logo-image

Benefits of Khand: ये हैं खांड खाने के जबरदस्त फायदे, कैंसर जैसी बड़ी बीमारी भी रहती है दूर

Benefits of Khand: "गन्ने के रस से बनाई जाने वाली खांड" एक प्रकार की मिठाई है जो गन्ने के रस (सुगरकेन) से बनती है. यह खांड भारतीय खान-पान का प्रमुख हिस्सा है और इसे अनेक प्रकार से तैयार किया जाता है.

Updated on: 23 Feb 2024, 12:44 PM

नई दिल्ली :

Benefits of Khand: "गन्ने के रस से बनाई जाने वाली खांड" एक प्रकार की मिठाई है जो गन्ने के रस (सुगरकेन) से बनती है. यह खांड भारतीय खान-पान का प्रमुख हिस्सा है और इसे अनेक प्रकार से तैयार किया जाता है. गन्ने के रस से बनाई जाने वाली खांड एक प्रकार की मिठास और टेक्सचर के साथ बनाई जाती है. इसमें गन्ने का रस, गुड़, चीनी और दूध शामिल होते हैं. इसे अलग-अलग आकारों में बनाया जा सकता है, जैसे कि गोलियाँ, चक्की की गाटियाँ, या पट्टियाँ. गन्ने के रस से बनाई जाने वाली खांड भारतीय सांस्कृतिक और खान-पान की प्रसिद्ध मिठाई में से एक है. इसकी मिठास और खास खुशबू इसे लोकप्रिय बनाती हैं. यह विभिन्न उत्पादकों द्वारा बाजार में उपलब्ध है और भारतीय उत्सवों और खान-पान के अवसरों पर आमतौर पर बनाई जाती है. खांड, जो कि गन्ने के रस से बनाई जाने वाली एक प्राकृतिक, अपरिष्कृत चीनी है, गुड़ के समान होती है. खांड में गुड़ की तुलना में हल्का स्वाद और महीन बनावट होती है. यह अक्सर चीनी के स्वस्थ विकल्प के रूप में प्रचारित किया जाता है, और इसके कुछ संभावित स्वास्थ्य लाभ हैं, जिनमें शामिल हैं:

1. रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद: खांड में मौजूद फाइबर रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है. एक अध्ययन में, खांड का सेवन करने वाले लोगों में रक्त शर्करा के स्तर में 10% की कमी देखी गई, जो कि चीनी का सेवन करने वाले लोगों की तुलना में थी.

2. पाचन में सुधार: खांड में मौजूद फाइबर पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने में मदद करता है. यह कब्ज को रोकने और मल त्याग को नियमित करने में सहायक होता है.

3. वजन घटाने में सहायक: खांड कैलोरी में कम और फाइबर में उच्च होता है, जो आपको वजन घटाने में मदद कर सकता है. फाइबर आपको अधिक समय तक भरा हुआ महसूस कराता है, जिससे आपको कम खाने की इच्छा होती है.

4. हृदय स्वास्थ्य में सुधार: खांड में मौजूद पोटेशियम रक्तचाप को कम करने और हृदय स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है.

5. कैंसर से बचाव: खांड में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट शरीर को मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से बचाने में मदद कर सकते हैं, जिससे कैंसर का खतरा कम हो सकता है.

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि खांड अभी भी चीनी का एक रूप है, और इसका अधिक मात्रा में सेवन करने से वजन बढ़ना, मधुमेह और अन्य स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं. मधुमेह या अन्य स्वास्थ्य स्थितियों वाले लोगों को खांड खाने से पहले डॉक्टर से बात करनी चाहिए. कुल मिलाकर, खांड चीनी का एक अपेक्षाकृत स्वस्थ विकल्प है, लेकिन इसका सेवन मॉडरेशन में किया जाना चाहिए.

खांड को प्राकृतिक रूप से मीठा करने वाले व्यंजनों में इस्तेमाल किया जा सकता है, जैसे कि दलिया, दही, और फल. खांड को बेकिंग में भी इस्तेमाल किया जा सकता है, लेकिन यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि यह चीनी की तुलना में कम मीठा होता है, इसलिए आपको अपनी रेसिपी में समायोजन करने की आवश्यकता हो सकती है. खांड को खरीदते समय, यह सुनिश्चित करें कि यह 100% प्राकृतिक और अपरिष्कृत हो.