logo-image

कस्टम विभाग में नौकरी करने का शानदार मौका, ये है शैक्षिक योग्यता और आवेदन का तरीका

Custom Department Recruitment 2023: सरकार नौकरी की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए खुशखबरी है, दरअसल, कस्टम विभाग ने टैक्स असिस्टेंट और हवलदार के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मांगे हैं.

Updated on: 13 Nov 2023, 02:02 PM

New Delhi:

Custom Department Recruitment 2023: सरकार नौकरी की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए खुशखबरी है, दरअसल, कस्टम विभाग ने टैक्स असिस्टेंट और हवलदार के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मांगे हैं.  इस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया शुर हो चुकी है. नोटिफिकेशन के मुताबिक, इस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया ऑफलाइन है. इसलिए उम्मीदवार अपने सभी डॉक्यूमेंट तैयार कर विभाग की आधिकारिक वेबसाइट से फॉर्म का फॉर्मेट डाउनलोड कर लें. ये भी पढ़ें: दिल्ली हाईकोर्ट में इन पदों पर निकली भर्ती, ये है शैक्षिक योग्यता और आवेदन का तरीका

उसके बाद इसे पूरी तरह से भरकर कस्टम विभाग को भेज दें. इस भर्ती के माध्यम से विभाग कुल 29 पदों के लिए उम्मीदवार की नियुक्तियां करेगा. आवेदन प्रक्रिया 30 नवंबर 2023 तक जारी. उम्मीदवार जल्द से जल्द अपना आवेदन भेज दें क्योंकि 30 नवंब 2023 के बाद प्राप्त हुए आवेदनों को स्वीकार नहीं किया जाएगा. भर्ती से जुड़ी अन्य जानकारियां नीचे दी गई हैं.

शैक्षणिक योग्यता

इन पदों के लिए उम्मीदवार कि किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से स्नातक की परीक्षा पास होना अनिवार्य है. शैक्षिक योग्यता के संबंध में और जानकारी के लिए विभाग द्वारा जारी नोटिफिकेशन देखें.

ये भी पढ़ें: SIDBI Recruitment 2023: असिस्टेंट मैनेजर के पदों पर निकली भर्ती, जल्द करें अप्लाई

पद नाम, पदों की संख्या और विवरण

इस भर्ती के माध्यम से कस्टम विभाग कुल 29 पदों के लिए उम्मीदवारों का चयन करेगा. जिसमें हवलदार के लिए 11 पद और कर सहायक के लिए 18 पद शामिल हैं. 

आवेदन शुल्क

कस्टम विभाग भर्ती 2023 में टैक्स असिस्टेंट और हवलदार के पद के लिए कोई भी आवेदन शुल्क नहीं रखा गया है. ऐसे में अभ्यर्थी बिना किसी शुल्क के आवेदन कर सकते हैं.

आयु सीमा

कस्टम विभाग भर्ती 2023 के लिए उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 27 वर्ष तक रखी गई है. जबकि आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में नियमानुसार छूट देने का प्रावधान है. उम्मीदवारों की आयु की गणना 30 नवंबर 2023 को आधार मानकर की जाएगी. ओबीसी, एससी और एसटी वर्ग के उम्मीदवारों को सरकारी नियमों के तहत अधिकतम आय सीमा में छूट मिलेगी.

ये भी पढ़ें: SPPGI में निकली नॉन टीचिंग स्टाफ के पदों पर भर्ती, ये है शैक्षिक योग्यता

इन डॉक्यूमेंट्स की पड़ेगी जरूरत

इन पदों के लिए आवेदन करने वक्त उम्मीदवारों को 10वीं कक्षा की मार्कशीट, 12वीं कक्षा की मार्कशीट, ग्रेजुएशन की मार्कशीट/ स्पोर्ट्स संबंधी डॉक्यूमेंट की जरूरत पडे़गी. इसके साथ ही उम्मीदवारों को निर्धारित स्थान पर अपना फोटो और सिग्नेचर करने होंगे. इसके अलावा उम्मीदवारों को अपना जाति प्रमाण पत्र, मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी, आधार कार्ड नंबर भी दर्ज करना होगा.

ये भी पढ़ें: Sarkari Job: केवल इंटरव्यू देकर पाएं 89000 रुपये की सैलरी, जानें कहा मिलेगी जॉब

कैसे करें आवेदन

आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को सबसे पहले कस्टम विभाग मुंबई की आधिकारिक वेबसाइट mumbaicustomszone1.gov.in पर जाना होगा. जहां से फॉर्म का प्रारूप डाउनलोड कर लें. उसके बाद इस फॉर्म को ठीक से भर लें. उसके बाद वेबसाइट पर दिए गए पते पर फॉर्म को डाक द्वारा भेज दें.