logo-image

सात अक्टूबर को हमास के हमले में इजरायल में इतने लोगों की गई जान, विदेश मंत्रालय ने जारी किया आंकड़ा

Israel Hamas War: इजरायल ने हमास के हमले में 7 अक्टूबर को मारे गए लोगों का संशोषत डेटा जारी कर दिया है. नए डेटा के मुताबिक, हमास के हमले में 1400 नहीं बल्कि 1200 लोगों की मौत हुई थी.

Updated on: 11 Nov 2023, 05:15 PM

New Delhi:

Israel Hamas War: इजरायल और हमास के बीच चल रही जंग को एक महीना बीत चुका है. इस जंग में अब तक 12000 हजार से  ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. इसी के साथ हजारों लोग घायल हो गए हैं. इस बीच इजरायल ने 7 अक्टूबर को हमास द्वारा किए गए हमले में देश में मारे गए लोगों का संशोधित आंकड़ा जारी किया है. शुक्रवार को जारी किए गए इन आंकड़ों के मुताबिक, इजरायल में हमास के हमले में 1400 नहीं बल्कि 1200 लोगों के मारे जाने की बात कही गई है. बता दें कि हमास के आतंकियों ने सात अक्टूबर की सुबह गाजा पट्टी से इजरायल में एक के बाद 5000 रॉकेट दागे थे. जिसमें इस हमले में 1400 लोगों के मारे जाने की खबर सामने आई थी, लेकिन एक महीने बाद इजरायल ने इन आंकड़ों में संशोधन कर इसे कम कर दिया.

ये भी पढ़ें: जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में सुरक्षा बलों और आतंकियों के बीच मुठभेड़, सर्च ऑपरेशन जारी

कम किया गया मरने वालों का आंकड़ाद टाइम्स ऑफ इजरायल की रिपोर्ट के मुताबिक, हमास के द्वारा दक्षिणी इजरायल में सैन्य ठिकानों और समुदायों पर किए गए हमले

में मरने वालों की संख्या 1400 से घटाकर 1200 कर दी गई. यानी इजरायल में मारे गए लोगों की संख्या 200 की कमी आई है. इजरायल के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता लियोर हयात ने इस संशोधन की जानकारी दी है. बता दें कि इजरायल की ओर से ये संशोधन तब जारी किया गया है जब इजरायल पीड़ितों की पहचान करने के लिए पुरजोर कोशिश कर रहा है. हालांकि, हयात ने आंकड़ों के संशोधन की वजह नहीं बताई.

ये भी पढ़ें: दिवाली-छठ पर बिहार जाने के लिए सूरत स्टेशन पर मची भगदड़, 1 यात्री की मौत, कई हुए बेहोश

इजरायली सेना के हमले में मारे गए 1500 आतंकी

वहीं इजरायल के मुताबिक, हमास के हमले के जवाब में इजरायली सेना की ओर से की गई कार्रवाई में करीब 1500 आतंकी मारे गए हैं. इजरायल का कहना है कि इन लाशों की पहचान करने के लिए अधिकारी काम कर रहे हैं. बता दें कि पिछले महीने, अधिकारियों ने दक्षिणी इजरायल में पीड़ितों की पहचान करने का काम शुरू किया था. यहां सात अक्टूबर की सुबरह हमास आतंकियों ने सीमा बाड़ को तोड़ दिया. उसके बाद आतंकी अंदर घुस गए और तमाम लोगों की हत्या कर दी. इसके साथ ही हमास आतंकियों ने कई महिलाओं के साथ दुष्कर्म जैसी वारदात को भी अंजाम दिया. इसके साथ ही, उन्होंने सीमा के पास तैनात सैकड़ों सैनिकों को भी अपना निशाना बनाया.

ये भी पढ़ें: Earthquake: 14 घंटे में 800 बार कांपी इस देश की धरती, बड़े ज्वालामुखी विस्फोट की आशंका, इमरजेंसी घोषित

मरने वालों की संख्या में हो सकता है संशोधन

बता दें कि अभी भी मरने वालों की संख्या में संशोधन हो सकता है. इसकी वजह यह है कि शुरू में जिन व्यक्तियों के बारे में कहा गया था कि उनका अपहरण किया गया है, बाद में फोरेंसिक रिपोर्ट और अन्य सबूतों के माध्यम से पता चला कि उनकी मौत हो गई है. पीड़ितों की पहचान के काम जुटे पुरातत्वविदों ने हमले के दौरान जलाए गए घरों में 10 लोगों के अवशेषों की खोज की. सेना के मुताबिक, हमले के दौरान 318 सैनिकों की मौत हो गई थी.

ये भी पढ़ें: Gold Price Today: दिवाली पर सस्ता हुआ सोना और चांदी, आज ही बनवा लें गहने

इजरायल ने तबाह की गाजा पट्टी

हमास के हमलों का जवाब देते हुए इजरायली सेना ने गाजा पट्टी में जमकर तांडव किया. उसने जमीनी और हवाई हमला कर हमास के कई सैन्य ठिकानों को नष्ट कर दिया. इस दौरान 11 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. हालांकि इजरायल ने कहा कि वह आम लोगों को नुकसान नहीं पहुंचा रहा है.