logo-image

दिल्ली हाईकोर्ट में इन पदों पर निकली भर्ती, ये है शैक्षिक योग्यता और आवेदन का तरीका

Delhi High Court Recruitment 2023: अगर आपने लॉ में डिग्री हासिल की है और सरकारी नौकरी करने का सपना देख रहे हैं तो आपके लिए खुशखबरी है. क्योंकि दिल्ली हाईकोर्ट ने न्यायिक सेवा परीक्षा के लिए आवेदन मांगे हैं.

Updated on: 08 Dec 2023, 03:18 PM

New Delhi:

Delhi High Court Recruitment 2023: सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए खुशखबरी है. क्योंकि दिल्ली हाईकोर्ट (Delhi High Court) ने न्यायिक सेवा परीक्षा 2023 (Judicial Service Exam 2023) के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है, नोटिफिकेशन के मुताबिक, इस परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया 7 नवंबर 2023 से शुरू हो चुकी है. इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. आवेदन करने की अंतिम तिथि 22 नवंबर 2023 रखी गई है. आवेदन से संबंधी अन्य जानकारियां नीचे दी गई हैं. इस भर्ती के माध्यम से विभाग कुल 53 पदों के लिए उम्मीदवारों का चयन करेगा.

ये भी पढ़ें: SSC Delhi Police Constable Admit Card 2023: दिल्ली पुलिस कॉन्स्टेबल परीक्षा का एडमिट कार्ड जारी, यहां से करें डाउनलोड

शैक्षणिक योग्यता

न्यायिक सेवा परीक्षा 2023 के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार ने किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान/विश्वविद्यालय से कानून की डिग्री यानी एलएलबी या बीएएलएलबी की परीक्षा पास की हो.

आयु सीमा

इस परीक्षा में शामिल होने के लिए उम्मीदवार की अधिकतम आयु 32 वर्ष रखी गई है. उम्मीदवारों की आयु की गणना 1 जनवरी 2023 को आधार मानकर की जाएगी. वहीं आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में नियमानुसार छूट दी जाएगी.

ये भी पढ़ें: AAI: एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया में इन पदों पर निकली बंपर वैकेसी, जल्दी करें आवेदन

आवेदन शुल्क

सामान्य और ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों को 1500 रुपये आवेदन शुल्क देना होगा. वहीं एससी/एसटी और दिव्यांगजनों को 400 रुये आवदेन शुल्क देना होगा.

पदों की संख्या और विवरण

पदों की कुल संख्या 53 है, जिसमें 34 पद सामान्य वर्ग और 5 पद अनुसूचित जाति के उम्मीदवारों के लिए आरक्षित हैं. जबकि 14 पद अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवारों के लिए रिक्त हैं.

ये भी पढ़ें: यहां निकली नर्स के पदों पर बंपर भर्ती, जानें शैक्षिक योग्यता और आवेदन का तरीका

कैसे करें आवेदन

दिल्ली हाईकोर्ट में न्यायिक सेवा परीक्षा 2023 के आवेदन के लिए सबसे पहले विभाग की आधिकारिक वेबसाइट examinationservices.nic.in  पर जाएं. न्यू रजिस्ट्रेशन वाले लिंक पर क्लिक करें. उसके बाद दिए गए दिशा-निर्देशों को अच्छी तरह से पढ़ लें और उसके बाद कंफर्म के लिंक पर क्लिक कर फॉर्म को ओपन कर लें. यहां मांगी गई सभी व्यक्तिगत जानकारियां दर्ज करें और उसके बाद फॉर्म को पूरी तरह से भर लें, मांगे गए सभी दस्तावेज अपलोड करें और फॉर्म की फीस जमा कर दें. इसके बाद फॉर्म को सबमिट कर दें और अंत में भरे हुए फॉर्म की एक प्रति डाउनलोड कर प्रिंटआउट निकाल लें.