News Nation Logo

कई भयानक बीमारियों का इकलौता इलाज है गिलोय, जानें क्या हैं इसके फायदे

बाजारों में गिलोय कई रूप में उपलब्ध है. गिलोय का जूस और गिलोय की गोलियों से भी हम अपनी इम्यूनिटी बढ़ा सकते हैं. इसके अलावा गिलोय का काढ़ा बनाकर भी सेवन किया जा सकता है.

News Nation Bureau | Edited By : Sunil Chaurasia | Updated on: 17 Mar 2021, 01:39:57 PM
कई भयानक बीमारियों का इकलौता इलाज है गिलोय, जानें क्या हैं इसके फायदे

कई भयानक बीमारियों का इकलौता इलाज है गिलोय, जानें क्या हैं इसके फायदे (Photo Credit: न्यूज नेशन)

highlights

  • कई खतरनाक बीमारियों का रामबाण इलाज है गिलोय
  • जूस, गोली और काढ़ें के रूप में कर सकते हैं गिलोय का सेवन

नई दिल्ली:

गिलोय एक काफी साधारण पौधा है, जो हमारे आसपास काफी आसानी से मिल जाता है. गिलोय एक तरह की बेल होती है, जिसमें पान की तरह दिखने वाले पत्ते लगे होते हैं. गिलोय कई प्रकार के औषधीय गुणों से भरपूर है, जो कई तरह के रोगों में चमत्कारी लाभ पहुंचाता है. हालांकि, इसके कुछ नुकसान भी हैं. इसलिए गिलोय का सेवन करने का सही तरीका मालूम होना बहुत जरूरी है. आज हम आपको गिलोय के कुछ जबरदस्त फायदे बताने जा रहे हैं, जो आपकी कई समस्याओं को दूर कर सकता है.

ये भी पढ़ें- दांत दर्द से हैं परेशान, आज ही अपनाएं ये असरदार घरेलू नुस्खे

कोरोना वायरस के इस दौर में गिलोय की मांग काफी बढ़ गई है. वैज्ञानिकों के मुताबिक मजबूत इम्यूनिटी से कोरोना वायरस को मात दी जा सकती है और गिलोय इम्यूनिटी बढ़ाने की एक प्रभावशाली औषधि है. लिहाजा, कोरोना काल में इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए गिलोय की मांग काफी बढ़ गई है. बाजारों में गिलोय कई रूप में उपलब्ध है. गिलोय का जूस और गिलोय की गोलियों से भी हम अपनी इम्यूनिटी बढ़ा सकते हैं. इसके अलावा गिलोय का काढ़ा बनाकर भी सेवन किया जा सकता है.

ये भी पढ़ें- कई रोगों का रामबाण इलाज है आंवला, इन समस्याओं में देता है जबरदस्त लाभ

आंखों के लिए
गिलोय का इस्तेमाल कर आंखों से जुड़ी कई परेशानियों से मुक्ति पाई जा सकती है. 10 एमएल गिलोय के रस में एक ग्राम शहद और एक ग्राम सेंधा नमक अच्छी तरह से मिला लें. अब इसे काजल की तरह आंखों में लगाएं. ऐसा करने से आंखों से जुड़ी कई दिक्कतें दूर होती हैं. ये आंखों की चुभन, मोतियाबिंद और अंधेरा छाने जैसी परेशानियों में जबरदस्त लाभ पहुंचाता है.

कानों के लिए
गिलोय को अच्छी तरह से कूटकर पानी में गरम कर लें. अब इसकी दो-दो बूंद दिन में दो बार अपने कानों में डालें. यह कान की सफाई में काफी मदद करता है.

इन सभी के अलावा गिलोय का इस्तेमाल हिचकी, टीबी, उल्टी, कब्ज, बवासीर, पीलिया, लीवर, डायबिटीज, गठिया, फाइलेरिया, कुष्ठ रोग, बुखार, एसिडिटी, कफ, कैंसर जैसी भयानक बीमारियों में भी काफी फायदेमंद होता है.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 17 Mar 2021, 01:39:57 PM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.