logo-image
लोकसभा चुनाव

Uttarakhand: करण महारा को मिली उत्तराखंड कांग्रेस की कमान 

कांग्रेस ने उत्तराखंड में अपना नया प्रदेश अध्यक्ष करण महारा को नियुक्त किया है. वहीं, विधायक दल का नेता के रूप में यशपाल आर्य की नियुक्ति की है.

Updated on: 10 Apr 2022, 09:07 PM

देहरादून:

पांच राज्यों में विधानसभा चुनाओं में मिली करारी शिकस्त के बाद कांग्रेस अपने संगठन को चुस्त दुरुस्त करने में लगी है. संगठन को मजबूत बनाने के लिए प्रदेश अध्यक्षों के साथ संगठन के अन्य पदों पर नियुक्तियां हो रही है. इस कड़ी में पंजाब औऱ उत्तराखंड में नए प्रदेश अध्यक्षों को नियुक्त किया है. कांग्रेस ने उत्तराखंड में अपना नया प्रदेश अध्यक्ष करण महारा को नियुक्त किया है. वहीं, विधायक दल का नेता के रूप में यशपाल आर्य की नियुक्ति की है, जबकि विधायक दल के उपनेता के रूप में भुवन चंद कापड़ी की नियुक्ति की गई है. बता दें कि कापड़ी ने विधानसभा चुनाव में तत्कालीन मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी को हराया था.

उत्तराखंड विधानसभा चुनाव में करारी हार के बाद पार्टी ने गणेश गोदियाल से अध्यक्ष पद से इस्तीफा ले लिया था. कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल ने करण महारा और य़शपाल आर्य की नियुक्ति की जानकारी दी है. इससे पहले शनिवार को कांग्रेस ने अमरिंदर सिंह बराड़ (राजा वारिंग) को पंजाब कांग्रेस प्रमुख नियुक्त किया था. अमरिंदर सिंह यूथ कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष थे. पंजाब विधानसभा चुनाव में करारी हार के बाद पार्टी ने नवजोत सिद्धू से अध्यक्ष पद से इस्तीफा ले लिया था. 

यह भी पढ़ें: दिल्ली में कोरोना के 141 नए मामले आए सामने, एक की मौत

इसके अलावा भारत भूषण आशू को वर्किंग प्रेसिडेंट और प्रताप सिंह बाजवा को पंजाब के लिए सीएलपी नेता और डॉ. राज कुमार को डिप्टी सीएलपी बनाया गया है. प्रताप सिंह बजवा राज्यसभा सांसद थे. अमरिंदर सिंह और प्रताप सिंह दोनों ही राहुल गांधी के करीबी माने जाते हैं.

कर्नाटक में विधानसभा चुनाव से पहले कांग्रेस ने संगठन को मजबूत करना शुरू कर दिया है. कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल ने बताया कि कर्नाटक प्रदेश इकाई का विस्तार करते हुए नए पदाधिकारियों को नियुक्त किया गया है. AICC ने 40 वरिष्ठ नेताओं को KPCC (कर्नाटक प्रदेश कांग्रेस कमिटी ) उपाध्यक्ष और 109 को महासचिव नियुक्त किया है. कर्नाटक में अगले साल विधानसभा चुनाव होने हैं.