News Nation Logo
Banner

रेल यात्री कृपया ध्यान दें, आपकी यात्रा को यादगार बनाएंगे Vistadome Coach, पढ़ें पूरी खबर

Indian Railway-IRCTC: भारतीय रेलवे ने 44 सीटों वाले एक विस्टाडोम कोच (Vistadome Coach) का निर्माण किया है. रेलवे ने विस्टाडोम कोच का निर्माण पर्यटकों को लुभाने के इरादे से तैयार किया है.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 31 Dec 2020, 11:49:29 AM
Railway Vistadome Coach

Railway Vistadome Coach (Photo Credit: newsnation)

नई दिल्ली:

Indian Railway-IRCTC: भारतीय रेलवे ने अपने नाम एक और उपलब्धि हासिल कर लिया है. दरअसल, वर्ष 2020 खत्म होने में अब बस कुछ ही घंटे रह गए हैं. ऐसे में रेलवे ने साल के आखिर में एक ऐसा कोच तैयार किया है जिसमें आप बैठकर अद्भुत आनंद का अनुभव कर सकेंगे.

यह भी पढ़ें: रेल यात्रियों के लिए बड़ी खुशखबरी, अब चंद सेकेंड्स में ही बुक कर सकेंगे टिकट

रेल यात्री इस कोच में बैठकर प्रकृति की खूबसूरती का आनंद भी उठा सकेंगे. भारतीय रेलवे ने 44 सीटों वाले एक विस्टाडोम कोच (Vistadome Coach) का निर्माण किया है. 

विस्टाडोम कोच 180 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से पटरियों पर दौड़ेगी
रेलवे ने विस्टाडोम कोच का निर्माण पर्यटकों को लुभाने के इरादे से तैयार किया है. रेलवे ने इस कोच का ट्रायल मंगलवार को किया था. नई डिजाइन वाली विस्टाडोम कोच 180 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से पटरियों पर दौड़ेगी. केंद्रीय रेल मंत्री (Railway Minister) पीयूष गोयल (Piyush Goyal) ने ट्विटर पर लिखा है कि बड़ी उपलब्धि के साथ 2020 का अंत हो रहा है. भारतीय रेलवे ने 180 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से नए डिजाइन के विस्टाडोम कोच का सफलतापूर्वक परीक्षण किया है. उन्होंने लिखा है कि विस्टाडोम कोच रेल यात्रियों के लिए ट्रेन के सफर को यादगार बनाएंगे और पर्यटन को और बढ़ावा देंगे.

यह भी पढ़ें: 1 जनवरी 2021 से बदल जाएंगे ये 10 नियम, आपकी जेब पर भी रहेगा असर

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक नए विस्टाडोम कोच में बड़े ग्लास लगे हैं और इसके जरिए रेल यात्री ट्रेन से बाहर का सुंदर नजारा देख सकते हैं. इस कोच में 44 लोगों के लिए बैठने की व्यवस्था के साथ आरामदायक सफर के लिए एयर स्प्रिंग सस्पेंशन लगा है. विस्टाडोम कोच ने 180 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार को हासिल कर लिया है. इस कोच में वाई-फाई आधारित पैसेंजर इंफॉर्मेशन सिस्टम लगा हुआ है. चेन्‍नई की इंटीग्रल कोच फैक्‍ट्री में विस्टाडोम कोच का निर्माण किया गया है.

First Published : 31 Dec 2020, 11:46:31 AM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.