logo-image

Railway Jobs: रेलवे में नौकरी करने का शानदार मौका, इन पदों पर निकली बंपर वैकेंसी

Indian Railway Recruitment 2023: रेलवे ने अप्रेंटिस के पदों पर भ र्ती के लिए आवेदन पत्र आमंत्रित किए हैं. अगर आपने भी दसवीं पास किया है या फिर उसके बाद आईटीआई डिप्लोमा किया है तो आप इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं.

Updated on: 31 Oct 2023, 02:00 PM

New Delhi:

Indian Railway Recruitment 2023: रेलवे में नौकरी करने की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए ये शानदार मौका हो सकता है, क्योंकि भारतीय रेलवे ने बनारस लोकोमोटिव वर्क्स, वाराणसी में विभिन्न विभागों में अप्रेंटिस के पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है, नोटिफिकेशन के मुताबिक इस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया 26 अक्टूबर 2023 से शुरू हो चुकी है. अगर आपने अभी तक आवेदन नहीं किया है तो आप विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन है.

ये भी पढ़ें: इस बैंक में निकली मैनेजमेंट ट्रेनी के पदों पर भर्ती, ये है शैक्षिक योग्यता और आवेदन का तरीका

इसलिए उम्मीदवार ऑफलाइन या किसी अन्य माध्यम से आवेदन न करें. ऐसे आवेदनों को स्वीकार नहीं किया जाएगा. आवेदन करने की अंतिम तारीख 25 नवंबर 2023 है. इस भर्ती के माध्यम से विभाग अप्रेंटिस के कुल 374 पदों के लिए उम्मीदवारों का चयन करेगा. आवेदन से संबंधी अन्य जानकारियां नीचे दी गई हैं.

शैक्षणिक योग्यता
आईटीआई के पदों के लिए उम्मीदवार का किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड/संस्थान/विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में कम से कम 50 फीसदी अंकों के साथ दसवीं की परीक्षा पास की हो. साथ ही उम्मीदवार ने संबंधित ट्रेड में एनसीवीटी संस्थान से आईटीआई डिप्लोमा किया हो. वहीं नॉन-आईटीई के पदों के लिए उम्मीदवार का सिर्फ कम से कम 50 फीसदी अंकों के साथ दसवीं पास होना अनिवार्य है.

ये भी पढ़ें: दिल्ली पुलिस में 13 हजार से अधिक पदों पर होगी भर्ती, जानें कब जारी होगी नोटिफिकेशन

आयु सीमा

आईटीआई के पदों के लिए उम्मीदवार की न्यूनतम उम्र 15 वर्ष और अधिकतम उम्र 24 वर्ष है, जबकि नॉन-आईटीआई के पदों के लिए उम्मीदवा की कम से कम आयु 15 वर्ष और अधिकतम आयु 22 वर्ष रखी गई है. जबकि आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में नियमानुसार छूट दी जाएगी.

आवेदन शुल्क

सामान्य, ओबीसी और ईडब्ल्यूएस वर्ग के उम्मीदवारों को 100 रुपये आवेदन शुल्क देना होगा. जबकि सभी वर्ग की महिला और एससी/एसटी वर्ग के उम्मीदवारों के लिए आवेदन निःशुल्क है.

ये भी पढ़ें: Rozgar Mela: 51 हजार लोगों को मिलेगी सरकारी नौकरी, पीएम मोदी इस दिन बांटेंगे नियुक्ति पत्र

ट्रेड का नाम

फिटर, कारपेंटर, पेंटर, मशीनिस्ट, वेल्डर, इलेक्ट्रिशियन

कैसे करें आवेदन

आवेदन करने के लिए सबसे पहले विभाग की आधिकारिक वेबसाइट https://apprenticeblw.in/Registration.php पर जाएं. जहां नाम, पिता का नाम, माता का नाम आदि मांगी गई सभी जानकारियां दर्ज कर रजिस्ट्रेशन कर लें. उसके बाद मांगे गए सभी डॉक्यूमेंट्स, फोटो और सिग्नेचर अपलोड करें और फिर फॉर्म की फीस जमाकर फॉर्म को सबमिट कर दें. अंत में भविष्य की जरूरतों के लिए फॉर्म की एक प्रति जरूर निकाल लें.