News Nation Logo
Banner

महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे बोले, सरकार बना रही है पॉलिसी, जानिए डिटेल

पूरी दुनिया में कोरोना वायरस का कहर जारी है. देश में सबसे ज्‍यादा कोरोना का कहर महाराष्‍ट्र में ही दिखाई दे रहे हैं. वहीं इसके बाद राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्‍ली का नंबर आता है.

Pankaj Mishra | Edited By : Pankaj Mishra | Updated on: 25 Jun 2020, 08:14:04 PM
coronavirus

महाराष्‍ट्र में कोरोना वायरस (Photo Credit: फाइल फोटो)

Mumbai:  

पूरी दुनिया में कोरोना वायरस (CoronaVirus) का कहर जारी है. देश में सबसे ज्‍यादा कोरोना का कहर महाराष्‍ट्र (corona virus in Maharashtra) में ही दिखाई दे रहे हैं. वहीं इसके बाद राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्‍ली (corona virus in Delhi) का नंबर आता है. महाराष्‍ट्र में कोरोना का कहर कितना है और अब तक मरीजों को क्‍या राहत दी गई है, इस पर महाराष्‍ट्र के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री राजेश टोपे (Rajesh Tope) ने गुरुवार को फेसबुक लाइव किया. इसमें अब तक किए गए कामों के बारे में स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री ने विस्‍तार से बताया. 

यह भी पढ़ें ः VIDEO : पाकिस्‍तानी प्रधानमंत्री इमरान खान ने ओसामा बिन लादेन को बताया शहीद

स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री राजेश टोपे ने बताया कि  महाराष्ट्र में गरीब कोरोना मरीजों को ध्यान में रखकर सरकार पॉलिसी बना रही है. उन्‍होंने बताया कि 75 हजार कोरोना के मरीज ठीक होकर घर गए हैं. इससे हमें समझना चाहिए की कोरोना से लोग ठीक हो रहे हैं. स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री ने बताया कि अच्‍छी बात यह भी है कि 99 साल की एक महिला भी कोरोना से ठीक हो चुकी है. साथ ही ऐसे कई मामले हैं जहां 90 साल से ज्यादा उम्र के लोग ठीक हुए हैं. छोटे बच्चे भी ठीक होकर घर गए हैं. 

यह भी पढ़ें ः UN चीफ ने दिया पाकिस्‍तान को सख्‍त संदेश, आतंक पर लगाम कसें, नहीं तो...

आपको बता दें कि महाराष्ट्र में इस वक्‍त भी एक्टिव केस 60 से 65 हजार के करीब हैं. इनमें से 80 प्रतिशत लोग ऐसे हैं, जिनमें कोरोना के बहुत ज्‍यादा लक्षण दिखाई नहीं दे रहे थे. वहीं महाराष्ट्र में 52 प्रतिशत का रिकवरी रेट है. महराष्ट्र में कोरोना के मामले 30 दिन में डबल हो रहे हैं. महाराष्ट्र में मृत्यु का दर 10 लाख लोगों में सिर्फ 60 हैं. महाराष्ट्र में मृत्यु दर 4.5 प्रतिशत के करीब है. स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री राजेश टोपे ने बताया कि महाराष्ट्र में 20 हजार टेस्ट हर रोज किया जा रहा है और अब तक 8 लाख 50 हजार से ज्यादा टेस्ट हम कर चुके हैं.

यह भी पढ़ें ः FATF ने पाकिस्‍तान को फिर ग्रे लिस्‍ट में डाला, जानिए काली सूची का क्‍या हुआ

बता दें कि इस बीच महाराष्ट्र में 28 जून से सैलून खुलेंगे. महाराष्ट्र सरकार ने सैलून में सिर्फ हेयरकट कराने की इजाजत दी है. सैलून में शेविंग कराने की इजाजत नहीं है. सरकार के आदेश के मुताबिक हेयरकट करने और कराने वाले दोनों को ही मास्क पहनना होगा. वहीं परिवहन पर एक टास्क फोर्स शुक्रवार को पब्लिक ट्रांसपोर्ट शुरू करने पर फैसला लेगा. महाराष्ट्र के मंत्री असलम शेख ने कहा कि राज्य सरकार ने एक हफ्ते के अंदर जिम और सैलून खोलने का फैसला लिया है. इसके लिए जल्द ही गाइडलाइन जारी होगी. शेख ने कहा कि सरकार ने भी राज्य में धार्मिक सभाओं को मंजूरू देने को लेकर कोई फैसला नहीं किया है.

यह भी पढ़ें ः BCCI की PCB को दो टूक, कोई आतंकी हमला नहीं होगा, तभी टीम आएगी भारत

इससे पहले गुरुवार को मुंबई के अंधेरी स्थित एक मस्जिद में कथित तौर पर लॉकडाउन के नियमों का उल्लंघन कर लोगों के एकत्रित होने के संबंध में मस्जिद के न्यासियों समेत पांच व्यक्तियों पर मामला दर्ज किया गया है. पुलिस ने इस बारे में जानकारी दी. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि डीएन नगर पुलिस को सूचना मिली की अंधेरी में ईदगाह मस्जिद में सुबह कुछ लोग एकत्रित हुए थे. जिसके बाद वहां पुलिस भेजी गई. मौके पर मस्जिद परिसर में तमाम लोग सामाजिक नियमों का उल्लंघन करते हुए दिखे. जांच में पता चला कि लोग नमाज पढ़ने नहीं बल्कि चर्चा के लिए इकट्ठा हुए.

यह भी पढ़ें ः World Cup Final 2011 : जांच शुरू होते ही बयान से पलटे श्रीलंका के पूर्व खेलमंत्री, जानिए क्‍या है पूरा मामला

आपको बता दें कि महाराष्ट्र देश में कोरोना का सबसे बड़ा हॉटस्पॉट बना हुआ है. बुधवार को कोविड 19 के 3,890 नए मामले सामने आए थे. इसके कुल मामले बढ़कर 142900 हो गए. अधिकारी ने बताया कि कोरोना वायरस से 208 लोगों की मौत हो गई है. इसके कारण राज्य में मृतकों का आंकड़ा 6,739 हो गया है.

First Published : 25 Jun 2020, 08:09:12 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.