logo-image

Indian Railway-IRCTC: रेल यात्रियों के लिए बड़ी खुशखबरी, अब चंद सेकेंड्स में ही बुक कर सकेंगे टिकट

Indian Railway-IRCTC: मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अपग्रेडेड वेबसाइट में रेल यात्रियों के लिए टिकट बुकिंग करना काफी आसान होगा. इसके अलावा फ्रेंडली फीचर्स होने की वजह से बुकिंग भी काफी तेजी से हो सकेगी.

Updated on: 31 Dec 2020, 10:28 AM

नई दिल्ली:

भारतीय रेलवे (Indian Railway): अगर आप ट्रेन से यात्रा करते हैं तो यह खबर सिर्फ आपके लिए ही है. दरअसल, आज यानि 31 दिसंबर 2020 को IRCTC की अपग्रेड ई-टिकटिंग वेबसाइट (E-Ticketing Website) और ऐप लॉन्च होने जा रही है.

यह भी पढ़ें: 1 जनवरी 2021 से बदल जाएंगे ये 10 नियम, आपकी जेब पर भी रहेगा असर

आपको बता दें कि मौजूदा समय में IRCTC की वेबसाइट के जरिए रोजाना लाखों की तादाद में ट्रेन टिकट की बुकिंग होती है और बुकिंग के दौरान अक्सर वेबसाइट के हैंग होने और स्लो होने की शिकायत मिलती रहती है. रेलवे इस समस्या का निराकरण करने के लिए अपग्रेडेड वेबसाइट को लॉन्च करने जा रहा है. 

अपग्रेडेड वेबसाइट में हैंग होने की समस्या से मिलेगी निजात 
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अपग्रेडेड वेबसाइट में रेल यात्रियों के लिए टिकट बुकिंग करना काफी आसान होगा. इसके अलावा फ्रेंडली फीचर्स होने की वजह से बुकिंग भी काफी तेजी से हो सकेगी. केंद्रीय रेल मंत्री (Railway Minister) पीयूष गोयल (Piyush Goyal) आईआरसीटीसी की अपग्रेडेड वेबसाइट को लॉन्च करेंगे. रेलवे का कहना है कि ई-टिकटिंग वेबसाइट में यूजर पर्सनलाइजेशन और फैसिलिटी को बढ़ा रहे हैं. अधिक लोड पड़ने पर अपग्रेडेड वेबसाइट में हैंग होने की समस्या से निजात मिलेगी. इसके अलावा माना जा रहा है कि अधिक टिकट बुक होने की स्थिति में IRCTC के राजस्व में भी बढ़ोतरी हो सकती है.

यह भी पढ़ें: Bank Holidays 2021: 2021 में जनवरी से लेकर दिसंबर तक किस-किस दिन बंद रहेंगे बैंक, देखें पूरी लिस्ट

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अभी तक हर एक मिनट में 7,500 टिकट बुक किए जा सकते हैं लेकिन अपग्रेडेड वेबसाइट आने के बाद हर एक मिनट में 10 हजार से ज्यादा टिकट की बुकिंग हो सकेगी. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक IRCTC ने पोस्ट पेड पेमेंट ऑप्शन भी शुरू कर दिया है. आईआरसीटीसी की इस सुविधा के जरिए टिकट को बुक कराने के बाद उसका पेमेंट बाद में किया जा सकेगा.