logo-image
लोकसभा चुनाव

सिमी सरगना सफ़दर नागौरी समेत 11 कार्यकर्ताओं को आजीवन कारावास

मध्यप्रदेश के इंदौर डिस्ट्रिक कोर्ट ने मार्च 2008 में पकड़े गए सिमी नेता सफदर नागौरी समेत 11 कार्यकर्ताओं को उम्रकैद की सजा सुना दी।

Updated on: 27 Feb 2017, 12:54 PM

highlights

  • देशद्रोह के मामले में सिमी सरगना नागौरी समेत 11 को उम्रकैद 
  • पिछले आठ सालों से गुजरात की साबरमती जेल में कैद ते ये आतंकी 
  • गिरफ्तारी के समय भारी मात्रा में  हथियार और गोलियां भी हुी थी बरामद

नई दिल्ली:

मध्यप्रदेश के इंदौर डिस्ट्रिक कोर्ट ने मार्च 2008 में  पकड़े गए सिमी नेता सफदर नागौरी समेत 11  कार्यकर्ताओं को उम्रकैद की सजा सुना दी। इन  कार्यकर्ताओं  पर भड़काऊ भाषण, देश विरोधी साहित्य रखने और ट्रेनिंग कैंप चलाने का आरोप है। गिरफ्तारी के वक्त इनके पास से भारी मात्रा में  हथियार और गोलियां भी बरामद की गई थी। नागौरी के अलावा बाकी कार्यकर्ताओं के नाम आमिल परवेज, शिबली, कमरूद्दीन, हाफिज, शाहदुली, कामरान, अंसार, अहमद बेग और यासीन है। 

 ये सारे आरोपी फिलहाल अहमदाबाद की साबरमती केंद्रीय जेल में बंद है। गौरतलब है कि इन सिमी  कार्यकर्ताओं ने कोर्ट से गुहार लगाई थी कि इन्हें अहमदाबाद जेल से इंदौर की कोर्ट में ना बुलाया जाए। बल्कि वीडियो कॉन्फेंसिग के जरिए इस मामले की सुनवाई की जाए।  जिस पर कोर्ट ने मंजूरी दे दी थी।  इस फैसले को सुनाते समय जिला कोर्ट के बाहर भारी मात्रा में सुरक्षा बल तैनात है। जिला लोक अभियोजक विमल मिश्रा के अनुसार एक आतंकी मुनरोज जो जमानत पर छूटा था उसे भी हिरासत में लिया गया।

इसे भी पढ़े: भोपाल पुलिस एनकाउंटर में मारे गए सिमी आतंकियों को दिया 'शहीद' का दर्जा

ये है मामला

26 मार्च 2008 को पुलिस ने माणिकबाग के पास श्याम नगर में गफूर खां बेकरी वाले के मकान की तीसरी मंजिल से आतंकियों को पकड़ा था। दो कमरे के इस फ्लैट के पहले कमरे में पांच और दूसरे में छह आतंकी मिले थे। नागौरी पहले कमरे में था। सभी हथियार और गोलियों से लैस थे। पुलिस ने कमरों की तलाशी ली तो देशद्रोह की सामग्री, आपत्तिजनक सीडी और अश्लील साहित्य मिले।  

इसे भी पढ़े: SIMI के संदिग्ध आतंकियों के भागने के बाद मध्य प्रदेश की जेलों की बढ़ेगी सुरक्षा

इसे भी पढ़े: SIMI एनकाउंटर के बाद बोले शिवराज, फास्ट ट्रैक कोर्ट बने, आतंकियों को कब तक खिलायेंगे बिरयानी