logo-image

Indian Navy Recruitment 2023: भारतीय नौसेना में इन पदों पर निकली बंपर भर्ती, ये है आवेदन का तरीका

Indian Navy Recruitment 2023: अगर आप सरकारी नौकरी के साथ देश की सेवा करना चाहते हैं तो आपके ये खुशखबरी है. क्योंकि भारतीय नौसेना ने दसवीं से लेकर स्नातक डिग्री धारक उम्मीदवारों के लिए भर्ती निकाली है.

Updated on: 12 Dec 2023, 02:55 PM

नई दिल्ली:

Indian Navy Recruitment 2023: देश की सेवा करने का जज्बा रखने वाले युवाओं के लिए ये सुनहरा मौका है, क्योंकि भारतीय नौसेना (Indian Navy) ने कई पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है. नोटिफिकेश के मुताबिक, इस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया 18 दिसंबर 2023 से शुरू हो रही है. इच्छुक एवं योग्य अभ्यर्थी नौसेना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. आवेदन ऑनलाइन होने की वजह से ऑफलाइन या किसी अन्य माध्यम से किए गए आवेदनों को रद्द कर दिया जाएगा.

इसलिए अभ्यर्थी इस बात का ध्यान रखें कि नौसेना की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से ही आवेदन करें. आवेदन करने की आखिरी तारीख 31 दिसंबर 2023 रखी गई है. इस भर्ती के माध्यम से विभाग चार्जमैन, सीनियर ड्राफ्ट्समैन और ट्रेड्समैन मैट के कुल 910 पदों के लिए उम्मीदवारों का चयन करेगा. भर्ती से जुड़ी अन्य जानकारियां नीचे दी गई हैं.

ये भी पढ़ें: IDBI बैंक में इन पदों पर निकली वैकेंसी, स्नातक युवा कर सकते हैं आवेदन

शैक्षणिक योग्यता

चार्जमैन के पदों के लिए उम्मीदवार का किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान, विश्वविद्यालय से गणित, भौतिक विज्ञान और रसायन विज्ञान विषय के साथ स्नातक होना चाहिए. या फिर उम्मीदवरा ने कैमिकल, इलेक्ट्रिकल, इलेक्ट्रोनिक्स, मैकेनिकल या कम्प्यूटर इंजीनियरिंग में डिप्लोमा किया हो.

वहीं सीनियर ड्राफ्ट्समैन के पदों के लिए उम्मीदवार का किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान, विश्वविद्यालय या बोर्ड से दसवीं की परीक्षा पास की हो. साथ ही ड्राफ्टमैन में दो वर्षीय सर्टिफिकेट या तीन वर्षीय डिप्लोमा किया हो.

ये भी पढ़ें: SBI में जूनियर एसोसिएट क्लर्क के पदों के लिए निकली भर्ती, जल्द करें आवेदन

 ट्रेड्समैन मैट के पदों के लिए उम्मीदवार का दसवीं के साथ संबंधित ट्रेड में आईटीआई डिप्लोमा किया हो.

आयु सीमा

इन पदों के लिए उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 18 वर्ष होनी चाहिए. जबकि चार्जमैन और ट्रेड्समैन मैट के पदों के लिए अधिकतम आयु सीमा 25 वर्ष और सीनियर ड्राफ्टमैन के लिए अधिकतम आयु सीमा 27 साल रखी गई है.

आवेदन शुल्क

सामान्य, ओबीसी और ईडब्ल्यूएस वर्ग के उम्मीदवारों को 295 रुपये आवेदन शुल्क देना होगा. जबकि एससी, एसटी वर्ग के उम्मीदवारों को कोई आवेदन शुल्क नहीं देना होगा.

ये भी पढ़ें: इसरो में इन पदों पर निकली वैकेंसी, दसवीं पास कर सकते हैं आवेदन

कैसे करें आवेदन

आवेदन करने के लिए सबसे पहले भारतीय नौसेना की आधिकारिक वेबसाइट https://www.joinindiannavy.gov.in/ पर जाएं. यहां रिक्रूटमेंट वाले लिंक पर क्लिक करें और मांगी गई सभी जानकारियां दर्ज कर रजिस्ट्रेशन कर लें.  उसके बाद फॉर्म भरें और फीस जमाकर सबमिट कर दें. आखिर में फॉर्म का एक प्रिंटआउट निकालना न भूलें.

ये भी पढ़ें: UKSSSC: 12वीं पास के लिए नौकरी का शानदार मौका, जल्द करें आवेदन