logo-image

इस बैंक में निकली मैनेजमेंट ट्रेनी के पदों पर भर्ती, ये है शैक्षिक योग्यता और आवेदन का तरीका

EXIM Bank Recruitment 2023: इंडिया एग्जिम बैंक में मैनेजमेंट ट्रेनी के पदों के लिए भर्ती निकली है. अगर आप भी बैंक में नौकरी करने की तैयारी कर रहे हैं तो ये आपके लिए शानदार मौका हो सकती है. आवेदन प्रक्रिया 21 अक्टूबर 2023 से शुरू हो गई है.

Updated on: 21 Oct 2023, 02:16 PM

New Delhi:

EXIM Bank Recruitment 2023: बैंक में नौकरी करने की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए ये शानदार मौका है. दरअसल, इंडिया एक्जिम बैंक (India Exim Bank) ने मैनेजमेंट ट्रेनी (Management Trainee) के पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है. इस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया 21 अक्टूबर 2023 से शुरू हो रही है. इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन है, इसलिए उम्मीदवार ऑफलाइन या किसी अन्य माध्यम से आवेदन न करें. ऐसे आवेदनों को स्वीकार नहीं किया जाएगा. इस भर्ती के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 10 नवंबर 2023 है.  इस भर्ती के माध्यम से एग्जमि बैंक मैनेजमेंट ट्रेनी के कुल 45 पदों के लिए उम्मीदवारों का चयन करेगा. आवेदन से जुड़ी अन्य जानकारियां नीचे दी गई हैं.

ये भी पढ़ें: सहकारी बैंक में निकली इन पदों पर निकली बंपर भर्ती, ये है शैक्षिक योग्यता

शैक्षणिक योग्यता

एग्जिम बैंक में अलग-अलग विभागों में मैनेजमेंट ट्रेनी की पदों के लिए शैक्षणिक योग्यता भी अलग-अलग रखी गई है. शैक्षणिक योग्यता के संबंध में अधिक जानकारी के लिए विभाग द्वारा जारी नोटिफिकेशन देखें.

आयु सीमा

इंडिया एक्जिम बैंक में मैनेजमेंट ट्रेनी भर्ती के उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 21 वर्ष और अधिकतम आयु 28 वर्ष तक रखी गई है. उम्मीदवारों की आयु की गणना 01 अक्टूबर 2023 को आधार मानकर की जाएगी. वहीं आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों को अधिकतम आयु सीमा में सरकारी नियमों के तहत छूट दी जाएगी.

ये भी पढ़ें: Govt Jobs: यहां निकली स्टेनोग्राफर के पदों पर बंपर भर्ती, ये है शैक्षिक योग्यता

आवेदन शुल्क

सामान्य और ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों को 600 रुपये आवेदन शुल्क देना होगा. जबकि अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, पीडब्ल्यूडी, सभी वर्ग की महिलाओं और ईडब्ल्यूएस वर्ग के उम्मीदवारों को 100 रुपये शुल्क देना होगा. 

कैसे होगा उम्मीदवारों का चयन

उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा, डॉक्यूमेंट्स वेरिफिकेशन और मेडिकल एग्जामिनेशन के बाद किया जाएगा. भर्ती से संबंधी अधिक जानकारी विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर देखी जा सकती है.

ये भी पढ़ें: Railway Recruitment 2023: 12वीं पास के लिए सरकारी नौकरी का सुनहरा मौका, रेलवे में 295 पदों पर होगी भर्ती

कैसे करें आवेदन

आवेदन करने के लिए सबसे पहले इंडिया एग्जिम बैंक की आधिकारिक वेबसाइट https://www.eximbankindia.in/ पर जाएं. जहां भर्ती वाले लिंक पर क्लिक करें और उसके बाद मांगी गई सभी जानकारियां दर्ज कर रजिस्ट्रेशन कर लें. उसके बाद रजिस्ट्रेशन नंबर की मदद से फॉर्म को ओपन करें और उसके बाद फॉर्म में मांगी गई सभी जानकारियां भर लें. उसके बाद मांगे गए डॉक्यूमेंट अपलोड करें और फॉर्म की फीस जमा करें. उसके बाद फॉर्म को सबमिट कर दें. आखिर में फॉर्म का एक प्रिंटआउट निकाल लें.