षणिक योग्यता

रेलवे में अप्रेंटिस के पदों के लिए उम्मीदवार का किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान/बोर्ड/विश्वविद्यालय से दसवीं पास होना अनिवार्य है. इसके साथ ही उम्मीदवार ने मान्यता प्राप्त संस्थान ने संबंधित ट्रेड में आईटीआई डिप्लोमा किया हो.

ये भी पढ़ें: SIDBI Recruitment 2023: असिस्टेंट मैनेजर के पदों पर निकली भर्ती, जल्द करें अप्लाई

आयु सीमा

इन पदों के लिए उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 15 वर्ष और अधिकतम उम्र 24 वर्ष रखी गई है. जबकि आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में सरकारी नियमों के तहत छूट भी दी जाएगी.

आवेदन शुल्क

सामान्य, ओबीसी और ईडबल्यूएस वर्ग के उम्मीदवारों को 100 रुपये आवेदन शुल्क देना होगा. जबकि एससी,  एसटी और सभी वर्ग की महिला उम्मीदवारों के लिए आवेदन निःशुल्क है.

ये भी पढ़ें: SPPGI में निकली नॉन टीचिंग स्टाफ के पदों पर भर्ती, ये है शैक्षिक योग्यता

यूनिट और पदों की संख्या

इस भर्ती के जरिए चयनित किए गए अभ्यर्थियों में से 675 को दानापुर डिवीजन, 518 को पं. दीन दयाल उपाध्याय, 81 को समस्तीपुर, 110 को कैरिज रिपेयर वर्कशॉप हर्नोट, 175 को धनबाद, 74 को सोनपुर, 135 को प्लांट डिपार्टमेंट, पं. दीनदयाल उपाध्याय और 110 को मैकेनिकल वर्कशॉप समस्तीपुर में तैनात किया जाएगा.

कैसे करें आवेदन

आवेदन करने के लिए सबसे पहले पूर्व मध्य रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट https://actappt.rrcecr.in/ पर जाएं. उसके बाद रजिस्ट्रेशन वाले लिंक पर क्लिक करें. जहां मांगी गई सभी जानकारियां दर्ज कर रजिस्ट्रेशन कर लें. उसके बाद फॉर्म को पूरा भर लें और मांगे गए डॉक्यूमेंट अपलोड करें. फिर फॉर्म की फीस जमाकर सबमिट कर दें. फॉर्म को सबमिट करने के बाद इसका एक प्रिटआउट जरूर निकाल लें.

ये भी पढ़ें: Sarkari Job: केवल इंटरव्यू देकर पाएं 89000 रुपये की सैलरी, जानें कहा मिलेगी जॉब