logo-image

Gluten Free : ग्लूटेन फ्री फूड खाने के फायदे जानिए

Gluten Free : ग्लूटेन वजन घटाने में मदद कर सकता है. कुछ अध्ययनों से पता चला है कि ग्लूटेन-मुक्त आहार खाने से वजन कम हो सकता है. ऐसा इसलिए हो सकता है क्योंकि ग्लूटेन-मुक्त खाद्य पदार्थ अक्सर कैलोरी और वसा में कम होते हैं.

Updated on: 27 Feb 2024, 06:12 PM

नई दिल्ली:

Gluten Free : ग्लूटेन एक प्रोटीन है जो गेहूं, जौ और राई जैसे अनाज में पाया जाता है. सीलिएक रोग वाले लोगों के लिए, ग्लूटेन का सेवन करना हानिकारक हो सकता है. सीलिएक रोग एक ऑटोइम्यून विकार है जो तब होता है जब शरीर ग्लूटेन पर हमला करता है. इससे पेट दर्द, दस्त, सूजन और अन्य स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं. ग्लूटेन-मुक्त भोजन उन लोगों के लिए भी फायदेमंद हो सकता है जिन्हें सीलिएक रोग नहीं है. कुछ अध्ययनों से पता चला है कि ग्लूटेन-मुक्त आहार वजन घटाने, पाचन में सुधार और ऊर्जा के स्तर को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है.

यहां ग्लूटेन-मुक्त भोजन खाने के कुछ संभावित लाभ दिए गए हैं:

यह सीलिएक रोग वाले लोगों के लिए आवश्यक है. सीलिएक रोग वाले लोगों के लिए, ग्लूटेन का सेवन करना हानिकारक हो सकता है. ग्लूटेन-मुक्त आहार खाने से सीलिएक रोग वाले लोगों में लक्षणों में सुधार, पोषक तत्वों का बेहतर अवशोषण और जीवन की गुणवत्ता में सुधार हो सकता है.

यह वजन घटाने में मदद कर सकता है. कुछ अध्ययनों से पता चला है कि ग्लूटेन-मुक्त आहार खाने से वजन कम हो सकता है. ऐसा इसलिए हो सकता है क्योंकि ग्लूटेन-मुक्त खाद्य पदार्थ अक्सर कैलोरी और वसा में कम होते हैं.

यह पाचन में सुधार कर सकता है. कुछ लोगों को लगता है कि ग्लूटेन-मुक्त आहार खाने से उनके पाचन में सुधार होता है. ऐसा इसलिए हो सकता है क्योंकि ग्लूटेन कुछ लोगों में पाचन समस्याओं का कारण बन सकता है.

यह ऊर्जा के स्तर को बढ़ावा दे सकता है. कुछ लोगों को लगता है कि ग्लूटेन-मुक्त आहार खाने से उनके ऊर्जा के स्तर में वृद्धि होती है. ऐसा इसलिए हो सकता है क्योंकि ग्लूटेन कुछ लोगों में थकान का कारण बन सकता है.

यदि आप ग्लूटेन-मुक्त आहार शुरू करने पर विचार कर रहे हैं, तो अपने डॉक्टर या पंजीकृत आहार विशेषज्ञ से बात करना महत्वपूर्ण है. वे आपको यह निर्धारित करने में मदद कर सकते हैं कि क्या ग्लूटेन-मुक्त आहार आपके लिए सही है और यदि ऐसा है, तो इसे सुरक्षित और प्रभावी ढंग से कैसे शुरू करें.

यहां कुछ ग्लूटेन-मुक्त खाद्य पदार्थों के उदाहरण दिए गए हैं:

फल और सब्जियां

मांस, मछली और मुर्गी पालन

अंडे

नट्स और बीज

फलियां

दूध और डेयरी उत्पाद

ग्लूटेन-मुक्त अनाज, जैसे कि क्विनोआ, एक प्रकार का अनाज और चावल

ग्लूटेन-मुक्त प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ, जैसे कि ब्रेड, पास्ता और अनाज

ग्लूटेन-मुक्त आहार स्वस्थ और संतोषजनक हो सकता है. सावधानीपूर्वक योजना के साथ, आप अपने सभी पोषण संबंधी आवश्यकताओं को पूरा करते हुए ग्लूटेन-मुक्त भोजन का आनंद ले सकते हैं.