News Nation Logo
Banner

IFSC Code क्या है और किन तरीकों से हासिल कर सकते हैं इसकी जानकारी

RBI ने सभी बैंक की ब्रांच को एक आईएफएससी कोड (IFSC Code) दिया है. बैंक के किसी भी ब्रांच को उस Code के जरिए ट्रैक किया जा सकता है. IFSC कोड 11 अंकों का होता है.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 30 Dec 2020, 12:28:18 PM
IFSC Code

IFSC Code (Photo Credit: newsnation)

नई दिल्ली:

आईएफएससी कोड (IFSC Code) का पूरा नाम इंडियन फाइनेंशियल सिस्टम कोड (Indian Financial System Code) है. भारत में बैंकों की संख्या बहुत ज्यादा है और इस स्थिति में सभी बैंकों के ब्रांच को याद नहीं रखा जा सकता है. RBI ने इसी परेशानी को दूर करने के लिए सभी बैंक की ब्रांच को एक Code दिया है. बैंक के किसी भी ब्रांच को उस Code के जरिए ट्रैक किया जा सकता है. IFSC कोड 11 अंकों का होता है. 

यह भी पढ़ें: अगर आपकी गाड़ी पर Fastag नहीं लगा है, तो फिर क्या होगा, जानिए यहां

आईएफएससी कोड में शुरू के चार अक्षर बैंक के नाम को दर्शाते हैं. पांचवां कैरेक्टर आमतौर शून्य होता है. इसके अलावा आखिर के 6 अंक ब्रांच का कोड होता है. IFSC कोड का इस्तेमाल इलेक्ट्रॉनिक पेमेंट के दौरान किया जाता है. IFSC कोड का इस्तेमाल नेशनल इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर (NEFT) और रीयल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट (RTGS) में कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें: FasTag क्या है, कहां से खरीदें और इससे आपको क्या है फायदा, जानिए यहां

कैसे पता कर सकते हैं IFSC Code
आईएफएससी कोड को आप कई तरीकों से खोज सकते हैं. IFSC Code को आप वेबसाइट, बैंक अकाउंट और चेक बुक के जरिए पता कर सकते हैं. कोई भी व्यक्ति संबंधित बैंक की वेबसाइट पर जाकर आईएफएससी कोड का पता लगा सकता है. वहीं बैंक अकाउंट के पासबुक के पहले पेज पर आपको अकाउंट नंबर, पता, ब्रांच कोड, आईएफएससी कोड और खाताधारक का नाम जैसी जानकारियां उपलब्ध रहेंगी. इसके अलावा चेकबुक के जरिए भी आप आईएफएससी कोड को पता लगा सकते हैं. किसी चेकबुक में IFSC Code ऊपर लिखा होता है तो किसी में यह नीचे की तरफ अंकित रहता है. RBI की आधिकारिक वेबसाइट पर भी IFSC कोड को हासिल किया जा सकता है. 

First Published : 30 Dec 2020, 12:12:15 PM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.