logo-image

दक्षिण कोरियाई अर्थव्यवस्था का 2022 में 2.8 प्रतिशत तक बढ़ने का अनुमान: थिंक टैंक

दक्षिण कोरियाई अर्थव्यवस्था का 2022 में 2.8 प्रतिशत तक बढ़ने का अनुमान: थिंक टैंक

Updated on: 12 Dec 2021, 04:00 PM

सियोल:

कमजोर निजी खपत और वैश्विक मांग के बीच दक्षिण कोरिया की अर्थव्यवस्था के 2022 में सालाना आधार पर 2.8 फीसदी बढ़ने की उम्मीद है, जो इस साल की अनुमानित 3.9 फीसदी की वृद्धि से धीमी है। यह जानकारी एक स्थानीय थिंक टैंक ने रविवार को दी।

योनहाप समाचार एजेंसी ने बताया, एलजी इकोनॉमिक रिसर्च इंस्टीट्यूट (एलजीईआरआई) का अनुमान अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) के 3.3 प्रतिशत और आर्थिक सहयोग और विकास संगठन (ओईसीडी)और बैंक ऑफ कोरिया दोनों के अनुमान से कम है।

दक्षिण कोरिया के चौथे सबसे बड़े समूह एलजी ग्रुप से संबद्ध संस्थान ने कहा, अगले साल निर्यात की अगुवाई वाली वृद्धि खोने की संभावना है, क्योंकि महामारी के बाद की वैश्विक मांग कमजोर होने की उम्मीद है।

चिप्स और पेट्रोलियम उत्पादों की मजबूत वैश्विक मांग के कारण इस साल के पहले 11 महीनों के दौरान, देश के निर्यात ने अब तक का सबसे अधिक 583.8 अरब डॉलर का आंकड़ा दर्ज किया है।

सरकारी आंकड़ों के अनुसार, 2018 में सेट किए गए 604.9 अरब डॉलर के पिछले रिकॉर्ड को हराकर वार्षिक आंकड़ा अब तक के उच्च स्तर पर पहुंचने की उम्मीद है।

संस्थान ने इस साल दक्षिण कोरियाई अर्थव्यवस्था में 3.9 प्रतिशत की वृद्धि का अनुमान लगाया है, लेकिन 2023 के बाद यह आंकड़ा और गिरकर लगभग 2 प्रतिशत हो सकता है।

रिपोर्ट के अनुसार, निजी खपत 2022 में 3.1 प्रतिशत बढ़ने की उम्मीद है, जबकि इस वर्ष 3.4 प्रतिशत की वृद्धि हुई है।

यह दिखाया गया कि भोजन और आवास जैसे सेवा क्षेत्रों में समग्र लाभ का नेतृत्व करने के लिए रोजगार बढ़ने की संभावना है, लेकिन कोरोना महामारी और मानव रहित दुकानों में निरंतर वृद्धि के कारण पिछले स्तरों जितना नहीं है।

संस्थान ने कहा कि 2022 में उपभोक्ता कीमतों में 2.2 प्रतिशत की वृद्धि होगी, जबकि इस वर्ष 2.4 प्रतिशत की वृद्धि हुई है, क्योंकि वैश्विक तेल की कीमतें स्थिर होने और कुल मांग में कमी आने का अनुमान है।

एलजीईआरआई ने अगले साल वैश्विक अर्थव्यवस्था के 3.9 प्रतिशत बढ़ने की भविष्यवाणी की, जो इस साल की 5.8 प्रतिशत की वृद्धि से धीमी है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.