logo-image

UKSSSC: 12वीं पास के लिए नौकरी का शानदार मौका, जल्द करें आवेदन

UKSSSC Recruitment 2023: सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए ये सुनहरा मौका हो सकता है. क्योंकि उत्तराखंड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग ने तमाम पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मांगे हैं.

Updated on: 11 Dec 2023, 02:55 PM

नई दिल्ली:

UKSSSC Recruitment 2023: अगर आपने 12वीं पास किया है और सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे हैं तो आपके लिए ये शानदार मौका हो सकता है. दरअसल, उत्तराखंड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (UKSSSC) ने विभिन्न पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है. नोटिफिकेशन के मुताबिक, इस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया 11 दिसंबर 2023 से शुरू हो रही है. इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: इसरो में इन पदों पर निकली वैकेंसी, दसवीं पास कर सकते हैं आवेदन

आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन है. इसलिए उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे ऑफलाइन या अन्य किसी माध्यम से आवेदन न करें. ऐसे आवेदनों को स्वीकार नहीं किया जाएगा. आवेदन करने की अंतिम तिथि 31 दिसंबर 2023 रखी गई है. इस भर्ती के माध्यम से विभाग ट्रांसपोर्ट कांस्टेबल, एक्साइज कांस्टेबल, डिप्टी एक्साइज इंस्पेक्टर, होटल मैनेजर ग्रेड III, हाउस कीपर (महिला) के कुल 236 पदों के लिए उम्मीदवारों का चयन करेगा.

शैक्षणिय योग्यता

ट्रांसपोर्ट कांस्टेबल के पदों के लिए उम्मीदवार का किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड, संस्थान, विश्वविद्यालय से 12वीं पास होना अनिवार्य है. साथ ही उम्मीदवार की लंबाई कम से कम 165 सेमी होनी चाहिए. जबकि सीने की माप 78-83 सेमी होनी चाहिए.

ये भी पढ़ें: SBI में जूनियर एसोसिएट क्लर्क के पदों के लिए निकली भर्ती, जल्द करें आवेदन

एक्साइज कांस्टेबल और डिप्टी एक्साइज इंस्पेक्टर के पदों के लिए उम्मीदवार का बारहवीं पास होना अनिवार्य है. जबकि लंबाई 167.6 सेमी से कम नहीं होनी चाहिए. वहीं सीने की मां 78.8-83.8 सेमी के बीच होनी चाहिए.

होटल मैनेजर ग्रेड III के लिए उम्मीदवार का 12वीं के साथ होटल मैनेजमेंट डिप्लोमा या कैटरिंग में सर्टिफिकेट होना अनिवार्य है.

वहीं हाउस कीपर (महिला) के पदों के लिए उम्मीदवार का 12वीं के साथ हाउस कीपिंग में दो साल का डिप्लोमा होना अनिवार्य है. 

आयु सीमा

सभी पदों के लिए उम्मीदवार की आयु अलग अलग रखी गई है. जिसमें ट्रांसपोर्ट कांस्टेबल के लिए 18-30 वर्ष, एक्साइज कांस्टेबल के लिए 18-35, डिप्टी एक्साइज इंस्पेक्टर के लिए 21-42, होटल मैनेजर ग्रेड III के लिए आयु 18-42 और हाउस कीपर (महिला) के पदों के लिए उम्मीदवार की आयु 21-42 वर्ष रखी गई है.

ये भी पढ़ें: IDBI बैंक में इन पदों पर निकली वैकेंसी, स्नातक युवा कर सकते हैं आवेदन

आवेदन शुल्क

सामान्य और ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों को 300 रुपये आवेदन शुल्क देना होगा. जबकि एससी, एसटी और ईडब्ल्यूएस वर्ग के उम्मीदवारों को 150 रुपये आवेदन शुल्क के रूप में अदा करने होंगे.

कैसे करें आवेदन

आवेदन करने के लिए सबसे पहले उत्तराखंड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग की आधिकारिक वेबसाइट https://sssc.uk.gov.in/ पर जाएं. यहां रिक्रूटमेंट वाले लिंक पर क्लिक करें और उसके बाद मांगी गई सभी जानकारियां दर्ज कर रजिस्ट्रेशन कर लें. उसके बाद फॉर्म को भरें और फीस जमाकर सबमिट कर दें. फॉर्म जमा करने के बाद इसका एक प्रिंटआउट जरूर निकाल लें.

ये भी पढ़ें: NTA Recruitment: एनटीए में इन पदों पर निकली वैकेंसी, जानें शैक्षिक योग्यता और आवेदन का तरीका