logo-image
लोकसभा चुनाव

Jackfruit Tree At Home: घर में कटहल का पेड़ लगाने की सही दिशा क्या है? जानिए क्या कहता है वास्तु शास्त्र

Jackfruit Tree At Home: कटहल का पेड़ लगाने के लिए ईशान कोण (उत्तर-पूर्व दिशा) सबसे उपयुक्त माना जाता है. वास्तु शास्त्र के अनुसार, इस दिशा को ईश्वर की दिशा माना जाता है और यहाँ पेड़ लगाने से सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह होता है.

Updated on: 11 May 2024, 03:04 PM

नई दिल्ली:

 Jackfruit Tree At Home: कटहल का पेड़ भारत में बहुत लोकप्रिय है. इसके फल स्वादिष्ट और पौष्टिक होते हैं, और पेड़ की छाया भी बहुत अच्छी होती है. वास्तु शास्त्र के अनुसार, कटहल का पेड़ घर में लगाने से सकारात्मक ऊर्जा आती है और धन-वैभव में वृद्धि होती है. लेकिन कटहल का पेड़ लगाने के लिए दिशा का चुनाव बहुत महत्वपूर्ण है. गलत दिशा में लगाने से नकारात्मक प्रभाव भी हो सकते हैं. वास्तु शास्त्र के अनुसार, कटहल का पेड़ निम्नलिखित दिशाओं में लगाना चाहिए

उत्तर-पश्चिम दिशा: यह दिशा धन और समृद्धि के देवता कुबेर की है. इस दिशा में कटहल का पेड़ लगाने से धन-वैभव में वृद्धि होती है.

पूर्व दिशा: यह दिशा सूर्य की है. इस दिशा में कटहल का पेड़ लगाने से स्वास्थ्य और सकारात्मक ऊर्जा में वृद्धि होती है.

उत्तर दिशा: यह दिशा देवताओं की है. इस दिशा में कटहल का पेड़ लगाने से घर में सुख-शांति और समृद्धि आती है.

कटहल का पेड़ लगाते समय इन बातों का भी ध्यान रखें

पेड़ को घर से कम से कम 10 फीट की दूरी पर लगाएं.
पेड़ को बिजली के तारों से दूर लगाएं.
पेड़ को नियमित रूप से पानी दें और उसकी देखभाल करें.
सूखी या टूटी हुई शाखाओं को समय रहते हटा दें.

कटहल का पेड़ कितने वर्ष में फल देता है?

कटहल का पेड़, जिसे "फलों का राजा" भी कहा जाता है, अपने विशाल आकार, स्वादिष्ट फल और औषधीय गुणों के लिए जाना जाता है. लेकिन एक आम सवाल जो लोगों के मन में आता है, वह यह है कि कटहल का पेड़ कितने वर्ष में फल देता है?

इसका उत्तर थोड़ा जटिल है क्योंकि यह कई कारकों पर निर्भर करता है, जैसे कि किस्म, जलवायु, मिट्टी, देखभाल और उर्वरक.

बीज से लगाए गए पेड़ों के लिए, फल लगने में आमतौर पर 6 से 8 साल लगते हैं. कुछ किस्में 4 साल में भी फल दे सकती हैं, जबकि अन्य को 10 साल या उससे अधिक समय लग सकता है.

लेयरिंग या ग्राफ्टिंग जैसी उन्नत तकनीकों का उपयोग करके लगाए गए पेड़ थोड़े जल्दी फल दे सकते हैं. इन विधियों से लगाए गए पेड़ 3 से 5 साल में फल देना शुरू कर सकते हैं.

निष्कर्ष:

कटहल का पेड़ एक फलदायी और छायादार पेड़ है. वास्तु शास्त्र के अनुसार, इसे सही दिशा में लगाने से सकारात्मक ऊर्जा और धन-वैभव में वृद्धि होती है. पेड़ लगाते समय उपरोक्त बातों का ध्यान रखें.

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)