News Nation Logo
Banner

PM Kisan Tractor Yojna से होगा किसानों को बड़ा फायदा, ट्रैक्टर खरीदने पर मिलेगी 50 फीसदी सब्सिडी

केंद्र सरकार पहले से ही कई योजनाओं के तहत किसानों की मदद कर रही है. अलग अलग योजनाओं से किसानों को लाभ पहुंचाने की कोशिश की जा रही है. ऐसे में PM Kisan Tractor Yojna के तहत सरकार ने किसानों के लिए बेहद ही अहम फैसला लिया है.

News Nation Bureau | Edited By : Gaveshna Sharma | Updated on: 30 Jul 2021, 09:56:44 AM
PM Kisan Tractor Yojna

PM Kisan Tractor Yojna (Photo Credit: NewsNation)

highlights

  • सब्सिडी की मदद से किसी भी कंपनी का ट्रैक्टर खरीद सकते हैं किसान 
  • आधार कार्ड, बैंक की डिटेल और अन्य कागजातों की पड़ेगी ज़रूरत

नई दिल्ली:

केंद्र सरकार पहले से ही कई योजनाओं के तहत किसानों की मदद कर रही है. अलग अलग योजनाओं से किसानों को लाभ पहुंचाने की कोशिश की जा रही है. ऐसे में PM Kisan Tractor Yojna के तहत सरकार ने किसानों के लिए बेहद ही अहम फैसला लिया है.  दरअसल, किसानों को कृषि काम के लिए कई तरह की मशीनों की जरूरत पड़ती है. इसी जरूत में ट्रैक्टर भी एक महत्वपूर्ण हिस्सा है. ट्रैक्टर से किसान जुताई और रोपण आदि जैसे काम करते हैं. हालांकि भारत में कई किसान ऐसे हैं, जिनके पास आर्थिक तंगी के चलते ट्रैक्टर नहीं है. ऐसे में वे ट्रैक्टर किराए पर लेते हैं या खेता के कामकाज के लिए बैलों का उपयोग करते हैं. ऐसे में किसानों की मदद के लिए केंद्र सरकार ने ट्रैक्टर खरीदने पर सब्सिडी देने की योजना शुरू की है. 

यह भी पढ़ें: EV Policy 2021: ये राज्य सरकार भी जल्द लाने जा रही है इलेक्ट्रिक व्हीकल पॉलिसी, होंगे कई फायदे

50 फीसदी मिलती है सब्सिडी
किसानों को ट्रैक्टर खरीदने के लिए केंद्र सरकार (central government) सब्सिडी मुहैया कराती है. इसके लिए सबसे अच्छी बात यह है कि सब्सिडी की मदद से किसान किसी भी कंपनी का ट्रैक्टर खरीद सकते हैं और वह भी आधी कीमत पर बाकी का आधा पैसा सरकार सब्सिडी के तौर पर देती है. इतना ही नहीं, कई राज्य सरकारें (state governments) किसानों को अपने-अपने स्तर पर ट्रैक्टरों पर 20 से 50 फीसदी तक सब्सिडी मुहैया कराती है.

यह भी पढ़ें: KTM 250 Adventure की कीमत में भारी कटौती, जानिए कब तक मिल रही है ये छूट

कैसे उठाएं फायदा
सरकार उन्हीं किसानों को सब्सिडी देती जो 1 ट्रैक्टर खरीदते हैं. यानी कि अगर आप एक ट्रैक्टर खरीदते हैं तो ही आपको सब्सिडी मिलेगी. बता दें कि, सब्सिडी का लाभ लेने के लिए किसान के पास आधार कार्ड (Aadhar Card), जमीन के कागज, बैंक की डिटेल (bank details), पासपोर्ट साइज फोटो (Passport size photo) की जरूरत पड़ेगी. इस योजना के तहत किसान किसी भी नजदीकी CSC सेंटर पर जाकर ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं.

First Published : 30 Jul 2021, 09:56:44 AM

For all the Latest Auto News, Cars News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.