logo-image

इंटरनेट पर ज्यादा समय बिताने से सुधरती है अकादमिक क्षमता, शोध में खुलासा

इंटरनेट (Internet) पर अधिक समय बिताने से अकादमिक (शैक्षणिक) प्रदर्शन में सुधार देखा गया है. एक अमेरिका (America) आधारित शोध में यह दावा किया गया है.

Updated on: 18 Mar 2021, 09:05 AM

highlights

  • इंटरनेट से सुधरती है अकादमिक क्षमता
  • ज्यादा समय बिताने सुधार देखा गया
  • एक अमेरिका आधारित शोध में दावा

न्यूयॉर्क:

इंटरनेट (Internet) पर अधिक समय बिताने से अकादमिक (शैक्षणिक) प्रदर्शन में सुधार देखा गया है. एक अमेरिका (America) आधारित शोध में यह दावा किया गया है. 'जर्नल ऑफ मार्केटिंग रिसर्च' में प्रकाशित अध्ययन ने संकेत दिया है कि इससे गणित, पढ़ने, लिखने और सामाजिक अध्ययन के क्षेत्र में सराहनीय सुधार देखने को मिला है. शोध (study)में अनुशासनात्मक मुद्दों की ओर भी इशारा किया गया है. दिलचस्प बात यह है कि शोधकर्ताओं का कहना कि ये सुधार उन छात्रों के लिए अधिक मजबूत रहे हैं, जो अपना अधिक समय इंटरनेट (Internet) का उपयोग करते हुए बिताते हैं.

यह भी पढ़ें : कई भयानक बीमारियों का इकलौता इलाज है गिलोय, जानें क्या हैं इसके फायदे

अमेरिका में राइस यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर विकास मित्तल ने कहा, 'इंटरनेट एक्सेस में निवेश स्पष्ट और सार्थक अकादमिक लाभ प्रदान करता है, जबकि स्कूलों को साइबर विषयों पर बढ़े हुए अनुशासनात्मक मुद्दों के समाधान के लिए नीतियों को लागू करने की जरूरत है.'

यह भी पढ़ें : एक बार फिर स्पीड पकड़ रहा है कोरोना वायरस, सता रहा नई लहर का डर

टीम ने अध्ययन के लिए टेक्सास पब्लिक स्कूलों के 9,000 से अधिक प्रतिनिधियों व 1,243 स्कूल जिलों से जुटाए तथ्यों के आधार पर मल्टीईयर डेटासेट (2000-14) बनाया. टीम ने इंटरनेट एक्सेस स्पेंडिंग, 11 शैक्षणिक प्रदर्शन संकेतक और 47 प्रकार की स्कूल अनुशासनात्मक समस्याओं को मापा.

यह भी पढ़ें : इस ब्लड ग्रुप के लोगों को काफी ज्यादा होता है Heart Attack का खतरा

छात्रों के सीखने के अलावा शोधकर्ताओं ने वार्षिक इंटरनेट खर्च में वृद्धि के आर्थिक प्रभाव की गणना भी की. टीम ने यह भी गणना की कि स्कूल जिले के इंटरनेट का उपयोग छात्रों को उनके जीवनकाल के दौरान कितना आर्थिक लाभ पहुंचाएगा. इसमें पाया गया कि वार्षिक इंटरनेट एक्सेस खर्च बढ़ाने से आर्थिक नतीजे भी अच्छे प्राप्त हो सकते हैं.

और भी पढ़ें : 

पुरुषों में कामेच्छा बढ़ाने के साथ ही कई बीमारियों में कारगर है हींग (Asafoetida)

Corona Vaccine : कोरोना वैक्सीन कोविशील्ड सुरक्षित, घबराने की जरुरत नहीं - CSIR

रूसी की समस्या और झड़ते बालों से हैं परेशान, तो अपनाएं ये घरेलू इलाज

(इनपुट - आईएएनएस)