logo-image
लोकसभा चुनाव

Kriti Sanon Pay Disparity: कृति सेनन ने बॉलीवुड पर उठाए सवाल, बोलीं- फ्लॉप हीरो को भी मिलती है दस गुना फीस

कृति सेनन हाल में करीना कपूर और तब्बू के साथ फिल्म Crew में नजर आई थीं. इसमें उन्होंने एक एयरहोस्टेस का किरदार निभाया था.

Updated on: 11 May 2024, 11:19 PM

नई दिल्ली:

Kriti Sanon Pay Disparity: बॉलीवुड एक्ट्रेस कृति सेनन अब ए लिस्टर्स एक्ट्रेसेस में शुमार हैं. इस मुकाम को हासिल करने कृति सेनन ने काफी मेहनत की है. एक्ट्रेस का 'हीरोपंति' से 'मिमि' तक का सफर शानदार रहा है. हाल में कृति सेनन की फिल्म क्रू (Crew) ने बॉक्स ऑफिस पर जबरदस्त कमाई की थी. फिल्म में कृति के साथ दिग्गज एक्ट्रेस तब्बू और करीना कपूर भी थीं. हालाँकि, फिल्म कंपेनियन के साथ एक नए इंटरव्यू में कृति सेनन ने बॉलीवुड में समान वेतन पर सवाल उठाए हैं. कृति ने वेतन समानता पर चर्चा की और इस बात पर हैरानी जताई है कि आखिर क्यों एक फ्लॉप हीरो को भी एक्ट्रेसेस से ज्यादा फीस मिलती है. 

हीरो को मिलती है 10 गुना फीस
कृति ने सवाल उठाया कि, “ बॉलीवुड में एक्टर और एक्ट्रेसेस की फीस में काफी बड़ा अंतर है. यहां पुरुष अभिनेताओं और महिला अभिनेताओं के बीच वर्तमान में बिना किसी कारण के बहुत बड़ा फर्क है. कभी-कभी, बिना किसी कारण के हीरो को ज्यादा फीस दी जाती है. यहां तक कि उस हीरो या मेल एक्टर ने पिछले 10 सालों में कोई बड़ी हिट फिल्म भी न दो हो तब भी उसको ज्यादा पैसे मिलते हैं.

 
 
 
 
 
View this post on Instagram
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Kriti (@kritisanon)

फ्लॉप हीरो को भी ज्यादा पैसे देते हैं
एक्ट्रेस ने यह भी बताया कि फिल्म मेकर वेतन अंतर को कैसे उचित ठहराते हैं. उन्होंने कहा, कई बार, निर्माता कहते हैं हीरो के नाम से ज्यादा फिल्मों चलती हैं बजाय इसके कि उस फिल्म में कोई हीरोइन लीड रोल में है. ऐसे में डिजिटल और सैटेलाइट के माध्यम से हीरो को ज्यादा दी जाने वाली फीस को जायज ठहराया जाता है. जबकि अब ऐसा है भी नहीं.'' 

महिला कलाकारों को फीस में कटौती करनी पड़ती है
कृति ने बताया कि उनकी हालिया रिलीज फिल्म 'क्रू' (crew) में मेकर्स इसमें उतना बजट लगाने को तैयार नहीं थे, जिसमें तीन ए-लिस्ट महिला कलाकार हैं.  उन्होंने कहा कि क्रू की निर्माता रिया कपूर और एकता कपूर रही हैं. उन्होंने वीरे दी वेडिंग जैसी फीमेल सेंट्रिक फिल्म दी है जो ब्लॉकबस्टर हिट रही थी.  फिर भी 6 सालों में हालात नहीं बदले हैं. 2018 में आई वीरे दी वेडिंग के लिए सोनम कपूर और करीना कपूर को फिल्म के बजट के हिसाब से अपनी फीस में कटौती करनी पड़ी थी.