News Nation Logo

राष्ट्रीय राजमार्गों के टोल प्लाजा पर हाइब्रिड लेन 15 फरवरी तक चालू रहेंगी

मंत्रालय ने बृहस्पतिवार को बयान में कहा कि मंत्रालय ने एक दिसंबर, 2017 से पहले बेचे गए एम और एन श्रेणी के मोटर वाहनों में एक जनवरी, 2021 से फास्टैग को अनिवार्य कर दिया है.

Bhasha | Updated on: 01 Jan 2021, 10:26:17 AM
FASTag

FASTag (Photo Credit: newsnation)

नई दिल्ली:

फास्टैग को शुक्रवार यानी नए साल से अनिवार्य किया जा रहा है. ऐसे में लोगों को किसी तरह की असुविधा से बचाने के लिए राष्ट्रीय राजमार्गों के टोल प्लाजा पर हाइब्रिड लेन को 15 फरवरी 2021 तक चालू रखने का फैसला किया गया है. सरकार ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी. सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने स्पष्ट किया है कि हाइब्रिड लेन पर टोल का भुगतान फास्टैग के अलावा नकद भी किया जा सकता है. 

यह भी पढ़ें: Vodafone Idea के ग्राहक किसी भी नेटवर्क पर कर सकेंगे अनिलिमिटेड कॉलिंग

एक जनवरी, 2021 से फास्टैग अनिवार्य 
मंत्रालय ने बृहस्पतिवार को बयान में कहा कि मंत्रालय ने एक दिसंबर, 2017 से पहले बेचे गए एम और एन श्रेणी के मोटर वाहनों में एक जनवरी, 2021 से फास्टैग को अनिवार्य कर दिया है. एम श्रेणी से तात्पर्य कम से कम ऐसे चार पहिया वाहनों से हैं जिनमें यात्री यात्रा करते हैं. एन श्रेणी में कम से कम ऐसे चार पहिया वाहन आते हैं, तो माल ढुलाई के साथ लोगों को भी यात्रा कराते हैं. 

यह भी पढ़ें: IRCTC की वेबसाइट, मोबाइल ऐप हुआ अपग्रेड, आसानी से बुक कर सकेंगे टिकट

बयान में कहा गया है कि यह स्पष्ट किया जाता है कि केंद्रीय मोटर वाहन नियम जैसा तय था वैसे ही लागू होगा, लेकिन राष्ट्रीय राजमार्गों के टोल प्लाजा में हाइब्रिड लेन पर टोल का भुगतान फास्टैग के अलावा 15 फरवरी, 2021 तक नकद भी किया जा सकेगा. हालांकि, फास्टैग लेन में टोल शुल्क का भुगतान सिर्फ फास्टैग से होगा. 

First Published : 31 Dec 2020, 03:22:50 PM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.