logo-image

पाकिस्तान के बाद अब ट्रंप का फिलीस्तीन पर निशाना, इज़रायल के साथ विवाद सुलझाने की दी चेतावनी

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप ने पाकिस्तान के बाद अब फिलीस्तीन पर निशाना साधा है। पाकिस्तान को 25.5 करोड़ डॉलर की आर्थिक मदद को रोकने के बाद ट्रंप ने फिलीस्तीन को दी जाने वाली मदद पर सवाल उठाए हैं।

Updated on: 03 Jan 2018, 09:29 AM

नई दिल्ली:

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप ने पाकिस्तान के बाद अब फिलीस्तीन पर निशाना साधा है। पाकिस्तान को 25.5 करोड़ डॉलर की आर्थिक मदद को रोकने के बाद ट्रंप ने फिलीस्तीन को दी जाने वाली मदद को रोकने की चेतावनी दी है। 

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप ने फिलीस्तीन को दी जाने वाली आर्थिक मदद बंद करने की चेतावनी देते हुए कहा है कि वो इज़रायल के साथ शांति वार्ता को आगे बढ़ाएं।

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप ने ट्विटर पर लिखा, 'सिर्फ पाकिस्तान ही नहीं बल्कि दूसरे देशों पर भी हम करोड़ों डॉलर बिना किसी वजह खर्चते हैं। उदाहरण के तौर पर, हम फिलीस्तीन पर करोड़ों डॉलर एक साल में खर्च कर देते हैं और बदले में न सम्मान मिलता है न तारीफ। यहां तक की वो लंबे समय से चल रहे शांति वार्ता के लिए इजरायल के साथ संपर्क भी नहीं कर रहे।'

ट्रंप की आलोचना पर पाकिस्तानी मीडिया की सलाह- करें आत्मनिरीक्षण

उन्होंने लिखा, 'हमने बातचीत के लिए जटिल मुद्दा, यरुशलम को उठाया है। लेकिन इसके लिए इजरायल को ज्यादा भुगतान करना होगा। लेकिन फिलीस्तीनी शांति वार्ता के इच्छुक नहीं दिख रहे, ऐसे में हम क्यों भविष्य में उन्हें भारी भुगतान करें।'

इससे पहले भी ट्रंप ने उन देशों को दी जाने वाली आर्थिक मदद पर रोक लगाने की चेतावनी दी थी जिन्होंने संयुक्त राष्ट्र में उसके प्रशासनिक फैसले को (यरुशलम को इज़रायल की राजधानी मानने का) समर्थन नहीं दिया था।

गौरतलब है कि अमेरिका के राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप के यरुशलम को इजरायल की राजधानी घोषित किये जाने के खिलाफ लाए गए एक प्रस्ताव पर संयुक्त राष्ट्र में वोट डाले गए थे। संयुक्त राष्ट्र के इस प्रस्ताव के समर्थन में वोट करने वाले 127 देशों में भारत भी शामिल है।

बीते महीने फिलीस्तीन के राष्ट्रपति महमूद अब्बास ने कहा था कि फिलीस्तीन ट्रंप प्रशासन के इजरायल की राजधानी के तौर पर यरुशलम को मान्यता देने वाले अमेरिका की किसी भूमिका का स्वागत नहीं करेगा।

यह भी पढ़ें: जब नाराज फेसबुक यूजर ने बिग बी से कहा-पैसा सब कुछ नहीं, ट्विटर पर मिला ये जवाब

कारोबार से जुड़ी ख़बरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें