News Nation Logo
Banner

What Is Fastag: FasTag क्या है, कहां से खरीदें और इससे आपको क्या है फायदा, जानिए यहां

What Is Fastag: फास्टैग इस्तेमाल करने का सबसे बड़ा फायदा ये है टोल प्लाजा पर लंबी लाइने नहीं लगानी पड़ती है. साथ ही पेमेंट की सहूलियत की वजह से किसी को नकदी साथ में रखने की जरूरत नहीं होती.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 29 Dec 2020, 12:58:18 PM
फास्टैग (How To Use Fastag)

फास्टैग (How To Use Fastag) (Photo Credit: newsnation)

नई दिल्ली:

What Is Fastag: फास्टैग (How To Use Fastag) एक इलेक्ट्रॉनिक टोल कलेक्शन तकनीक (Electronic Toll Collection) है जो नेशनल हाईवे के टोल प्लाजा पर है. इस टैग को वाहन के विंडस्क्रीन पर लगाया जाता है ताकि टोल प्लाजा पर मौजूद सेंसर इसे पढ़ सके. डिवाइस रेडियो फ्रिक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन टेक्ननोलॉजी का इस्तेमाल करता है. जब कोई वाहन टोल प्लाजा पर फास्टैग लेन से गुजरती है तो ऑटोमैटिक रूप से टोल चार्ज कट जाता है. इसके लिए वाहनों को रुकना नहीं पड़ता है. फास्टैग (How To Check Fastag Balance) 5 साल के लिए एक्टिवेट रहता है. इसे बस समय पर रिचार्ज करना पड़ता है.

यह भी पढ़ें: 1 जनवरी से सभी वाहनों के लिए अनिवार्य होगा FasTag, जानिए इसके बारे में सबकुछ

फास्टैग के फायदे  (What Is The Benefit Of FasTag)
फास्टैग इस्तेमाल करने का सबसे बड़ा फायदा ये है टोल प्लाजा पर लंबी लाइने नहीं लगानी पड़ती है. साथ ही पेमेंट की सहूलियत की वजह से किसी को नकदी साथ में रखने की जरूरत नहीं होती. टोल प्लाजा पर पेपर का इस्तेमाल भी कम होता है. लेन में वाहनों की लंबी लाइने कम होने की वजह से प्रदूषण भी कम होता है. फास्टैग के इस्तेमाल पर कई तरह का कैशबैक व अन्य ऑफर भी मिलता है.

यह भी पढ़ें: हवाई यात्रियों की सुरक्षा के लिए IGI एयरपोर्ट ने उठाया ये बड़ा कदम

कहां से खरीद सकते हैं FasTag (Where To Get FasTag)
नई गाड़ी खरीदते समय ही डीलर जैसे आरसी देता है वैसे ही आपको फास्टैग भी देगा, इसके लिए आपको चार्ज देना पड़ेगा. पुराने वाहनों के लिए इसे नेशनल हाईवे के प्वाइंट ऑफ सेल अथवा प्राइवेट सेक्टर के बैंकों से भी खरीद सकते हैं. इनमें सिंडिकेट बैंक, Axis बैंक, IDFC फर्स्ट बैंक, HDFC बैंक, SBI बैंक, और ICICI बैंक से प्राप्त कर सकते है. Paytm से भी फास्टैग को खरीदा जा सकता है.

फास्टैग खरीदने के लिए जरूरी डॉक्यूमेंट्स
इन दास्‍तावेजों की जरूरत  वाहन का रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट यानी आरसी, वाहन मालिक का पासपोर्ट साइज फोटो और केवाईसी डॉक्युमेन्ट्स होना चाहिए. इनमें आप ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, पासपोर्ट, वोटर आईडी कार्ड या आधार कार्ड शामिल हो सकता है. डॉक्युमेन्ट्स की जरूरतें इस बात पर भी निर्भर करती है कि आपका वाहन प्राइवेट या कॉमर्शियल है.

यह भी पढ़ें: Bank Holidays: जनवरी में कई दिन बंद रहेंगे बैंक, यहां देखिए छुट्टियों की पूरी लिस्ट

ऐसे कर सकते हैं इस्‍तेमाल 
प्लास्टिक कवरिंग उतारकर इसे वाहन के विंड स्क्रीन पर लगाएं. इसे अपने ऑनलाइन वॉलेट से लिंक करें. इसके लिए उन्हें उस बैंक के वेबसाइट पर जाना होगा जिनसे फास्टैग खरीदा गया है. उसके बाद दिए गए स्टेप को फॉलो करने के बाद इस्तेमाल किया जा सकता है.  इस वॉलेट को ऑनलाइन रिचार्ज किया जा सकता है. फास्टैग अकाउंट से हर बार पैसे कटने के बाद इसका एक एसएमएस अलर्ट भी आएगा.

First Published : 29 Dec 2020, 12:19:50 PM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.