logo-image

अगर आपकी गाड़ी पर Fastag नहीं लगा है, तो फिर क्या होगा, जानिए यहां

सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) ने कहा है कि सभी चार पहिया वाहनों के लिए नए साल यानी एक जनवरी, 2021 से फास्टैग (What Is FasTag) अनिवार्य हो जाएगा.

Updated on: 29 Dec 2020, 12:56 PM

नई दिल्ली:

How To Use Fastag: 1 जनवरी 2021 से फास्टैग (Where To Get FasTag) अनिवार्य होने जा रहा है. केंद्रीय एमएसएमई, सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री (Union MSME, Road Transport And Highways Minister) नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) ने कहा है कि सभी चार पहिया वाहनों के लिए नए साल यानी एक जनवरी, 2021 से फास्टैग (What Is FasTag) अनिवार्य हो जाएगा.  

यह भी पढ़ें: FasTag क्या है, कहां से खरीदें और इससे आपको क्या है फायदा, जानिए यहां

बगैर फास्टैग दोगुना देना होगा टोल  
ऐसे में अगर आपकी गाड़ी पर फास्टैग नहीं लगा है, तो फिर क्या होगा. यह सवाल हर किसी के मन में उठ रहा होगा. दरअसल, अवैध या काम नहीं कर रहे फास्टैग वाले वाहनों के प्रतिबद्ध फास्टैग लेन में घुसने पर दोगुना टोल वसूला जाएगा. बता दें कि पहले राष्ट्रीय राजमार्गों पर केवल उन्हीं वाहनों से दोगुना टोल टैक्स शुल्क वसूला जाता था जो बिना फास्टैग लगाए टोल बूथ पर फास्टैग प्रतिबद्ध लेन में प्रवेश करते थे. सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने एक अधिसूचना में कहा कि बिना फास्टैग या काम नहीं कर रहे या अवैध फास्टैग वाले वाहनों के प्रतिबद्ध फास्टैग लेन में घुसने पर दोगुना शुल्क वसूला जाएगा. उन्हें उनकी वाहन श्रेणी पर लगने वाले शुल्क का दोगुना चुकाना होगा.

यह भी पढ़ें: 1 जनवरी से सभी वाहनों के लिए अनिवार्य होगा FasTag, जानिए इसके बारे में सबकुछ

हाईवे पर ले जा रहे हैं कार तो ऐसे पता करें फास्टैग का बैलेंस 
टोल पर फास्टैग से आपके अकाउंट से ही टोल के पैसे कट जाते हैं. ऐसे में अगर आप हाईवे पर जा रहे हैं तो पहले ही चैक कर लें कि आपके फास्टैग में बैलेंस है या नहीं. फास्‍टैग (Fastag) इस्तेमाल करने वाले ग्राहक जिन्होंने अपना मोबाइल नंबर रजिस्टडर्ड कर रखा है, वे अब अपने रजिस्टडर्ड मोबाइल नंबर: + 91-8884333331 पर मिस्ड कॉल देकर अपने प्रीपेड फास्‍टैग वॉलेट की बैलेंस राशि का पता कर सकते हैं.