logo-image

AAI: एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया में इन पदों पर निकली बंपर वैकेसी, जल्दी करें आवेदन

AAI Recruitment 2023: सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए ये शानदार मौका हो सकता है. क्योंकि एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने एग्जीक्यूटिव एटीएस के पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है.

Updated on: 03 Nov 2023, 12:20 PM

New Delhi:

AAI Recruitment 2023: अगर आपने गणित और भौतिक विज्ञान विषय के साथ स्नातक किया है और फिर इंजीनियरिंग की डिग्री या डिप्लोमा किया है तो आपके लिए खुशखबरी है. क्योंकि एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने जूनियर एग्जीक्यूटिव एटीसी के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मांगे हैं. आवेदन प्रक्रिया 1 नवंबर 2023 से शुरू हो गई है. इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार विभाग की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं. आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन है. इसलिए उम्मीदवार ऑफलाइन या फिर अन्य किसी माध्यम से आवेदन न करें. ऐसे आवेदनों को स्वीकार नहीं किया जाएगा. आवेदन करने की अंतिम तारीख 30 नवंबर 2023 रखी गई है. इस भर्ती के माध्यम से विभाग कुल 496 पदों के लिए उम्मीदवारों का चयन करेगा.

ये भी पढ़ें: यहां निकली नर्स के पदों पर बंपर भर्ती, जानें शैक्षिक योग्यता और आवेदन का तरीका

शैक्षणिक योग्यता

एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया में जूनियर एग्जीक्यूटिव के पदों के लिए उम्मीदवार का गणित और भौतिक विज्ञान विषय के साथ स्नातक या फिर इंजीनियरिंग में डिग्री या डिप्लोमा पास होना अनिवार्य है. इसके साथ ही उम्मीदवार ने 12वीं तक अंग्रेजी विषय की पढ़ाई की हो.

आयु सीमा

एयरपोर्ट पर एग्जीक्यूटिव के पदों के लिए उम्मीदवार की न्यूनतम आय 18 वर्ष जबकि अधिकतम आयु 27 वर्ष रखी गई है.  उम्मीदवारों की आयु की गणना 30 नवंबर 2023 को आधार मानकर की जाएगी. जबकि एससी/एसटी और आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में सरकारी नियमानुसार छूट दी जाएगी.

आवेदन शुल्क

सामान्य, ओबीसी और ईडब्ल्यूएस वर्ग के उम्मीदवारों को 1000 रुपये आवेदन शुल्क देना होगा. जबकि सभी वर्ग की महिलाओं, एससी/एसटी वर्ग के उम्मीदवारों के लिए आवेदन निःशुल्क है.

ये भी पढ़ें: आईटीबीपी में नौकरी करने का शानदार मौका, स्पोर्ट्स कोटा के तहत निकली बंपर भर्ती

कितनी मिलेगी सैलरी

इन पदों के लिए चयनित उम्मीदवारों को प्रतिमाह 40000-140000 रुपये प्रति माह सैलरी मिलेगी.

पदों की संख्या और विवरण

इस भर्ती के जरिए AAI एग्जीक्यूटिव के पदों के लिए कुल 496 उम्मीदवारों का चयन करेगा. जिसमें सामान्य वर्ग के लिए 199 पद, ईडब्ल्यूएस के लिए 49 पद, ओबीसी के लिए 140 पद, अनुसूचित जाति के लिए 75 पद और अनुसूचित जनजाति के लिए 33 पद आरक्षित हैं.

ये भी पढ़ें: Railway Jobs: रेलवे में नौकरी करने का शानदार मौका, इन पदों पर निकली बंपर वैकेंसी

कैसे करें आवेदन

आवेदन करने के लिए सबसे पहले एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया की आधिकारिक वेबसाइट www.aai.aero/en/ पर जाएं. इसके बाद भर्ती वाले लिंक पर क्लिक करें. यहां सभी पर्सनल जानकारी दर्जकर रजिस्ट्रेशन कर लें. उसके बाद फॉर्म को पूरा भर लें, मांगे गए सभी डॉक्यूमेंट अपलोड करें और फीस जमाकर फॉर्म को सबमिट करें. आखिर में फॉर्म का एक प्रिंटआउट जरूर निकाल लें.