logo-image

यहां निकली नर्स के पदों पर बंपर भर्ती, जानें शैक्षिक योग्यता और आवेदन का तरीका

Rajasthan Compounder Nurse Recruitment 2023: सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए ये शानदार मौका हो सकता है. क्योंकि राजस्थान आयुष विभाग ने कंपाउंडर नर्स जूनियर के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मांगे हैं.

Updated on: 02 Nov 2023, 02:31 PM

New Delhi:

Rajasthan Compounder Nurse Recruitment 2023: अगर आपने नर्सिंग में डिग्री या डिप्लोमा किया है और सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे हैं तो आपके लिए खुशखबरी है. दरअसल, राजस्थान आयुष (आयुर्वेद, होम्योपैथिक, यूनानी) विभाग ने कंपाउंडर नर्स जूनियर ग्रेड के पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है. नोटिफिकेशन के मुताबिक, इस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया 6 अक्टूबर 2023 से चल रही है. इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार विभाग की आधिकारिक वेबसाइक के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: Railway Jobs: रेलवे में नौकरी करने का शानदार मौका, इन पदों पर निकली बंपर वैकेंसी

आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन है. इसलिए उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे ऑफलाइन या किसी अन्य माध्यम से आवेदन न करें. ऐसे आवेदनों को स्वीकार नहीं किया जाएगा. आवेदन करने की अंतिम तिथि 5 नवंबर 2023 है. इस भर्ती के माध्यम से विभाग कुल 947 पदों के लिए उम्मीदवारों का चयन करेगा.

शैक्षणिक योग्यता

इन भर्ती के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार का आयुर्वेदिक नर्सिंग में तीन साल का डिप्लोमा या आयुर्वेदिक नर्सिंग में बीएससी होना अनिवार्य है. इसके साथ ही उम्मीदवार ने किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से इंटर्नशिप भी किया हो. उम्मीदवार का राजस्थान आयुर्वेदिक नर्सिंग काउंसिल में रजिस्ट्रेशन होना भी अनिवार्य है.

आयु सीमा

इन भर्ती के लिए उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 40 वर्ष रखी गई है. जबकि एससी/एसटी और ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों का अधिकतम आयु सीमा में सरकारी नियमों के तहत छूट दी जाएगी.

ये भी पढ़ें: Rozgar Mela: 51 हजार लोगों को मिलेगी सरकारी नौकरी, पीएम मोदी इस दिन बांटेंगे नियुक्ति पत्र

आवेदन शुल्क

सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों को 600 रुपये आवेदन शुल्क देना होगा. जबकि, ईडब्ल्यूएस, ओबीसी, एससी, एसटी वर्ग के उम्मीदवारों को 400 रुपये आवेदन शुल्क देना होगा. 

पदों की संख्या और विवरण

इस भर्ती के माध्यम से विभाग कुल 947 पदों के लिए उम्मीदवारों का चयन करेगा,जिसमें आयुर्वेद विभाग के लिए 495 पद, होम्योपैथिक विभाग में 288 पद और यूनानी विभाग के लिए 164 पद आरक्षित है. वहीं नॉन टीएसपी क्षेत्र के लिए 881 पद और टीएसपी क्षेत्र के लिए 66 पदों के लिए उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा.

ये भी पढ़ें: आईटीबीपी में नौकरी करने का शानदार मौका, स्पोर्ट्स कोटा के तहत निकली बंपर भर्ती

कैसे करें आवेदन

इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार विभाग की आधिकारिक वेबसाइट nursing.rauonline.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. आवेदन करने के लिए सबसे पहले वेबसाइट पर जाएं. इसके बाद भर्ती वाले लिंक पर क्लिक करें और मांगी गई सभी जानकारियां दर्ज कर रजिस्ट्रेशन कर लें. उसके बाद फॉर्फ को भरें. अपने डॉक्यूमेंट अपलोड करें और फॉर्म की फीस भरकर दें. उसके बाद फॉर्म को सबमिट करें और इसका एक प्रिंटआउट निकालना न भूलें.