logo-image

Earthquake: 14 घंटे में 800 बार कांपी इस देश की धरती, बड़े ज्वालामुखी विस्फोट की आशंका, इमरजेंसी घोषित

Iceland Earthquake: आइसलैंड में 14 घंटे के भीतर 800 बार भूकंप के झटके महसूस किए गए. इसके बाद देश में आपातकाल की घोषणा कर दी गई. क्योंकि इन भूकंप के झटकों के बाद बड़े ज्वालामुखी विस्फोट का खतरा भी बढ़ गया है.

Updated on: 11 Nov 2023, 02:29 PM

highlights

  • आइसलैंड में 14 घंटे में 800 बार आया भूकंप
  • बड़े ज्वालामुखी विस्फोट का मंडराया खतरा
  • प्रशासन ने लागू की इमरजेंसी

New Delhi:

Iceland Earthquake: आइसलैंड में एक के बाद एक 14 घंटे के भीतर 800 बार भूकंप के झटके महसूस किए गए. इस भूकंप के बाद बड़े ज्वालामुखी विस्फोट का भी खतरा मंडराने लगा है. इसके बाद सरकार ने देश में आपातकाल की घोषणा कर दी है. बताया जा रहा है कि भूकंप के ये झटके शुक्रवार को देश के दक्षिण-पश्चिमी रेक्जेन्स प्रायद्वीप में महसूस किए गए. इसके बाद यहां तुरंत इमरजेंसी घोषित कर दी गई. ऐसा माना जा रहा है कि इतने कम समय में 800 भूकंप इस बात का संकेत हैं कि यहां जल्द ही कोई बड़ा ज्वालामुखी विस्फोट होने वाला है.

ये भी पढ़ें: Vande Bharat Train: नई दिल्ली से पटना के लिए आज से शुरू हुई वंदे भारत स्पेशल ट्रेन, ये है पूरा शेड्यूल

भीषण भूकंप आने की संभावना

देश के नागरिक सुरक्षा और आपातकालीन प्रबंधन विभाग ने कहा कि राष्ट्रीय पुलिस प्रमुख ने ग्रिंडाविक के उत्तर में सुंधनजुकागिगर में भूकंप की श्रृंखला के बाद आपातकाल की घोषणा की गई है. इसके साथ ही प्रशासन ने चेतावनी दी है कि आने वाले समय में पहले से ज्यादा भीषण भूकंप आने का भी खतरा है. इन भूकंप की घटनाओं के बाद यह शृंखला बड़े ज्वालामुखी विस्फोट का कारण भी बन सकती है.

ये भी पढ़ें: PM Modi Meets Saira Bano: सायरा बानो ने की पीएम मोदी से मुलाकात, शेयर की तस्वीर 

बड़े ज्वालामुखी विस्फोट की आशंका

इसी के साथ आइसलैंड के मौसम कार्यालय (IMO) ने कहा कि आने वाले कुछ दिनों में बड़ा ज्वालामुखी विस्फोट हो सकता है. बताया जा रहा है कि जहां शुक्रवार को 800 से ज्यादा बार भूकंप आया वहां से लगभग तीन किमी दूर दक्षिण-पश्चिम में स्थित ग्रिंडाविक नाम का एक गांव है. इस गांव में करीब 4000 लोग रहते हैं. ऐसे में अगर यहां ज्वालामुखी विस्फोट होता है तो इस गांव के लोगों को तुरंत निकालना पड़ेगा. प्रशासन ने गांव के लोगों को निकालने के लिए तैयारियां भी पूरी कर ली हैं. बता दें कि कल यानी शुक्रवार को आइसलैंड की राजधानी रिक्जेविक से लगभग 40 किलोमीटर दूर भी भूकंप के दो तेज झटके महसूस किए गए.

ये भी पढ़ें: Raghav Chadha Birthday: परिणीति ने पति राघव को किया बर्थडे विश, शेयर की रोमांटिक तस्वीरें

अक्टूबर से अब तक महसूस किए गए 24 हजार से ज्यादा झटके

आइसलैंड के मौसम कार्यालय के मुताबिक, राजधानी रिक्जेविक के उत्तर में आए भूकंप के सबसे तेज झटके की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 5.2 मापी गई. इन भूकंप से उत्तर-दक्षिण से ग्रिंडाविक तक जाने वाली सड़क क्षतिग्रस्त हो गई, जिसे पुलिस ने बंद कर दिया है. जानकारी के मुताबिक, आइसलैंड में अक्टूबर के अंत से लेकर शुक्रवार तक करीब 24,000 झटके महसूस किए गए. आईएमओ ने कहा है कि पांच किलोमीटर की गहराई में मैग्मा के जमा हो रहा है. भूकंप के झटके के बाद इसके सतह की ओर बढ़ने का खतरा मंडरा रहा है और इसमें कभी भी विस्फोट हो सकता है.