logo-image

इलेक्ट्रिक वाहन के लिए घर के पास के पेट्रोल पंप पर मिल जाएगा चार्जिंग प्वाइंट

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी कनवर्जेन्स एनर्जी सर्विसेज लिमिटेड ने हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉरपोरेशन (Hindustan Petroleum Corporation Limited-HPCL) से समझौता किया है.

Updated on: 31 Jul 2021, 03:54 PM

highlights

  • समझौते के तहत HPCL के चुनिंदा पेट्रोल पंप पर चार्जिंग स्टेशन स्थापित होंगे
  • CESL के एक ऐप के जरिए इन चार्जिंग स्टेशन का संचालन किया जाएगा

नई दिल्ली :

Electric Vehicle Charging Station: अगर आपके पास इलेक्ट्रिक व्हीकल (Electric Vehicle) है तो यह खबर आपके बेहद काम की है. देश में इलेक्ट्रिक वाहनों की बढ़ती मांग के बीच उसके चार्जिंग प्वाइंट (Charging Points) की संख्या बढ़ाने के लिए भी सरकार काफी प्रयास कर रही है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक देश के महानगरों में इलेक्ट्रिक वाहनों (Electric Vehicle News) के लिए चार्जिंग स्टेशन स्थापित करने को लेकर सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी कनवर्जेन्स एनर्जी सर्विसेज लिमिटेड (Convergence Energy Services Limited-CESL) ने हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉरपोरेशन (Hindustan Petroleum Corporation Limited-HPCL) से समझौता किया है.

यह भी पढ़ें: PM Kisan Tractor Yojna से होगा किसानों को बड़ा फायदा, ट्रैक्टर खरीदने पर मिलेगी 50 फीसदी सब्सिडी

10 साल के लिए किया गया है समझौता
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक देश के विभिन्न शहरों में ऊर्जा दक्षता को बढ़ावा वाली एनर्जी एफिशिएंसी सर्विसेज लिमिटेड (Energy Efficiency Services Limited-EESL) की पूर्ण अनुषंगी कनवर्जेन्स एनर्जी सर्विसेज लिमिटेड ने चार्जिंग के संबंध से जुड़ी सभी ढांचागत सुविधा उपलब्ध कराने के लिए हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉरपोरेशन के साथ समझौते पर हस्ताक्षर किया है.

यह भी पढ़ें: अगस्त में लॉन्च होगी नई Tata Tiago NRG, जानिये क्या हो सकते हैं खास फीचर्स

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक समझौते के तहत हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉरपोरेशन के चुनिंदा पेट्रोल पंप पर चार्जिंग स्टेशन स्थापित किए जाएंगे. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक चार्जिंग स्टेशन स्थापित करने को लेकर किया गया यह समझौता 10 साल के लिए है.

यह भी पढ़ें: ऑल-इलेक्ट्रिक मर्सिडीज-बेंज सिटन 25 अगस्त को होगी लॉन्च, जानें खासियत

CESL के एक ऐप के जरिए होगी निगरानी
CESL और HPCL मुंबई, दिल्ली एनसीआर, बेंगलुरु, हैदराबाद, चेन्नई, कोलकाता और पुणे समेत कई बड़े शहरों में संयुक्त रूप से इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जिंग प्वाइंट स्थापित करेंगे.

यह भी पढ़ें: सिर्फ 3.6 सेकेंड में 100 kmph की रफ्तार पकड़ लेती है Lamborghini Urus

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक CESL के एक ऐप के जरिए इन चार्जिंग स्टेशन का संचालन किया जाएगा. इसके जरिए सभी चार्जिंग स्टेशन की निगरानी और उनपर नियंत्रण रखा जा सकेगा.

यह भी पढ़ें: EV Policy 2021: ये राज्य सरकार भी जल्द लाने जा रही है इलेक्ट्रिक व्हीकल पॉलिसी, होंगे कई फायदे