News Nation Logo
Banner

रेल यात्रियों को नए साल का तोहफा, रेलवे ने IRCTC की वेबसाइट और मोबाइल ऐप को किया अपग्रेड, आसानी से बुक कर सकेंगे टिकट

Indian Railway-IRCTC: केंद्रीय रेल मंत्री (Railway Minister) पीयूष गोयल (Piyush Goyal) ने आज यानि 31 दिसंबर 2020 को अपग्रेडेड ई-टिकटिंग वेबसाइट और ऐप को लॉन्च किया है. उन्होंने इस मौके पर कहा कि यह रेलवे द्वारा सभी यात्रियों को नए साल का तोहफा होगा.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 31 Dec 2020, 04:22:18 PM
Indian Railway-IRCTC

Indian Railway-IRCTC (Photo Credit: newsnation)

नई दिल्ली:

Indian Railway-IRCTC: भारतीय रेलवे Railway Latest News ने रेल यात्रियों को नए साल का तोहफा दिया है. रेलवे ने IRCTC की वेबसाइट और मोबाइल ऐप को अपग्रेड कर दिया है. केंद्रीय रेल मंत्री Railway Minister पीयूष गोयल Piyush Goyal ने आज यानि 31 दिसंबर 2020 को अपग्रेडेड ई-टिकटिंग वेबसाइट और ऐप को लॉन्च किया है. उन्होंने इस मौके पर कहा कि यह रेलवे द्वारा सभी यात्रियों को नए साल का तोहफा होगा.

यह भी पढ़ें: वाहन चालकों के लिए बड़ी राहत, अब 15 फरवरी से अनिवार्य होगा FASTag

राष्ट्र की सेवा के लिए प्रतिबद्ध है रेलवे: पीयूष गोयल
उन्होंने कहा कि रेलवे राष्ट्र की सेवा के लिए प्रतिबद्ध है और रेल यात्रा के अनुभव को और बेहतर बनाने के लिए अपनी सेवाओं को बढ़ाने के लिए लगातार काम कर रहा है. ऑनलाइन रेलवे टिकटों की बुकिंग के लिए यह अपग्रेडेड ई-टिकटिंग प्लेटफॉर्म यात्री सुविधा को बढ़ाएगा. उन्होंने कहा कि आईआरसीटीसी को निरंतर वेबसाइट में सुधार करने के लिए काम करना जारी रखना चाहिए और यह सुनिश्चित करना चाहिए कि डिजिटल इंडिया मिशन और पीएम के विजन के अनुसार दुनिया में अग्रणी स्थान पर कायम रहे.

यह भी पढ़ें: Reliance Jio का बड़ा धमाका, सभी नेटवर्क पर फ्री में करें अनलिमिटेड कॉलिंग

2014 में शुरू किया गया था नेक्स्ट जेनरेशन ई टिकटिंग 
आपको बता दें कि मौजूदा समय में IRCTC की वेबसाइट के जरिए रोजाना लाखों की तादाद में ट्रेन टिकट की बुकिंग होती है और बुकिंग के दौरान अक्सर वेबसाइट के हैंग होने और स्लो होने की शिकायत मिलती रहती है. रेलवे इस समस्या का निराकरण करने के लिए अपग्रेडेड वेबसाइट को लॉन्च किया है. गौरतलब है कि 2014 में टिकट की आसान बुकिंग के लिए Next Generation E-ticketing-NGeT को शुरू किया गया था. रेलवे के मुताबिक अपग्रेडेड ई-टिकटिंग वेबसाइट और ऐप रेल उपयोगकर्ताओं को अगले स्तर की सेवाएं और अनुभव प्रदान करेगा.

यह भी पढ़ें: रेल यात्री कृपया ध्यान दें, आपकी यात्रा को यादगार बनाएंगे Vistadome Coach

अपग्रेडेड सिस्टम की खास बातें
टिकटों के साथ भोजन, रिटायरिंग रूम और होटल की बुकिंग को एकीकृत किया गया है. यह यात्री की जरूरतों के लिए वन स्टॉप समाधान प्रदान करता है. स्टेशन में यात्री के प्रवेश करने के लिए यात्री को आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का उपयोग करते सुझाव भी दिए जाएंगे. यह स्टेशनों को खोजने में लगने वाले समय को बहुत कम कर देगा और टिकट बुकिंग में लगने वाले समय को भी बचाएगा. उपयोगकर्ता खातों के पृष्ठ पर धनवापसी की स्थिति की सरल जांच उपलब्ध रहेगी. पहले यह सुविधा आसानी से उपलब्ध नहीं थी.

यह भी पढ़ें: IFSC Code क्या है और किन तरीकों से हासिल कर सकते हैं इसकी जानकारी

नियमित या पसंदीदा यात्राएं संबंधित विवरणों को स्वचालित रूप से दर्ज करके आसानी से बुक की जा सकती हैं. यात्रियों द्वारा उपयोग किए जाने वाले समय को कम करने और बुकिंग के अनुभव को बढ़ाने के लिए जानकारी को एक पृष्ठ पर डालकर ट्रेन खोजने और चयन को सरल बनाया गया है. एक पृष्ठ पर सभी जानकारी जैसे सभी ट्रेनों के लिए संबंधित किराए के साथ सभी वर्ग की उपलब्धता प्रदर्शित की गई है. वेबसाइट में उचित कैप्चा का उपयोग करके साइबर सुरक्षा को बढ़ाने के लिए इन-बिल्ट फीचर्स दिए गए हैं.

First Published : 31 Dec 2020, 04:22:18 PM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.