News Nation Logo

Ayodhya Ram Mandir: राम मंदिर के लिए भक्तों ने इतना सोना-चांदी दान किया कि ट्रस्ट ने जोड़ लिए हाथ

Ayodhya Ram Mandir: श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महामंत्री चंपत राय ने श्रद्धालुओं से अपील की है कि वे सोने या चांदी की ईंटे लेकर नहीं आएं. उन्होंने अपील की है कि वे ईंटें लाने के बजाए ट्रस्ट के बैंक अकाउंट में सीधे दान जमा करा सकते हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 05 Aug 2020, 11:50:21 AM
Ayodhya Ram Mandir

Ayodhya Ram Mandir (Photo Credit: फाइल फोटो)

अयोध्या:

Ayodhya Ram Mandir: आज यानि बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) भगवान राम के भव्य मंदिर के निर्माण के लिए भूमिपूजन (Ram Mandir Bhumi Pujan) में हिस्सा लेंगे. बता दें कि अयोध्या (Ayodhya) में भगवान श्री राम के भव्य मंदिर (Ayodhya Ram Mandir) के निर्माण से पहले ही करोड़ों रुपये का दान मंदिर (Ram Mandir) के ट्रस्ट में आ चुका है. दुनियाभर में मौजूद राम भक्त लगातार श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के भारतीय स्टेट बैंक (SBI) अकाउंट में लगातार दान कर रहे हैं.

यह भी पढ़ें: Ram Mandir Bhoomipujan Live: हनुमानगढ़ी पहुंचे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, थोड़ी देर में होगा भूमिपूजन कार्यक्रम

ट्रस्ट ने श्रद्धालुओं से बैंक अकाउंट में दान करने की अपील की
वहीं देशभर के श्रद्धालु भगवान राम के दर्शन के लिए लगातार अयोध्या आ रहे हैं. श्रद्धालु अपने साथ मंदिर के लिए दान करने के लिए सोने-चांदी (Gold-Silver) की ईंटें भी ला रहे हैं. श्रद्धालुओं की बढ़ती संख्या और सोने-चांदी की ईंटों की भारी मात्रा अब श्री राम जन्म भूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के लिए परेशानी का कारण बन गई है. श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महामंत्री चंपत राय ने श्रद्धालुओं से अपील की है कि वे सोने या चांदी की ईंटे लेकर नहीं आएं. उन्होंने श्रद्धालुओं से अपील की है कि वे सोने-चांदी की ईंटें लाने के बजाए ट्रस्ट के बैंक अकाउंट में सीधे अपना दान जमा करा सकते हैं.

यह भी पढ़ें: Ayodhya Live: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अयोध्या पहुंचे, CM योगी ने किया स्वागत 

ज्यादा मात्रा में सोने-चांदी की ईंटे आने के बाद ट्रस्ट की बढ़ी चिंता

जानकारी के मुताबिक शुरू-शुरू में जब श्रद्धालु सोने-चांदी की ईंटें लेकर आ रहे थे तो यह सामान्य घटना लग रही थी लेकिन जैसे-जैसे संख्या बढ़ने लगी तो बैंकों की चिंता बढ़ने लग गई कि इतनी संख्या में बैंक के पास लॉकर नहीं हैं जहां इन्हें रखा जा सके. मंदिर से जुड़े लोगों का कहना है कि दान में आ रहे सोने-चांदी की गुणवत्ता की जांच कैसे होगी इसको लेकर भी सवाल उठ रहा था. बता दें कि पिछले दिनों तमिलनाडु के कुछ साधु सोने और चांदी से बनी दो ईंटें अयोध्या लेकर आए थे. इन ईंटों के ऊपर तमिल में 'श्री राम' लिखा हुआ है. यह राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट को दान की जाएंगी.

यह भी पढ़ें: अयोध्या में भव्य राम मंदिर के निर्माण पर कितना आएगा खर्च, यहां जानिए उससे जुड़ी हर बात

तमिलनाडु से आए साधुओं ने कहा था कि भगवान राम के मंदिर में इन ईंटों के इस्तेमाल के उद्देश्य से इन्हें ट्रस्ट को दान करने के लिए लाए थे. उन्होंने कहा था कि तमिलनाडु में श्रद्धालुओं से नगद राशि दान के रूप में प्राप्त किया था और उसी पैसे से यह ईंटें खरीदी थीं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सोने की ईंट का वजन 5 किलो और चांदी का वजन 20 किलो है.

यह भी पढ़ें: Ayodhya Ram Mandir: भूमि पूजन से पहले ही राम मंदिर के बैंक अकाउंट में आ गए करोड़ों रुपये, लाखों लोगों ने किया दान

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक राम मंदिर के निर्माण के लिए प्रमुख नेता, मंदिर, ट्रस्ट, संगठन और संस्थाओं के अलावा आम आदमी भी भरपूर दान दे रहे हैं. बता दें कि हैदाराबाद के ज्वैलर के. श्रीनिवास ने राम मंदिर के निर्माण के लिए एक किलो सोने की ईंट और पांच किलो चांदी की ईंट दान की है. उत्तरप्रदेश के बुलियन ज्वैलर्स एसोसिशन के प्रेसिडेंट अजय रस्तोगी ने मंदिर निर्माण के लिए 33 किलो चांदी की ईंट दान किया है.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 05 Aug 2020, 11:45:04 AM

For all the Latest States News, Uttar Pradesh News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.