News Nation Logo

Corona Vaccine : कोरोना वैक्सीन कोविशील्ड सुरक्षित, घबराने की जरुरत नहीं - CSIR

सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया की कोरोना वैक्सीन 'कोविशिल्ड' को लेकर उठे सवालों पर केंद्रीय वैज्ञानिक एवं औद्योगिक अनुसंधान परिषद (सीएसआईआर) के डायरेक्टर जनरल शेखर मंडे ने बयान दिया है.

Written By : राहुल डबास | Edited By : Dalchand Kumar | Updated on: 13 Mar 2021, 09:56:22 AM
Covishield

Corona Vaccine : कोविशील्ड सुरक्षित, घबराने की जरुरत नहीं - CSIR (Photo Credit: फाइल फोटो)

highlights

  • कोविशील्ड पर कई देशों ने लगाया प्रतिबंध
  • CSIR डायरेक्टर ने वैक्सीन को बताया सुरक्षित
  • बोले- वैक्सीन सुरक्षित, घबराने की जरुरत नहीं 

नई दिल्ली:

भारत में तैयार की गई कोरोना वायरस (Corona Virus) की वैक्सीन 'कोविशील्ड' कई देशों में प्रतिबंधित कर दी गई है. बताया जा रहा है कि वैक्सीन के इस्तेमाल के बाद लोगों ने खून जमने की शिकायत की है. हालांकि इस बीच सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (Serum Institute of India) की कोरोना वैक्सीन 'कोविशिल्ड' (Covishield) को लेकर उठे सवालों पर केंद्रीय वैज्ञानिक एवं औद्योगिक अनुसंधान परिषद (सीएसआईआर) के डायरेक्टर जनरल शेखर मंडे ने बयान दिया है. उन्होंने कहा कि यह वैक्सीन पूरी तरह से सुरक्षित है. इस वैक्सीन को लेकर लोगों को घरबाने की जरूर नहीं है.

यह भी पढ़ें : रूसी की समस्या और झड़ते बालों से हैं परेशान, तो अपनाएं ये घरेलू इलाज

टीकाकरण रोककर वैक्सीन पर शोध सामान्य प्रक्रिया

सीएसआईआर के डायरेक्टर जनरल शेखर मंडे ने न्यूज नेशन से बातचीत में कहा, 'ऑक्सफोर्ड एस्ट्रेजनेका की वैक्सीन पर पहले भी रोक लगाकर रिसर्च की गई थी और किसी भी देश में अगर कोई शिकायत मिलती है या एडवर्स इवेंट होता है, तो वैक्सीन पर रोक लगाकर उसे देखा जाता है. डेनमार्क में भी यह प्रक्रिया अपनाई जा रही है. इसके अलावा आइसलैंड, फिनलैंड समेत यूरोप के कुछ देशों में रिसर्च किया जा रहा है, लेकिन भारत में ऐसे मामले सामने नहीं आए.'

देखें : न्यूज नेशन LIVE TV

'कोविशिल्ड सुरक्षित, घबराने की जरुरत नहीं'

डायरेक्टर जनरल शेखर मंडे ने कहा, 'कोविशिल्ड वैक्सीन को लगाने के बाद कुछ हल के साइड इफेक्ट जैसे बुखार आदि देखने को मिलता है, लेकिन यह इतने गंभीर नहीं हैं कि टीकाकरण पर रोक लगाई जाए. मोटे तौर पर वैक्सीन सुरक्षित पाई गई है और जब तक कोई बड़ा मामला सामने नहीं आता, तब तक टीकाकरण पर रोक नहीं लगाई जाएगी.'

यह भी पढ़ें : Coronavirus (Covid-19): दुनियाभर में कोरोना वायरस के मामलों की संख्या 11.84 करोड़ के पार 

डेनमार्क ने लगाई कोविशिल्ड पर रोक

दरअसल, हाल ही में कोरोना वैक्सीन 'कोविशिल्ड' के इस्तेमाल पर डेनमार्क ने रोक लगाई है. वैक्सीनेशन के बाद खून जमने की शिकायत आने की बात कही गई, जिसके बाद सरकार ने यह फैसला लिया. एक मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, यूरोप के कुछ और भी देश हैं, जिन्होंने इस वैक्सीन पर कुछ दिनों की रोक लगाई है. आपको बता दें कि 'कोविशिल्ड' वैक्सीन को ऑक्सफोर्ड और एस्ट्राजेनिका ने विकसित किया है, जबकि इसको भारत की सीरम इंस्टिट्यूट ने तैयार किया है. 

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 13 Mar 2021, 09:24:13 AM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.