News Nation Logo

पुरुषों में कामेच्छा बढ़ाने के साथ ही कई बीमारियों में कारगर है हींग (Asafoetida)

अगर कोई व्यक्ति दांत में कीड़े की समस्या से परेशान है, तो हींग (Asafoetida) उसके लिए हींग बहुत लाभदायक है. रात में सोते समय दांत में हींग दबाकर सोना चाहिए.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 13 Mar 2021, 12:38:11 PM
हींग (Asafoetida)

हींग (Asafoetida) (Photo Credit: NewsNation)

highlights

  • हींग का इस्तेमाल पुरुष ताकत बढ़ाने के लिए कर सकते हैं यह एक आयुर्वेदिक औषधि की तरह काम करती है
  • हींग Erectile Dysfunction की समस्या को बगैर किसी साइड इफेक्ट के दूर करने में सहायक है

नई दिल्ली:

भारत के तकरीबन हर घर में हींग (Asafoetida) का इस्तेमाल मसाले के लिए किया जाता है. हींग के इस्तेमाल से खाने का स्वाद तो बढ़ता ही है साथ ही यह सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद है. जानकारी के मुताबिक हींग में एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-वायरल गुण पाए जाते हैं. अगर कोई व्यक्ति इसका रोजाना इस्तेमाल करे तो कई बीमारियों से छुटकारा मिल सकता है. हम आपको इस रिपोर्ट में हींग के फायदे बताने जा रहे हैं. तो आइए जानने की कोशिश करते हैं कि इसके फायदे क्या हैं. हींग का इस्तेमाल पुरुष ताकत बढ़ाने के लिए कर सकते हैं यह एक आयुर्वेदिक औषधि की तरह काम करती है. साथ ही हींग इरेक्टाइल डिस्फंक्शन (Erectile Dysfunction) की समस्या को भी बगैर किसी साइड इफेक्ट के दूर करने में सहायक रहती है. इन समस्याओं से छुटाकारा पाने के लिए लोगों को रोजाना सुबह खाली पेट हींग के पानी का सेवन करना चाहिए.

यह भी पढ़ें: Corona Vaccine : कोरोना वैक्सीन कोविशील्ड सुरक्षित, घबराने की जरुरत नहीं - CSIR

दांत में कीड़े की समस्या से मिलती है राहत
अगर कोई व्यक्ति दांत में कीड़े की समस्या से परेशान है, तो हींग उसके लिए हींग बहुत लाभदायक है. रात में सोते समय दांत में हींग दबाकर सोना चाहिए. साथ ही सुबह उठकर हींग के पानी से गरारा भी किया जा सकता है. वहीं अगर किसी व्यक्ति को त्वचा संबंधी किसी तरह की कोई समस्या है, मसलन दाद, खाज या फिर खुजली हो तो उसे ठीक करने के लिए हींग का इस्तेमाल किया जा सकता है. इनको ठीक करने के लिए हींग को पानी में घिसकर उन स्थानों पर लगाना चाहिए. कब्ज की समस्या से छुटकारा पाने के लिए हींग एक रामबाण इलाज है. इसके लिए हींग के पाउडर में मीठा सोडा मिलाना होगा और रात में सोने से पहले खा लीजिए. इसके उपयोग से पेट साफ होने के साथ ही कब्ज की शिकायत भी जल्द ही खत्म हो जाएगी. 

यह भी पढ़ें: रूसी की समस्या और झड़ते बालों से हैं परेशान, तो अपनाएं ये घरेलू इलाज

ब्लड शुगर लेवल को कम करने में फायदेमंद
अगर किसी व्यक्ति को ब्लड शुगर है और आप इसका लेवल कम करना चाहते हैं, तो आपको अपने खाने में हींग का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए. 

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. News Nation इनकी पुष्टि नहीं करता है. कृपया किसी भी घरेलू उपाय या नुस्खे का इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर्स या एक्सपर्ट्स की सलाह जरूर लें.)

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 13 Mar 2021, 12:38:11 PM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो