News Nation Logo
Banner

Budget 2023: इस बार का बजट होगा खास, इन सेक्टर से जुड़े लोगों को मिलेगा लाभ

News Nation Bureau | Edited By : Shivani Kotnala | Updated on: 29 Nov 2022, 09:14:20 AM
Budget 2023

Budget 2023 (Photo Credit: सोशल मीडिया)

highlights

  • आठ चरणों की मंथन प्रक्रिया का कल आखिरी दिन रहा 
  • बजट मंथन प्रक्रिया में शामिल रहे 110 से ज्यादा प्रतिनिधि
  • अर्थव्यवस्था को गति देने के लिए बढ़ाया जा सकता है खर्च

नई दिल्ली:  

Budget 2023: अगले साल की शुरुआत के साथ ही आम बजट पेश होने वाला है. जहां एक ओर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण अलग- अलग पक्षों के साथ अपनी मीटिंग पूरी कर चुकी हैं वहीं आम जनता भी लगातार बजट की खबर पर नजर बनाए हुए है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण वित्त वर्ष 2023-24 के लिए पेश होने वाले आम बजट में अलग- अलग सेक्टर से जुड़े लोगों के कुछ खास लेकर आने वाली हैं. दरअसल  वित्त मंत्री आठ दौरों की चर्चाओं में शामिल हो चुकी हैं. 21 नवंबर से शुरू हुई प्रक्रिया कल आखिरी चरण में थी. वहीं माना जा रहा है कि वित्त मंत्री के सुझाव लागू होते हैं तो टैक्सपेयर्स को इसका फायदा मिल सकता है. 

रोजगार के अवसर बढ़ाने पर होगा फोकस

दरअसल वित्त वर्ष 2023-24 के लिए पेश होने वाले आम बजट के लिए मंथन की प्रक्रिया में अलग- अलग सेक्टरों के लिए अलग- अलग सुझाव मिले हैं. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो नौकरी करने वाले लोगों के लिए टैक्स में कटौती पर विचार हो सकता है. इसके अलावा रोजगार के अधिक अवसर पैदा करने के लिए नए कार्यक्रमों के सृजन और कुछ उद्योगों के विकास के लिए खर्च बढ़ाने की चर्चा है. अर्थव्यवस्था को गति देने के लिए भी खर्च बढ़ाने के सुझाव मिले हैं.

ये भी पढ़ेंः Petrol Diesel: सरकारी तेल कंपनियों ने जारी किए तेल के नए भाव, जानिए कितना हुआ बदलाव

1 फरवरी का बजट इन सुझावों पर हो सकता है आधारित

जाहिर है अगले साल 1 फरवरी को संसद में आम बजट पेश किया जाएगा. जिसके लिए मंथन की प्रक्रिया में अलग- अलग सेक्टर से जुड़े अर्थशास्त्रियों ने अपने- अपने सेक्टर के विकास को जरूरी समझते हुए सुझाव दिए हैं. बजट के लिए मंथन  प्रकिया 8 चरणों में हुई है जिसमें 7 सेक्टर के अलग- अलग प्रतिनिधि शामिल रहे. इस प्रकिया में प्रतिनिधियों की संख्या भी 110 से ज्यादा बताई जा रही है. इन सुझावों में जहां एक ओर सार्वजनिक व्यय को बनाए रखने की बात कही गई है वहीं राजकोषीय मजबूती और सीमा शुल्क घटाने की बात रखी गई है. बच्चों के समाजिक कल्याण के लिए भी योजनाओं को लाने पर विचार किया जा सकता है.

First Published : 29 Nov 2022, 09:14:20 AM

For all the Latest Business News, Economy News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.