News Nation Logo

दांत दर्द से हैं परेशान, आज ही अपनाएं ये असरदार घरेलू नुस्खे

लौंग को दर्द हो रहे दांत के नीचे दबाकर रखने से तुरंत आराम मिलता है. इसके अलावा आप दर्द हो रहे दांत पर लौंग का तेल लगाकर भी राहत पा सकते हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Sunil Chaurasia | Updated on: 16 Mar 2021, 03:24:37 PM
दांत दर्द से हैं परेशान, आज ही अपनाएं ये असरदार घरेलू नुस्खे

दांत दर्द से हैं परेशान, आज ही अपनाएं ये असरदार घरेलू नुस्खे (Photo Credit: 1mg)

highlights

  • घर में भी घरेलू नुस्खों से किया जा सकता है दांत दर्द का इलाज
  • लौंग, लहसुन और हींग से ठीक हो सकता है दांतों का दर्द

नई दिल्ली:

दांत का दर्द एक बेहद ही साधारण दर्द है जो कभी भी, किसी को भी अपनी चपेट में ले सकता है. दांत का दर्द बहुत साधारण भी हो सकता है और कई बार यह इतना भयानक होता है कि इसे सहन कर पाना बहुत मुश्किल हो जाता है. दांत में दर्द होने की वजह से कई तरह की और दिक्कतों का भी सामना करना पड़ता है. दांत में तेज दर्द होने की वजह से हमें खाने में, बोलने में काफी परेशानी होती है. इसके साथ ही इससे कान में और सिर में भी दर्द शुरू हो जाता है. दांत दर्द की वजह से कई बार चेहरे में सूजन भी आ जाती है.

ये भी पढ़ें- कई रोगों का रामबाण इलाज है आंवला, इन समस्याओं में देता है जबरदस्त लाभ

आज हम आपको दांत दर्द के कुछ अचूक घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं, जिसका इस्तेमाल कर आप जबरदस्त राहत पा सकते हैं. यदि इसके बाद भी आपको दांत के दर्द से राहत न मिले तो आपको बिना देरी किए सीधे डॉक्टर के पास जाना चाहिए. आइए अब जानते हैं उन घरेलू नुस्खों के बारे में, जिनके इस्तेमाल से आपको दांत दर्द से तुरंत राहत मिल सकती है.

ये भी पढ़ें- Tongue Cancer: दांतों में अगर हो रहा है दर्द तो नहीं करें अनेदखी, जीभ के कैंसर का खतरा

लौंग
दांत दर्द में लौंग काफी लाभदायक होती है. यह एक बहुत ही साधारण मसाला है, जो हम सभी के घरों में आसानी से मिल जाता है. लौंग को दर्द हो रहे दांत के नीचे दबाकर रखने से तुरंत आराम मिलता है. इसके अलावा आप दर्द हो रहे दांत पर लौंग का तेल लगाकर भी राहत पा सकते हैं.

लहसुन
लहसुन में Allicin पाया जाता है, जो एक प्राकृतिक जीवाणुरोधी तत्व है. इसलिए दांत दर्द में लहसुन काफी फायदा पहुंचाता है. दांत दर्द होने पर लहसुन चबाने से काफी राहत मिलती है.

हींग
दांत दर्द होने पर एक चुटकी हींग को मौसमी के रस में मिला लें. अब इसे रूई में भिगो लें और दर्द हो रहे दांत के पास रख दें. यह दांत दर्द से बहुत जल्दी राहत देता है.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 16 Mar 2021, 01:31:50 PM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.