logo-image

Railway Recruitment 2023: 12वीं पास के लिए सरकारी नौकरी का सुनहरा मौका, रेलवे में 295 पदों पर होगी भर्ती

फॉर्म भरने की प्रक्रिया जारी है. इसकी आखिरी तारीख 31 अक्टूबर है" इच्छुक औ योग्य अभ्यर्थी आखिरी तारीख का इंतजार नहीं करें. इससे पहले ही वह फॉर्म भर लें. 

Updated on: 17 Oct 2023, 03:21 PM

नई दिल्ली:

Railway Recruitment 2023: अगर आप रेलवे में नौकरी करना चाह रहे हैं तो आपके लिए यह खबर बहुत ही महत्वपूर्ण है. 12वीं पास अभ्यर्थियों के लिए यह एक सुनहरा मौका है. पटियाला लोकोमेटिव वर्क्स ने अपरेंटिस पदों पर भर्ती निकाली है. इन पदों के लिए उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट plwindianrailways.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. आवेदन स्वीकार सिर्फ ऑनलाइन किया जाएगा. किसी अन्य रूप में इसे स्वीकार नहीं किया जा सकता है.  रेलवे के पटियाला लोकोमेटिव वर्क्स ने 295 अपरेंटिस पदों पर वैकेंसी निकाली है. फॉर्म भरने की प्रक्रिया जारी है. इसकी आखिरी तारीख 31 अक्टूबर है" इच्छुक औ योग्य अभ्यर्थी आखिरी तारीख का इंतजार नहीं करें. इससे पहले ही वह फॉर्म भर लें. 

295 पदों में अलग-अलग वर्गों के लिए अलग-अलग संख्या तय की गई है. अनुसूचित जाति के लिए 44 अनुसूचित जनजाति के 23 ओबीसी के 80 और सामान्य उम्मीदवार के लिए 145-145 सीटें हैं. 

किन पदों के लिए कितनी सीटें

इलेक्ट्रीशियन के लिए 140 पद भरे जाएंगे. मैकेनिक डीजल के लिए 40, मैकेनिस्ट के लिए 15, फिटर के लिए 75 वेल्डर के लिए 25 पद रिक्ति हैं. 

शैक्षणिक योग्यता
इंडियन रेलवे के तहत पटियाला लोकोमोटिव वर्क्स ने अप्रेंटिस के पदों पर भर्ती के लिए  किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं में कम से कम 50 फीसदी अंक होना जरूरी है. इसके अलावा उम्मीदवार के पास मान्यता प्राप्त संस्थान से संबंधित ट्रेड में ITI डिप्लोमा होना भी आवश्यक है. 

आवेदन शुल्क
अगर परीक्षा फीस की बात करें तो सामान्य अभ्यर्थियों को 100 रुपये  निर्धारित की गई. इसके अलावा एससी एसटी, महिला उम्मीदवारों और दिव्यांगों को फीस के भुगतान में छूट दी गई है. 

आयु सीमा
अलग-अलग पदों के लिए अलग-अलग उम्र सीमा तय की गई है. लेक्ट्रीशियन, मैकेनिक (डीजल) फिटर ट्रेड और मशीनिस्ट के लिए 15 से 24 साल की आयु सीमा तय की गई है. वेल्डर के लिए 15 से 22 साल उम्र तय की गई है. वहीं, सभी ट्रेड्स के लिए एससी, एसटी को 5 साल और ओबीसी को 3 साल तक की आयु सीमा में छूट दी जाएगी. 

इन दस्तावेजों की होगी जरूरत
अभ्यर्थियों के पास फोटो और हस्ताक्षर होना जरूरी है. वहीं, (10वीं व12वीं ) की मार्कशीट, निवास प्रमाण पत्र, मोबाइल नंबर, मेल आईडी, जाति प्रमाण पत्र, आधार कार्ड और पैन कार्ड होना अनिवार्य है.