X

काली किशमिश रोज खाएं, इन हेल्थ प्रॉब्लम्स पर काबू पाएं

News Nation Bureau New Delhi 10 March 2022, 11:16:14 AM
Follow us on News
istock

काली किशमिश में प्रोटीन, कार्ब्स, फाइबर, शुगर, कैल्शियम, सोडियम, पोटेशियम, मैग्नीशियम, आयरन और विटामिन-सी जैसे ढेरों न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं. ये एनीमिया से लेकर हार्ट, बीपी, हड्डियों, पेट, बालों और स्किन के लिए भी फायदेमंद होती है. 

istock

काली किशमिश में एंटीऑक्सिडेंट के साथ-साथ जरूरी फाइटोकेमिकल्स होते है. काली किशमिश खाने से बॉडी की हड्डियां मजबूत बनती हैं. 

istock

काली किशमिश में बोरोन मिनरल भरपूर क्वांटिटी में पाई जाती है, जो हड्डियों को मजबूत रखने में फायदेमंद होती है. ऐसे में हडियां मजबूत रखने के लिए काली किशमिश जरूर खाएं. 

istock

ये किशमिस न केवल आयरन से भरपूर होती है. बल्कि, इसमें अच्छी क्वांटिटी में विटामिन C भी होता है. जो मिनरल्स को तेजी से एब्सॉर्पशन का बेनिफिट देता है. 

istock

ब्लड में मौजूद पोटेशियम, सोडियम को कम करने में मदद करता है. काली किशमिश अपने हाई लेवल डायटरी फाइबर के लिए जानी जाती है. 

istock

हाई ब्लड प्रेशर हेल्थ कॉम्प्लिकेशन्स की वजह बन सकता है. इसलिए, ये जरूर ध्यान रखएं कि सुबह काली किशमिश जरूर खाएं. इसमें सबसे इफेक्टिव मिनरल्स होते है जो बॉडी में सोडियम के लेवल को काफी कम कर देते है. 

istock

आजकल लोगों में हार्ट की प्रॉब्लम्स बहुत देखने को मिलती है. इसकी एक वजह बैड कॉलेस्ट्रॉल भी होती है. 

istock

बैड कोलेस्ट्रॉल को भी हार्ट अटैक के बड़े कारणों में से एक माना जाता है. काली किशमिश में मौजूद पॉलिफिनॉल्स और फाइबर बैड कोलेस्ट्रॉल और ब्लड में मौजूद फैट को दूर करने का काम करते हैं. 

istock

इस तरह काली किशमिश हार्ट को तमाम सीरियस प्रॉब्लम्स से बचाने का काम करती है.

istock

किशमिश खाने से इन सभी हेल्थ प्रॉब्लम्स पर काबू पाया जा सकता है. 

Top Story