logo-image

Jio Happy New Year Offer 2021: Reliance Jio का बड़ा धमाका, सभी नेटवर्क पर फ्री में करें अनलिमिटेड कॉलिंग

Reliance Jio Happy New Year Offer 2021: रिलायंस जियो ने ऐलान किया है कि 1 जनवरी 2021 से उसके ग्राहक सभी नेटवर्क पर अनलिमिटेड कॉलिंग कर सकेंगे. वहीं रिलायंस जियो ने हैप्पी न्यू ईयर ऑफर 2021 के तहत के तहत मौजूदा चार बेहतरीन प्री-पेड प्लान के बारे में भी जानकारी दी है.

Updated on: 31 Dec 2020, 03:02 PM

नई दिल्ली:

Reliance Jio Happy New Year Offer 2021: Reliance Jio के ग्राहकों के लिए बड़ी खुशखबरी निकलकर सामने आ रही है. रिलायंस जियो ने ऐलान किया है कि 1 जनवरी 2021 से उसके ग्राहक सभी नेटवर्क पर पूर्व की ही तरह अनलिमिटेड कॉलिंग कर सकेंगे. वहीं रिलायंस जियो ने हैप्पी न्यू ईयर ऑफर 2021 Jio Happy New Year Offer 2021 के तहत मौजूदा चार बेहतरीन प्री-पेड प्लान के बारे में भी जानकारी दी है.

यह भी पढ़ें: रेल यात्री कृपया ध्यान दें, आपकी यात्रा को यादगार बनाएंगे Vistadome Coach

मौजूदा समय में प्रीपेड प्लान के साथ मिल रहा था IUC मिनट्स
बता दें कि मौजूदा समय में रिलायंस जियो से दूसरे नेटवर्क पर कॉलिंग के लिए जियो के प्रीपेड प्लान के साथ IUC मिनट्स दिए जाते हैं. टेलिकॉम रेग्युलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (ट्राई) के आदेश के बाद रिलायंस जियो ने IUC को खत्म करने का निर्णय लिया है. जियो का कहना है कि अब उसके ग्राहक देशभर में किसी भी नेटवर्क पर मुफ्त कॉलिंग का फायदा उठा सकेंगे. बता दें कि सितंबर 2019 में TRAI ने मोबाइल से मोबाइल पर कॉल करने के लिए Interconnect Usage Charge को जनवरी 2020 से बढ़ाकर दिसंबर 2020 कर दिया था. TRAI के इस फैसले के बाद रिलायंस जियो ने मौजूदा ग्राहकों से दूसरे नेटवर्क पर कॉलिंग के लिए IUC वसूलना शुरू कर दिया था. 

यह भी पढ़ें: IFSC Code क्या है और किन तरीकों से हासिल कर सकते हैं इसकी जानकारी

एक जनवरी 2021 से ‘बिल एंड कीप’ व्यवस्था हो रही है लागू

एक बयान के मुताबिक दूरसंचार नियामक के निर्देशों के अनुसार देश में एक जनवरी 2021 से ‘बिल एंड कीप’ व्यवस्था लागू की जा रही है, जिससे सभी घरेलू वॉयस कॉल के लिए आईयूसी शुल्क समाप्त हो जाएंगे. कंपनी ने आगे कहा, ‘‘इंटरनेट के इतर घरेलू वायस कॉल शुल्क को शून्य पर वापस करने की अपनी प्रतिबद्धता को पूरा करते हुए जैसे ही आईयूसी शुल्क खत्म होंगे, जियो एक बार फिर सभी ऑफ-नेट घरेलू वॉयस कॉल को मुफ्त कर देगी, जिसकी शुरुआत एक जनवरी 2021 से होगी. ऑन-नेट घरेलू वॉयस कॉल जियो नेटवर्क पर हमेशा मुफ्त रही हैं. सरल शब्दों में ऑफ-नेट कॉल उन कॉल को कहते हैं जो दूसरे नेटवर्कों पर की जाती हैं। पिछले एक साल से अधिक समय से, रिलायंस जियो ग्राहकों से दूसरे फोन नेटवर्क पर वॉयस कॉल करने पर प्रति मिनट छह पैसे का शुल्क ले रहा था, लेकिन साथ ही इसके बदले ग्राहकों को समान मूल्य का मुफ्त डेटा दिया जा रहा था.

यह भी पढ़ें: रेल यात्रियों के लिए बड़ी खुशखबरी, अब चंद सेकेंड्स में ही बुक कर सकेंगे टिकट

रिलायंस जियो के चार बेहतरीन प्री-पेड प्लान 

रिलायंस जियो ने इंटरकनेक्स यूसेज चार्ज को खत्म करने के साथ ही अपने चार बेहतरीन प्री-पेड प्लान की जानकारी भी दी है. जियो ने 129 रुपये, 149 रुपये, 199 रुपये और 555 रुपये के प्लान के बारे में जानकारी दी है. चारों प्लान की वैधता क्रमशः 28 दिन, 24 दिन, 28 दिन और 84 दिन है. ग्राहकों को 129 रुपये वाले प्लान में अनलिमिटेड कॉलिंग और 2 जीबी डाटा का फायदा मिलेगा. इसके अलावा 149 रुपये के प्लान में रोजाना 1 जीबी डाटा और सभी नेटवर्क पर अनलिमिटेड कॉलिंग की सुविधा मिलेगी. 199 रुपये वाले प्लान में प्रतिदिन 1.5 जीबी डाटा और सभी नेटवर्क पर अनलिमिटेड कॉलिंग मिलेगी. इसके अलावा 555 रुपये वाले प्लान में प्रतिदिन 1.5 जीबी डाटा दिया जा रहा है. (इनपुट भाषा)